एमपी, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के लिए कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने आज अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी ने मध्य प्रदेश से 144 उम्मीदवार, छत्तीसगढ़ से 30 और तेलंगाना से 55 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। पार्टी के जनरल सेक्रेटरी केसी वेणुगोपाल ने उम्मीदवारों की सूची जारी की।

पार्टी ने कमल नाथ को मध्यप्रदेश में छिंदवाड़ा से चुनावी मैदान में उतारा है। छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल पाटन से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, तेलंगाना में पार्टी ने सांसद और प्रदेश अध्यक्ष रेवन्थ रेड्डी को कोडंगल से चुनाव लड़ाने का फैसला किया है।

मध्य प्रदेश में छिंदवाड़ा से लड़ेंगे कमलनाथ

मध्यप्रदेश में कमलनाथ छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे। छिंदवाड़ा कमलनाथ का गढ़ माना जाता है। दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह को राघोगढ़ से टिकट दिया गया है। जयवर्धन सिंह राज्य की कांग्रेस सरकार में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री रह चुके हैं। वह 2013 में पहली बार राधोगढ़ विधानसभा से रिकॉर्ड मतों से जीते थे। 2018 के विधानसभा चुनाव में इसी क्षेत्र से लगातार दूसरी बार लगभग 45 हजार मतों से जीते थे। नेता प्रतिपक्ष और मध्य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. गोविंद सिंह भिंड की लहार सीट से चुनावी समर में होंगे। इंदौर विधानसभा 1 से कैलाश विजयवर्गीय के सामने संजय शुक्ला को उतारा गया है। संजय इस सीट से निवर्तमान विधायक हैं। कांग्रेस ने मलहरा सीट से साध्वी राम सिया भारती को टिकट दिया है।

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल पाटन से चुनाव लड़ेंगे

छत्तीसगढ़ में पार्टी ने 30 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। पहली सूची में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन सीट से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव अंबिकापुर से चुनाव लड़ेंगे। ताम्रध्वज साहू दुर्ग ग्रामीण सीट से उम्मीदवार हैं। बस्तर से लखेश्वर बघेल को पार्टी ने चुनावी समर में उतारा है। राजनंदगांव से गिरिश देवांगन को टिकट दिया गया है।

तेलंगाना में रेवन्थ रेड्डी को टिकट

तेलंगाना में भी कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में 55 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। पार्टी ने अपने सांसद और प्रदेश अध्यक्ष रेवंत रेड्डी को कोडंगल सीट से चुनावी मैदान में उतारा है। सिकंदराबाद से ए. संतोष कुमार, कोल्लापुर से जे. कृष्णाराव, नरसमपेट से डी. माधव रेड्डी, आलमपुर सुरक्षित सीट से डॉ. एसए संपत कुमार को टिकट दिया गया है।

तीनों राज्यों में 7 नवंबर से 30 नवंबर तक अलग अलग दिन वोटिंग होगी। मध्य प्रदेश और तेलंगाना में एक चरण में मतदान होगा, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होंगे। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा, तंलेगाना में 30 नवंबर को और छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। 3 दिसंबर को नतीजों की घोषणा की जाएगी।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk