अतिक्रमणकारी सार्वजनिक स्थान पर अधिकार का दावा नहीं कर सकते: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मथुरा स्थित श्रीकृष्ण जन्मभूमि के पीछे बसी एक बस्ती में रेलवे अधिकारियों की ओर से किए जा रहे विध्वंस अभियान के संबंध में 16 अगस्त को दिए गए यथास्थिति आदेश को बढ़ाने से इनकार कर दिया। जस्टिस अनिरुद्ध बोस और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी की पीठ को रेलवे ने सूचित किया कि विध्वंस पूरा हो गया है।

न्यायालय ने याचिकाकर्ता के अधिकार क्षेत्र पर भी सवाल उठाया और कहा कि वह विध्वंस से प्रभावित नहीं है क्योंकि वह विवादित क्षेत्र में नहीं रहता है। पीठ ने याचिकाकर्ता को रेलवे द्वारा दायर जवाबी हलफनामे पर प्रत्युत्तर दाखिल करने की अनुमति दी है और मामले को अगले सोमवार के लिए पोस्ट कर दिया है।

पीठ ने कहा कि अवैध कब्जा करने वाले लोग सार्वजनिक भूमि पर कब्जा करने के अधिकार का दावा नहीं कर सकते। ज़्यादा से ज़्यादा, वे सार्वजनिक भूमि खाली करने और पुनर्वास के लिए आवेदन करने के लिए समय मांग सकते हैं।

जस्टिस बोस ने याचिकाकर्ता याकूब शाह की ओर से पेश वरिष्ठ वकील पीसी सेन और वकील कौशिक चौधरी से कहा कि सार्वजनिक स्थान खाली करने के लिए आपके पास कुछ समय हो सकता है, लेकिन वहां बैठने के अधिकार का दावा नहीं कर सकते। राज्य किसी भी पुनर्वास परियोजना के लिए आप पर विचार करेगा, यही कानून है। इस अदालत ने ओल्गा टेलिस मामले में अपने फैसले में यही कहा है।

सॉलिसिटर-जनरल तुषार मेहता द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए केंद्र ने कहा कि अतिक्रमित हिस्सों का विध्वंस किसी भी तरह खत्म हो गया था और याचिका निरर्थक हो गई थी। मेहता ने कहा कि याचिकाकर्ता गंदे इरादों से अदालत आया था।

44 पन्नों के हलफनामे में, केंद्र ने शाह पर एक “दखल देने वाला हस्तक्षेपकर्ता” होने का आरोप लगाया, जिन्होंने अपनी जनहित याचिका में आरोप लगाया था कि रेलवे विध्वंस अभियान में उचित प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया था। सरकार ने कहा कि शाह ने मुद्दे को “सांप्रदायिक रंग” देने के लिए बेदखली अभियान को “विवादित धार्मिक परिसर” से जोड़ा था।

केंद्र ने कहा कि शाह ने तात्कालिक आक्रोश पैदा करने के लिए सनसनीखेज दावों का इस्तेमाल किया और “जानबूझकर और जानबूझकर” यह बात दबा दी कि उनकी संपत्ति सार्वजनिक परिसर (अनधिकृत कब्जेदारों की बेदखली) अधिनियम, 1971 के तहत रेलवे द्वारा किए गए बेदखली अभियान से प्रभावित नहीं हुई थी।”

जस्टिस बोस ने कहा कि अदालत शाह पर जुर्माना लगाने पर विचार करेगी, लेकिन उन्हें प्रत्युत्तर दाखिल करने के लिए सोमवार तक का समय दिया। सेन ने कहा कि उनके मुवक्किल की संपत्ति वास्तव में प्रभावित हुई है। वह अतिक्रमणकारी नहीं था। विध्वंस अभियान ने “अनकही मानवीय पीड़ा” को जन्म दिया था। उन्होंने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि विवादित जमीन रेलवे की है।

हालांकि, केंद्र ने अपने हलफनामे में कहा कि विचाराधीन भूमि मथुरा-वृंदावन रेल ट्रैक के किनारे पड़ती है, जो “स्वतंत्रता-पूर्व युग का मीटर गेज ट्रैक” था। सरकार ने प्रस्तुत किया कि मथुरा-वृंदावन उच्च पैदल यात्रा वाला एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है। ब्रॉड गेज ट्रैक के अभाव के कारण तीर्थयात्रियों को मथुरा जंक्शन पर ट्रेन बदलने के लिए मजबूर होना पड़ता था। सीधी ट्रेनों की मांग बढ़ी है।

हलफनामे में कहा गया है कि रेलवे ने मार्ग पर उच्च गति या एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने के लिए इस स्वतंत्र युग के मीटर गेज को ब्रॉड गेज में परिवर्तित करने की प्रमुख परियोजना शुरू की थी।

इसमें कहा गया है कि परियोजना पिछले साल जून में शुरू हुई थी। दिसंबर 2022 में 135 अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया गया था। तहसीलदार द्वारा सत्यापित भूमि योजनाओं ने साबित कर दिया था कि उत्तर मध्य रेलवे भूमि अतिक्रमित भूमि का वैध मालिक था।

अतिक्रमणकारियों को 1971 अधिनियम के तहत 21 दिनों में जमीन खाली करने का नोटिस दिया गया था। बेदखली की कार्यवाही अप्रैल से जुलाई 2023 तक चली थी। हलफनामे में कहा गया है कि अतिक्रमणकारियों को अपने स्वामित्व का सबूत पेश करने के लिए पर्याप्त समय दिया गया था। ध्वस्तीकरण की सूचना दो समाचार पत्रों में भी प्रकाशित की गई थी।

सुप्रीम कोर्ट ने 16 अगस्त को रेलवे अधिकारियों की ओर से दस दिनों तक किए जा रहे विध्वंस अभियान के संबंध में यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश दिया था। ज‌स्टिस अनिरुद्ध बोस, ज‌स्टिस संजय कुमार और ज‌स्टिस एसवीएन भट्टी की तीन-जजों की पीठ ने सीनियर एडवोकेट प्रशांतो चंद्र सेन की दलील के बाद निवासियों को अंतरिम राहत देने का आदेश पारित किया था कि अगर विध्वंस अभियान जारी रहा तो याचिका निरर्थक हो सकती है।

(जेपी सिंह वरिष्ठ पत्रकार एवं कानूनी मामलों के जानकार हैं।)

जेपी सिंह
Published by
जेपी सिंह