क्या POCSO में तत्काल गिरफ्तारी बृजभूषण पर लागू नहीं होती: कपिल सिब्बल

नई दिल्ली। राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष एवं भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के मुद्दे पर बुधवार को सरकार की खिंचाई की और पूछा कि क्या पॉक्सो में तत्काल गिरफ्तारी बृजभूषण सिंह के अलावा अन्य सभी आरोपियों पर लागू होती है क्योंकि वह भाजपा से हैं।

सुप्रीम कोर्ट में पहलवानों की याचिका का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता सिब्बल ने यह हमला उस समय किया जब पहलवानों ने अपने विश्व और ओलंपिक पदकों को पवित्र नदी गंगा में विसर्जित करने की धमकी देते हुए गंगा के किनारे हरिद्वार पहुंचे लेकिन किसान नेताओं द्वारा उनकी शिकायतों को दूर करने के लिए पांच दिन मांगे जाने के बाद ऐसा करने से रोक दिया गया।

ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के विरोध में हर की पौड़ी पहुंचे, जिन्होंने कथित तौर पर कई महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न किया है।

सिब्बल ने एक ट्वीट में कहा, “क्या बृजभूषण सिंह पर POCSO के तहत मामला दर्ज होने और और 164 के तहत बयान होने के बाद तत्काल गिरफ्तारी बृजभूषण के अलावा सभी आरोपियों पर लागू होती है? क्योंकि वह भाजपा से संबंधित हैं। और प्रतिष्ठित महिला पहलवानों से कोई फर्क नहीं पड़ता; वोट मायने रखता है। सिब्बल ने पूछा, “क्या यह मेरा नया भारत है?”

यूपीए 1 और यूपीए 2 सरकारों के दौरान केंद्रीय मंत्री रहे सिब्बल ने पिछले साल मई में कांग्रेस छोड़ दी थी और समाजवादी पार्टी के समर्थन से निर्दलीय के रूप में राज्यसभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने हाल ही में अन्याय से लड़ने के उद्देश्य से गैर-चुनावी मंच ‘इंसाफ’ शुरू किया।

दिल्ली पुलिस ने पिछले महीने सिंह के खिलाफ दो प्राथमिकी दर्ज की थी। पहली प्राथमिकी एक नाबालिग द्वारा लगाए गए आरोपों से संबंधित है, जिसे भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के साथ यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम के तहत दर्ज किया गया है। दूसरा मामला व्यस्कों द्वारा यौन उत्पीड़न से संबंधित शिकायतों पर दर्ज किया गया है।

28 मई को, दिल्ली पुलिस ने मलिक के साथ विश्व चैंपियनशिप की कांस्य विजेता विनेश और ओलंपिक पदक विजेता बजरंग को हिरासत में लिया और बाद में कानून और व्यवस्था के उल्लंघन के लिए पहलवानों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk