सलमान खुर्शीद की किताब पर दिल्ली हाईकोर्ट का प्रतिबंध से इंकार

लाइव लॉ, बार एंड बेंच और अन्य मीडिया की खबरों के अनुसार, दिल्ली हाईकोर्ट में सलमान खुर्शीद की नयी किताब, सनराइज ओवर अयोध्या, नेशनहुड इन आवर टाइम्स’ में कथित रूप से एक पैराग्राफ को भड़काऊ बताया गया है और उसी के आधार पर इस पुस्तक को प्रतिबंधित करने की एक याचिका, अदालत में दायर की गयी थी। अदालत ने सुनवाई के दौरान कहा, “यदि आप लेखक से सहमत नहीं हैं, तो इसे न पढ़ें।” 

यह टिप्पणी करते हुए, दिल्ली उच्च न्यायालय ने सलमान खुर्शीद की नई किताब पर प्रतिबंध लगाने की याचिका खारिज कर दी है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को पूर्व कानून मंत्री सलमान खुर्शीद की नई किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन अवर टाइम्स’ के प्रकाशन, प्रसार, बिक्री और खरीद पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया, जहां उन्होंने कथित तौर पर हिंदुत्व की तुलना इस्लामिक स्टेट और बोको हरम से की थी। यह याचिका एक एडवोकेट, विनीत जिंदल ने दायर की थी। 

जस्टिस यशवंत वर्मा ने मामले की सुनवाई की और टिप्पणी की कि अगर लोगों को किताब पसंद नहीं है तो उनके पास इसे नहीं खरीदने का विकल्प है।”यदि आप लेखक से सहमत नहीं हैं, तो इसे न पढ़ें। कृपया लोगों को बताएं कि पुस्तक बुरी तरह से लिखी गई है, कुछ बेहतर पढ़ें।” उन्होंने टिप्पणी की।

याचिकाकर्ता की ओर से पेश अधिवक्ता राज किशोर चौधरी ने यह तर्क देने की कोशिश की कि ” किताब से देश भर में सांप्रदायिक तनाव पैदा होगा और पहले से ही किताब के कारण हिंसा की घटनाएं हो चुकी हैं। यहां तक कि नैनीताल में लेखक का घर भी क्षतिग्रस्त हो गया है… हालांकि अभी तक कोई महत्वपूर्ण घटना नहीं हुई है, लेकिन ऐसा होने की आशंका है।”

उन्होंने कहा कि ” अनुच्छेद 19 के तहत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार पूर्ण नहीं है और शांति भंग को रोकने के लिए इस अधिकार पर उचित प्रतिबंध लगाए गए हैं। मैं इस हिस्से को हटाने के लिए कह रहा हूं। सांप्रदायिक दंगे ऐसे शुरू होते हैं। कम से कम नोटिस जारी किया जाना चाहिए।”

पीठ ने हालांकि कहा कि प्रतिबंध सरकार को लगाना है और इस मामले में सरकार ने कुछ नहीं किया है। चौधरी के इस तर्क पर प्रतिक्रिया देते हुए कि खुर्शीद एक सार्वजनिक व्यक्ति हैं और उन्हें शांति बनाए रखने के लिए सावधान रहना चाहिए, न्यायमूर्ति वर्मा ने कहा कि अगर लोग आहत महसूस कर रहे हैं तो अदालत कुछ नहीं कर सकती।

“अगर लोग ऐसा महसूस कर रहे हैं तो, हम क्या कर सकते हैं। अगर उन्हें मार्ग पसंद नहीं आया तो वे अध्याय छोड़ सकते हैं। अगर उन्हें चोट लग रही है तो वे अपनी आंखें बंद कर सकते थे।” न्यायमूर्ति वर्मा ने चौधरी से पूछा कि क्या उनका कोई अन्य तर्क है और याचिका खारिज कर दी।

याचिका में दलील दी गई है कि “सलमान खुर्शीद एक बड़े प्रभाव वाले सांसद और देश के पूर्व कानून मंत्री हैं। इसलिए किताब में दिया गया बयान हिंदू समुदाय को आंदोलित करेगा। यह देश में सुरक्षा, शांति और सद्भाव के लिए खतरा पैदा करेगा और सार्वजनिक व्यवस्था को बाधित करने की क्षमता रखता है।” 

पुस्तक का विवादास्पद पैराग्राफ, जिसे याचिका में पुन: प्रस्तुत किया गया है, वह इस प्रकार है। 

“सनातन धर्म और संतों के लिए जाने जाने वाले शास्त्रीय हिंदू धर्म को हिंदुत्व के एक मजबूत संस्करण द्वारा एक तरफ धकेल दिया जा रहा था, सभी मानकों के अनुसार जिहादी इस्लाम के समान एक राजनीतिक संस्करण जैसे आईएसआईएस और हाल के वर्षों के बोको हरम।”

(विजय शंकर सिंह रिटायर्ड आईपीएस अफसर हैं और आजकल कानपुर में रहते हैं।)

विजय शंकर सिंह
Published by
विजय शंकर सिंह