सुप्रीम कोर्ट से सुर्खियां: कौशल विकास मामले में चंद्रबाबू नायडू की याचिका पर 16 जनवरी को फैसला

सुप्रीम कोर्ट आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू की कौशल विकास निगम घोटाला मामले में उनके खिलाफ एफआईआर को रद्द करने से इनकार करने के उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका पर 16 जनवरी को अपना फैसला सुनाएगा।

नायडू को पिछले साल 9 सितंबर को कौशल विकास निगम से कथित तौर पर धन का दुरुपयोग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जब वह 2015 में मुख्यमंत्री थे, जिससे राज्य के खजाने को 371 करोड़ रुपये का कथित नुकसान हुआ था। नायडू ने आरोपों से इनकार किया है। आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने पिछले साल 20 नवंबर को मामले में उन्हें नियमित जमानत दे दी थी।

न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की शीर्ष अदालत की पीठ ने पिछले साल 17 अक्टूबर को नायडू की याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था, जिसमें 22 सितंबर, 2023 के उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी गई थी, जिसमें मामले में उनके खिलाफ एफआईआर को रद्द करने से इनकार कर दिया गया था।

शीर्ष अदालत के समक्ष याचिका पर सुनवाई के दौरान, राज्य की ओर से पेश वकील ने तर्क दिया था कि एफआईआर को रद्द करने की नायडू की याचिका को खारिज कर दिया जाना चाहिए क्योंकि प्रावधान आने के बाद भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा 17 ए की प्रयोज्यता के बारे में सवाल ही नहीं उठता है। जुलाई 2018 में लागू हुआ, जबकि सीबीआई ने 2017 में मामले की जांच शुरू की।

स्वच्छ हवा का अधिकार केवल दिल्ली के लोगों का नहीं: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) को यह सुझाव देने के लिए फटकार लगाई है कि दिल्ली के तुगलकाबाद में इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) की ओर जाने वाले ट्रकों को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के बाहर आईसीडी की ओर मोड़ दिया।

न्यायमूर्ति अभय एस ओका और न्यायमूर्ति पंकज मिथल की पीठ ने कहा कि स्वच्छ हवा का अधिकार केवल दिल्ली में रहने वाले लोगों का अधिकार नहीं है और ट्रकों को अन्य आईसीडी की ओर मोड़ने का सुझाव अनुचित है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “एनजीटी ने अन्य बातों के साथ-साथ पाया है कि तुगलकाबाद में उक्त आईसीडी में डीजल वाहनों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने का एक विकल्प है, इन वाहनों को दादरी, रेवाड़ी, बल्लभगढ़, खटुआवास या दिल्ली के आसपास किसी अन्य आईसीडी में डायवर्ट करके ताकि दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके, मानो केवल दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोग ही प्रदूषण मुक्त वातावरण के हकदार हैं, न कि देश के अन्य हिस्सों में रहने वाले लोग।

एनजीटी की ऐसी टिप्पणी इस तथ्य से पूरी तरह अनभिज्ञ है कि दिल्ली एनसीआर के अलावा देश के अन्य हिस्सों में रहने वाले नागरिकों को भी भारत के संविधान के अनुच्छेद 21 द्वारा गारंटीकृत प्रदूषण मुक्त वातावरण का मौलिक अधिकार है।

ऐसा मौलिक अधिकार सभी के लिए समान रूप से लागू करने योग्य है और यह दिल्ली एनसीआर के लोगों तक ही सीमित नहीं है। अदालत ने यह टिप्पणी दिल्ली और उसके आसपास भारी-भरकम डीजल ट्रेलर ट्रकों से होने वाले प्रदूषण से संबंधित एक मामले में की।

यह मामला तब सामने आया जब केंद्रीय भंडारण निगम के एक पूर्व कार्यकारी ने तुगलकाबाद में आईसीडी में आने वाले ट्रकों के कारण होने वाले प्रदूषण के खिलाफ शिकायत करते हुए एनजीटी का दरवाजा खटखटाया।

उन्होंने प्रार्थना की कि डिपो में प्रवेश करने वाले वाहनों को दिल्ली-एनसीआर के आसपास के वाहनों की ओर मोड़ दिया जाए और गैर-इलेक्ट्रिक ट्रकों/ ट्रेलरों / ट्रेनों को डिपो का उपयोग करने से प्रतिबंधित किया जाए। एनजीटी ने ऐसे वाहनों को दादरी (उत्तर प्रदेश), रेवाड़ी और बल्लभगढ़ (दोनों हरियाणा में) या खटुआवास (राजस्थान) भेजने के लिए एक कार्य योजना तैयार करने को कहा था।

शीर्ष अदालत ने अप्रैल 2019 में इस मामले में नोटिस जारी किया था और डिपो संचालकों और वाहन मालिकों के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने का आदेश दिया था।

पीठ ने अपने फैसले में आवश्यक अनुपालन के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को मामले में एक पक्ष बनाया। इसके अलावा, इसने अधिकारियों से कम प्रदूषण फैलाने वाले भारी-शुल्क वाहनों (सीएनजी/ हाइब्रिड/ इलेक्ट्रिक सहित) की खोज जारी रखने का आग्रह किया, और निर्देश दिया कि एनसीआर में कंटेनर डिपो में वाहनों की पार्किंग के संबंध में परामर्श फर्म केपीएमजी की सिफारिशों को छह महीने में लागू किया जाए।

