हेरात में लड़कियों के स्कूल कॉलेज खुले, तालिबान प्रवक्ता ने कहा- विश्वविद्यालय तक पढ़ सकती हैं लड़कियां

तालिबान के क़ब्जे के कुछ ही दिनों बाद पश्चिमी अफ़गान शहर हेरात में सफेद हिजाब और काली ट्युनिक पहने लड़कियां कक्षाओं में आ रही हैं। जैसे ही स्कूल ने अपने दरवाजे खोले, छात्राओं ने स्कूल के गलियारों में दौड़ लगाई।

एक छात्रा रोकिया संवाददाता से बात करते हुये कहती है, “हम अन्य देशों की तरह प्रगति करना चाहते हैं। और हमें उम्मीद है कि तालिबान सुरक्षा बनाए रखेगा। हम युद्ध नहीं चाहते, हम अपने देश में शांति चाहते हैं।”

वहीं हेरात में, स्कूल की प्रिंसिपल बसीरा बशीरतखा ने सतर्क आशावाद व्यक्त करते हुए कहा कि वह “अल्लाह की आभारी हैं” कि वे फिर से स्कूल खोलने में सक्षम हैं। वो संवाददाता से कहती हैं “हमारे प्यारे छात्र इस्लामी हिजाब का पालन करते हुए बड़ी संख्या में अपनी कक्षाओं में भाग ले रहे हैं। परीक्षायें जारी हैं।”

अफ़गानी लोगों को आशंका थी कि तालिबान शासन के तहत स्कूल प्रतिबंधित किया जाएगा। इस्लामिक कानून की कठोर व्याख्या के तहत तालिबान ने जब 1990 के दशक में अफगानिस्तान को नियंत्रित किया था, तब महिलाओं और लड़कियों को ज्यादातर शिक्षा और रोज़गार से वंचित कर दिया गया था। सार्वजनिक रूप से पूरे चेहरे को ढंकना अनिवार्य हो गया, और महिलाएं पुरुष साथी के बिना घर नहीं छोड़ सकती थीं। तालिबान के अंतिम शासन के दौरान, शहर के चौराहों और स्टेडियमों में व्यभिचार के आरोपों के लिए पत्थरबाजी सहित सार्वजनिक कोड़े मारे गए और फांसी दी गई। तालिबान के सत्ता में वापस आने वाली महिलाओं के लिए आगे क्या है, यह स्पष्ट नहीं है।

ये वीडियो इस सप्ताह एक एएफपी कैमरामैन द्वारा फिल्माया गया था, तब जबकि सशस्त्र समूह के लड़ाकों ने सरकारी बलों और स्थानीय मिलिशिया के पतन के बाद शहर पर क़ब्जा कर लिया था।

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या कोई आधिकारिक शिक्षा नीति तालिबान लेकर आये हैं या स्कूलों के साथ बातचीत हुई है या नहीं।

हालांकि, इस सप्ताह ब्रिटेन के स्काई न्यूज के साथ एक साक्षात्कार के दौरान तालिबान के एक अन्य प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने आश्वासन दिया है कि 

महिलाएं “प्राथमिक से उच्च शिक्षा तक शिक्षा प्राप्त कर सकती हैं – अर्थात विश्वविद्यालय” शिक्षा प्राप्त कर सकती हैं।

उन्होंने कहा कि तालिबान के क़ब्जे वाले इलाकों में हजारों स्कूल अभी भी चालू हैं।

सार्वजनिक रूप से, तालिबान इस बात को आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं कि उन्होंने अपने कुछ अधिक चरमपंथी कदम को नियंत्रित किया है, उनके प्रवक्ता ने मंगलवार देर रात युद्ध में शामिल “सभी” के लिए एक आधिकारिक क्षमा की घोषणा की।

सत्ता में वापसी के बाद से काबुल में समूह की पहली आधिकारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि समूह “इस्लाम के सिद्धांतों के अनुसार महिलाओं को काम करने देने के लिए प्रतिबद्ध है”।

यह पूछे जाने पर कि 20 साल पहले सत्ता से उखाड़े गए तालिबान और आज के तालिबान के बीच क्या अंतर था, उन्होंने कहा: “अगर सवाल विचारधारा और विश्वासों पर आधारित है, तो कोई अंतर नहीं है … लेकिन अगर हम अनुभव, परिपक्वता और अंतर्दृष्टि के आधार पर इसकी गणना करते हैं। निःसंदेह कई अंतर हैं।

तालिबान प्रवक्ता ने कहा, “आज के कदम पिछले कदमों से सकारात्मक रूप से अलग होंगे।”

बता दें कि ईरानी सीमा के निकट होने के कारण, प्राचीन सिल्क रोड शहर हेरात लंबे समय से अधिक रूढ़िवादी केंद्रों के लिए एक महानगरीय अपवाद रहा है।

अपनी कविता और कला के लिए प्रसिद्ध शहर में बड़ी संख्या में स्कूलों और कॉलेजों में भाग लेने के लिए महिलाएं और लड़कियां सड़कों पर अधिक स्वतंत्र रूप से चलती थीं।

गौरतलब है कि तालिबान के क्रूर मानवाधिकार रिकॉर्ड के बारे में विश्व स्तर पर एक बड़ी चिंता बनी हुई है- और दसियों हज़ार अफगान अभी भी देश से भागने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि तालिबान सत्ता में आ गया है।

Janchowk
Published by
Janchowk