मणिपुर: बंकर हटाने के आदेश पर सुरक्षा बल असमंजस में, मैतेई और कुकी भी नहीं राजी

नई दिल्ली। पिछले दो महीने से मणिपुर हिंसा की चपेट में है। राज्य में शांति व्यवस्था स्थापित नहीं हो पा रही है। मैतेई और कुकी आदिवासी एक दूसरे पर हमला करने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में बंकर बनाए हुए हैं। हिंसक वारदातों की वजह से हजारों नागरिक अपना घर-बार छोड़कर राहत शिविरों की शरण में है। इन परिस्थितियों में इंफाल घाटी में घर खाली, तो धान के खेत बंजर पड़े हैं। धान के बुआई का यह मौसम है। लेकिन दोनों समुदायों के बीच पनपे अविश्वास की भावना ने लोगों को घर, राहत शिविर और बंकर तक सीमित कर दिया है।

सुरक्षा के साथ खेती के कामों में आ रही बाधा को देखते हुए मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने घोषणा की है कि मैतेई और कुकी द्वारा अपने गांवों की रक्षा के लिए बनाए गए सभी बंकरों को नष्ट कर दिया जाएगा। लेकिन पुलिस प्रशासन से लेकर सुरक्षा प्रतिष्ठान के एक बड़े वर्ग को इसके क्रियान्वयन पर संदेह है। अधिकारियों को इसे लागू करने पर संशय है। क्योंकि दोनों तरफ से हिंसा बेरोकटोक जारी है। और दोनों तरफ के लोग अपनी बंदूकें सरेंडर करने के लिए तैयार नहीं हैं।

मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कुकी समुदाय का भरोसा खो दिया है। कुकी आदिवासियों का मानना है कि मैतेई समुदाय के हिंसक समूहों को सीएम बीरेन सिंह का संरक्षण प्राप्त है। और शासन-प्रशासन के इशारे पर ही मैतेई हिंसक समूह कुकी आदिवासियों पर हमला कर रहा है। अभी तक के हमले में ज्यादा जन-धन की हानि कुकी समुदाय को ही उठाना पड़ा है। इसलिए मुख्यमंत्री की घोषणा के बावजूद कुकी अपने बंकरों को नष्ट करने की इजाजत नहीं दे रहे हैं।

मुख्यमंत्री की घोषणा का कुकी समूहों ने खारिज कर दिया है और कहा है कि उनके गांवों को दंगाई भीड़ से बचाने के लिए बंकर आवश्यक हैं। मैतेई समूहों ने इस विचार का समर्थन किया है लेकिन इस बात पर ज़ोर दिया है कि सरकार को उनके गांवों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए।

इम्फाल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएम एन. बीरेन सिंह ने घोषणा की कि बंकरों को नष्ट करने के ऑपरेशन का नेतृत्व भारतीय सेना करेगी। हालांकि, रक्षा सूत्रों ने कहा कि यह कहना जितना आसान है, करना उतना आसान नहीं है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि “एक महीने से अधिक समय पहले, सरकार ने घोषणा की थी कि हम बंदूकें लूटने वाले नागरिकों को निशस्त्र करने के लिए एक तलाशी अभियान चलाएंगे। हम सभी जानते हैं कि यह कहीं नहीं गया है। लूटी गई 4,000 से अधिक बंदूकों में से केवल 1,500 को ही सरेंडर किया गया है। चूंकि घोषणा हो चुकी है, सेना और उसकी सहायता करने वाले अन्य बल अपना काम करेंगे। लेकिन लोगों की इच्छा के बिना, इसके सफल होने की संभावना नहीं है। ”

मणिपुर सुरक्षा प्रतिष्ठान के एक अन्य अधिकारी ने आश्चर्य जताया कि जब लोगों के पास बंदूकें बनी रहेंगी तो बंकरों को नष्ट करने का क्या कोई मतलब है।

अधिकारी ने कहा कि “फिलहाल बंकरों ने एक वास्तविक बफर जोन बना दिया है, जिसमें एक तरफ मैतेई और दूसरी तरफ कुकी हैं। सशस्त्र बल शांति बनाए रखने के लिए बीच में हैं। जब तक लोगों के पास बंदूकें हैं और वे गोलीबारी कर रहे हैं, तब तक यह मायने नहीं रखता कि वहां बंकर हैं या नहीं। फर्क सिर्फ इतना होगा कि आपको पता नहीं चलेगा कि आग कहां से आ रही है। ”

लूटी गई बंदूकों को बरामद करने के लिए तलाशी अभियान के दौरान, बलों को न्यूनतम बल का उपयोग करने का निर्देश दिया गया था और प्रयास काफी हद तक नागरिक समाज के प्रतिनिधियों और राजनेताओं की भागीदारी के माध्यम से लोगों को बंदूकें आत्मसमर्पण करने के लिए मनाने पर निर्भर था।

मणिपुर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि “इस ऑपरेशन में भी हम कोई बल प्रयोग नहीं करने जा रहे हैं। इसका उद्देश्य लोगों को अपने बंकरों को नष्ट करने के लिए प्रेरित करना है। हम उन्हें सुरक्षा का आश्वासन देंगे। हम संवेदनशील इलाकों में पर्याप्त बल तैनात करेंगे। इसमें से कुछ काम शुरू भी हो चुका है। सिर्फ इसलिए कि हम लोगों को बंदूकें वापस लेने में विफल रहे हैं, हम शांत नहीं बैठ सकते और उम्मीद करते हैं कि चीजें बेहतर होंगी। हमें चीजें बनानी होंगी। अगर यह विचार काम नहीं करता है, तो हम कुछ और सोचेंगे। ”

मंगलवार को जारी एक बयान में, इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (आईटीएलएफ) ने कहा कि वह बंकर विनाश का “जोरदार विरोध” करता है क्योंकि कुकी गांवों को छापे से बचाने के लिए बंकर आवश्यक हैं।

हालांकि, मैतेई नागरिक समाज संगठनों की एक छत्र संस्था, मणिपुर इंटीग्रिटी पर समन्वय समिति (COCOMI) ने इस कदम का समर्थन किया है, लेकिन यह शर्त रखा है कि मैतेई गांवों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सुरक्षा बलों को लेनी पड़ेगी।

COCOMI के प्रवक्ता खुराइजम अथौबा ने कहा कि  “मैतेई नागरिक समाज सरकार के फैसले का समर्थन करता है। आईटीएलएफ का अलग प्रशासन का अपना एजेंडा है। कुछ तो किया जाना चाहिए। लेकिन हां, सरकार को कुकी उग्रवादियों से मैतेई गांवों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी होगी। ”

मैतेई गांव के एक रक्षक ने कहा, “मुख्यमंत्री जो चाहें घोषणा कर सकते हैं। लेकिन पिछले दो महीनों से हमारे गांवों की सुरक्षा हम ही कर रहे हैं, सेनाएं नहीं। हम देखेंगे कि क्या करने की जरूरत है।”

इस तरह से देखा जाए तो मणिपुर के दोनों समुदाय- मैतेई और कुकी को मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह की घोषणा पर संदेह है। संदेह का कारण यह है कि राज्य में चल रहे हिंसक गतिविधियों में दोनों समुदाय के लोग मारे जा रहे हैं।

(प्रदीप सिंह जनचौक के राजनीतिक संपादक हैं।)

प्रदीप सिंह
Published by
प्रदीप सिंह