पीठ ने इस मामले में पूर्व के आदेशों में गठित पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम एवं नियंत्रण) प्राधिकरण (ईपीसीए) की रिपोर्ट और सिफारिशों पर गौर किया और निम्नलिखित निर्देश पारित किये-

सिफारिशों की जांच करने के बाद, भारत संघ भारी शुल्क वाले डीजल वाहनों को चरणबद्ध रूप से हटाने और उन्हें बीएस 6 वाहनों के साथ बदलने की नीति तैयार करेगा। भारत संघ आज से छह महीने के भीतर इस संबंध में उचित नीति तैयार करेगा;

दिल्ली के आसपास आईसीडी के इष्टतम उपयोग की योजना आज से छह महीने के भीतर अपीलकर्ता द्वारा तैयार की जाएगी। इस बीच, अपीलकर्ता दिल्ली एनसीआर के आसपास आईसीडी के पास केंद्रीय प्रयोगशालाओं की स्थापना को सक्षम करने के लिए सभी आधिकारिक एजेंसियों के साथ समन्वय करेगा।

अदालत ने अपने निर्देशों के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए मामले को खुला रखा और मामले को 31 जुलाई को अगली तारीख को सूचीबद्ध किया। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय को तब तक अनुपालन रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा गया था।

एनजीटी के समक्ष आवेदकों की ओर से अधिवक्ता मयूरी रघुवंशी, संजय उपाध्याय, व्योम रघुवंशी, सौमित्र जायसवाल, शुभम उपाध्याय, आकांक्षा राठौर, आरुषि मलिक और अनुष्का डे पेश हुए।

एनजीटी को फटकार लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट का यह दूसरा फैसला है।एक अन्य मामले में उसने कड़े निर्देश जारी कर शिमला के लिए विकास योजना 2041 के मसौदे के कार्यान्वयन को रोकने के लिए न्यायाधिकरण की आलोचना की थी।

सुप्रीम कोर्ट ने महिला के अपहरण और बलात्कार के आरोपी व्यक्ति को जमानत दी

सुप्रीम कोर्ट ने एक महिला का अपहरण करने और उसके साथ बलात्कार करने के आरोपी व्यक्ति को जमानत दे दी। मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कि अपीलकर्ता तीन मार्च 2022 से जेल में है और आरोप पत्र पहले ही दायर किया जा चुका है।

कोर्ट ने कहा, “याचिकाकर्ता भारतीय दंड संहिता की धारा 366 और 376 के तहत कथित अपराधों के लिए 2022 के केस अपराध संख्या 17 में शामिल है। याचिकाकर्ता 3 मार्च 2022 से हिरासत में है। आरोप पत्र दायर किया जा चुका है.. हम निर्देश देते हैं कि याचिकाकर्ता को ऐसे नियमों और शर्तों के अधीन जमानत दी जाए जो केस अपराध संख्या 17/2022 के संबंध में सत्र न्यायालय द्वारा लगाए जा सकते हैं।”

अपीलकर्ता के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 366 (अपहरण, अपहरण या महिला को शादी के लिए मजबूर करना) और धारा 376 (बलात्कार के लिए सजा) के तहत एक एसयूवी में एक महिला का जबरन अपहरण करने और 15 दिनों तक उसके साथ बलात्कार करने के लिए मामला दर्ज किया गया था।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने शुरू में उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी। अपीलकर्ता ने तर्क दिया कि दोनों पक्षों के बीच संबंध सहमति से बने थे और वास्तव में उन्होंने एक साथ यात्रा की थी। यह कहा गया था कि पीड़िता बालिग है और वह सहमति देने वाला पक्ष थी।

अपीलकर्ता ने तर्क दिया कि प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज होने के बाद, पीड़ित ने अपीलकर्ता के साथ इलाहाबाद उच्च न्यायालय के समक्ष एक संरक्षण याचिका दायर की थी, जिसमें उनके खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने के लिए कानूनी संरक्षण की मांग की गई थी, लेकिन इसे इस आधार पर खारिज कर दिया गया था कि प्राथमिकी पहले ही दर्ज की जा चुकी है।

हालांकि, जब पीड़िता से पूछा गया तो उसने उच्च न्यायालय के समक्ष कहा था कि उसे किसी भी संरक्षण याचिका के बारे में जानकारी नहीं है। उसने आगे कहा था कि अपीलकर्ता ने उसे जबरन अगवा कर लिया था और उसके साथ बलात्कार किया गया था। उच्च न्यायालय द्वारा जमानत देने से इनकार किए जाने से व्यथित, अपीलकर्ता ने शीर्ष अदालत का रुख किया।

चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने एजी वेंकटरमणी के कविता संग्रह का विमोचन किया

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ ने 12 जनवरी को भारत के अटॉर्नी जनरल (एजी) आर वेंकटरमणी द्वारा लिखित पुस्तक ‘Roses Without Thorns’ का विमोचन किया। ‘अमूर्त पथिक के प्रतिबिंब’ अटॉर्नी जनरल का कविता संग्रह है। इस कार्यक्रम में अन्य गणमान्य व्यक्ति सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस बीवी नागरत्ना, पूजा गुरु श्री एम और प्रोफेसर अनीसुर रहमान शामिल थे।

कार्यक्रम के दौरान अटॉर्नी ने खुद कुछ कविताएं सुनाईं। सीजेआई के संबोधन के अलावा, जस्टिस नागरत्ना ने पुस्तक के बारे में दर्शकों को भी बताया भी।

(जेपी सिंह वरिष्ठ पत्रकार और कानूनी मामलों के जानकार हैं।)

जेपी सिंह
Published by
जेपी सिंह