फेक न्यूज चलाने पर ‘आज तक’ के एंकर सुधीर चौधरी पर दर्ज हुई बेंगलुरु में एफआईआर

नई दिल्ली। आज तक के न्यूज एंकर सुधीर चौधरी पर फर्जी खबर दिखाकर समाज की सद्भावना को बिगाड़ने के लिए एफआईआर दर्ज हुआ है। कर्नाटक अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने सुधीर चौधरी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। विभाग के सचिव मनोज जैन ने उन पर अल्पसंख्यकों के लिए वाणिज्यिक वाहन सब्सिडी योजना के बारे में “जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण” गलत सूचना देने का आरोप लगाया है।

दरअसल, सुधीर चौधरी ने कर्नाटक सरकार की एक विचाराधीन योजना पर सवाल उठाते हुए चैनल पर खबर दिखाई थी कि सिद्धारमैया सरकार में हिंदुओं को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। वाणिज्यिक वाहन खरीदने की सरकारी योजना का लाभ सिर्फ मुसलमानों और अल्पसंख्यकों को मिल रहा है।

कर्नाटक सरकार के विचाराधीन योजना ‘स्वावलंबी सारथी योजना’ के अनुसार, जिन लाभार्थियों को ऑटोरिक्शा/माल वाहन/टैक्सी की खरीद के लिए बैंक ऋण स्वीकृत किया गया है, उन्हें वाहन के मूल्य का 50 प्रतिशत या 3 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी।

पहले इस योजना में पांच समुदायों को धार्मिक अल्पसंख्यकों के रूप में वर्गीकृत किया गया था- मुस्लिम, ईसाई, जैन, बौद्ध, सिख और पारसी। लेकिन अब यह तीनों वर्गों (एससी/एसटी, पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यक) की नई योजना है। इस योजना के तहत कर्नाटक सरकार 3 लाख रुपये तक सब्सिडी दे रही हैं। 3 लाख रुपये के साथ, इस योजना को स्वावलंबी सारथी कहा जाता है।

कर्नाटक के सूचना प्रौद्योगिकी और जैव प्रौद्योगिकी (आईटी/बीटी) मंत्री प्रियांक खड़गे ने मंगलवार को एक्स पर पोस्ट किया कि “आजतक के एंकर जानबूझकर सरकारी योजनाओं पर गलत सूचना फैला रहे हैं, जिसे सबसे पहले भाजपा सांसदों ने शुरू किया था और मीडिया के एक वर्ग द्वारा इसे बढ़ाया जा रहा है। यह जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण है, सरकार आवश्यक कानूनी कार्रवाई करेगी।”

एफआईआर दर्ज होने की खबर पर ‘आज तक’ के एंकर सुधीर चौधरी ने एक्स पर पोस्ट किया कि “कर्नाटक में कांग्रेस सरकार द्वारा मेरे ख़िलाफ़ एफआईआर की जानकारी मिली। सवाल का जवाब एफआईआर? वो भी ग़ैर ज़मानती धाराओं के साथ। यानी गिरफ़्तारी की पूरी तैयारी। ‘मेरा सवाल ये था कि स्वावलंबी सारथी योजना में हिंदू समुदाय शामिल क्यों नहीं है?’ इस लड़ाई के लिए भी मैं तैयार हूं। अब अदालत में मिलेंगे..।”

सुधीर चौधरी पर एफआईआर दर्ज होने की खबर से एक्स पर लोगों की प्रतिक्रिया आने लगी। न्यूज एंकर साक्षी जोशी ने एक्स पर लिखा कि सुधीर चौधरी पर बेंगलुरु में एफआईआर दर्ज हुई है। कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खड़गे ने ट्वीट कर पहले ही कहा था झूठ दिखा रहे हैं। इसके बाद आज तक ने वो वीडियो ही डिलीट कर दिया, वो वीडियो कहीं भी नहीं दिख रहा यानी मान लिया गलत खबर दिखाई थी!

हंसराज मीणा ने एक्स पर पोस्ट किया कि कर्नाटक में सुधीर चौधरी पर हुई एफआईआर मीडिया पर किसी प्रकार का हमला नहीं है। ना ही सुधीर से कोई भूलवश गलती हुई है जो वह दया के पात्र हो। देश में एक स्वस्थ समाज बनाने के लिए जरूरी है कि सुधीर जैसे लोगों को सजा मिले और लंबे वक्त के लिए जेल में डाला जाए।

वरिष्ठ पत्रकार स्वाति चतुर्वेदी ने एक्स पर पोस्ट किया कि “इंडिया टुडे ने किसानों पर किए एक ट्वीट के लिए पत्रकार राजदीप सरदेसाई को सजा देते हुए कुछ दिन छुट्टी कर दी थी। और सैलरी काट दी थी। अब सुधीर चौधरी पर फ़ेक न्यूज़ फैलाने के लिए एफआईआर हुई है। क्या अरुण पुरी जी सुधीर पर कोई कार्रवाई करेंगे? या ये स्कीम सरकारी दलालों के लिए नहीं है?”

Janchowk
Published by
Janchowk