बिहार में दलित उत्पीड़न: पैसे की अनुचित मांग को नकारने पर दलित महिला को निर्वस्त्र कर मुंह पर किया पेशाब

नई दिल्ली। पिछले कुछ सालों में देशभर में दलितों के उत्पीड़न की घटनाओं में बेतहाशा बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसा ही एक मामला बिहार में सामने आया है जहां एक दलित महिला के साथ जानवरों-जैसा सलूक किया गया है।

सोमवार को सामने आए इस मामले में पटना जिले में एक साहूकार और उसके सहयोगियों ने कर्ज चुकाने के बाद भी दलित महिला और उसके परिवार को परेशान करते रहे। और उनके अधिक पैसे की “अनुचित” मांग के बारे में जब दलित परिवार ने पुलिस में शिकायत की तो नाराज होकर दबंगों ने दलित महिला को निर्वस्त्र करके उसके साथ मारपीट की और फिर उसके मुंह में पेशाब कर दिया। 

पुलिस अधिकारी ने बताया कि मामले का मुख्य आरोपी प्रमोद सिंह और उसका बेटा अंशू सिंह फरार हैं। और उनकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी शुरू कर दी गई है। इसके साथ आरोपियों के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती पीड़िता ने दावा किया है कि साहूकार को ब्याज समेत कर्ज चुकाने के बावजूद उसे तंग किया जाता रहा था और उसे इस तरह की प्रताड़ना का शिकार होना पड़ रहा था। 

दलित पीड़िता ने आगे बताया कि कुछ महीने पहले उसके पति ने साहूकार प्रमोद सिंह से 1500 रुपये उधार लिए थे जो कि समय से ब्याज समेत चुका दिया गया था। साहूकार हमसे और पैसों की उगाही करना चाहता था लेकिन हमने देने से मना कर दिया। घटना पटना जिले के खुसरूपुर थाना क्षेत्र के एक गांव में शनिवार की रात को घटी थी।

दलित महिला को साहूकार प्रमोद सिंह ने फोन पर धमकी देते हुए कहा था कि अगर उसने पैसे देने से मना किया तो उसे पूरे गांव में निर्वस्त्र करके घुमाया जाएगा। इसकी शिकायत पीड़िता ने फोन करके थाने में की थी।

पीड़िता के परिवार के एक सदस्य ने संवाददाताओं को बताया कि “पुलिस से शिकायत करने के बाद मामले की जांच करने आई एक टीम ने शनिवार को गांव का दौरा किया, जिससे जाहिर तौर पर प्रमोद और उसके सहयोगी नाराज हो गए। और उसके सहयोगी शनिवार रात करीब 10 बजे पीड़िता के घर गए और उसे जबरन उठाकर प्रमोद के घर ले गए। वहां कथित तौर पर पीड़िता को निर्वस्त्र किया गया और फिर मुक्कों और लाठियों से पीटा गया”।

दलित महिला ने पुलिस को दिए बयान में बताया कि “प्रमोद ने अपने बेटे से मेरे मुंह पर पेशाब करने के लिए कहा और उसका बेटा वैसा ही किया। उसके बाद, मैं किसी तरह भागने में सफल रही और घर लौट आई।”

सोमवार को पीटीआई को दिए एक बयान में पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा ने कहा कि फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए तलाशी अभियान जारी है। उन्होंने कहा कि “हमने पांच पुलिस टीमें बनाई हैं और जगह-जगह पर छापेमारी की जा रही है। इस संबंध में पहले ही मामला दर्ज किया जा चुका है और आगे की जांच जारी है।”

Janchowk
Published by
Janchowk