छपरा:एलजेएन इंजीनियरिंग कॉलेज में एक छात्र की संस्थानिक हत्या, विरोध में शामिल हुई आइसा-इनौस-माले की टीम

पटना। लोकनायक जयप्रकाश नारायण इंजीनियरिंग कॉलेज, छपरा के मेकेनिकल डिपार्टमेंट के द्वितीय वर्ष के छात्र संदीप कुमार की संस्थानिक हत्या हुई है। इस हत्या के खिलाफ चौतरफा विरोध शुरू हो गया है। इसी कड़ी में इंकलाबी नौजवान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व भाकपा-माले के अगिऑव से विधायक मनोज मंज़िल और जीरादेई (सिवान) से विधायक अमरजीत कुशवाहा आइसा-आरवाईए के नेताओं के साथ विरोध-प्रदर्शन में शामिल हुए।

कॉलेज कैंपस में ही छात्र-छात्रायें धरने पर बैठे थे, 11 बजे भाकपा माले के जीरादेई विधायक अमरजीत कुशवाहा, इंकलाबी नौजवान सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व अगिआंव विधायक मनोज मंजिल, RYA राज्य सचिव शिवप्रकाश रंजन, आइसा के राज्य सचिव सबीर कुमार, RYA के राज्य सह सचिव पप्पू कुमार, विकास यादव, जयशंकर पंडित, दीपंकर, दिल्ली आइसा नेता जग्गू और नीरज कॉलेज कैंपस में ही छात्र-छात्राओं के साथ धरने पर बैठ गये। इसकी सूचना जिला प्रशासन को मिली तो शाम 5 बजे ADM,SDM कॉलेज कैम्पस पहुंचे जिनकी उपस्थिति में वार्ता हुई।

प्रशासन द्वारा हमारी टीम को अलगाव में डालने की कोशिश की गई। लेकिन छात्रों ने प्रशासन के इस मंसूबे को सफल नहीं होने दिया। वार्ता के क्रम में नीतीश प्रशासन की संवेदनहीनता सामने आयी। एसडीएम ने कहा कि सरकारी मुआवजा अभी नहीं दे सकते लेकिन अपने पॉकेट से 4-5 हजार रुपया दे रहे थे।

वार्ता के बाद कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने श्रधांजलि देते हुये कैंडिल मार्च निकाला जिसमे सभी AISA-RYA के नेता शामिल हुए।

aisa-rya – माले के टीम को छात्रों ने बताया कि 25 दिसम्बर को कुछ छात्रों ने तुलसी पूजा को लेकर एक कार्यक्रम आयोजित की थी। उस पर कॉलेज के डीन ने छात्रों के साथ गली-गलौज किया था तो छात्रों ने डीन के खिलाफ प्रोटेस्ट किया। उसके बाद कॉलेज प्रशासन ने इंटरनल एग्जाम की घोषणा कर दी। 6 महीने के कोर्स को 1 महीने में पढ़ाकर कॉलेज प्रशासन एग्जाम ले रहा है। परीक्षा के समय से पहले कॉपी छीनकर छात्रों को प्रताड़ित किया जा रहा था। उस दिन संदीप कुमार भगत की परीक्षा कॉपी समय से पहले छीन ली गई और फेल करने की धमकी दी गई। कॉलेज प्रशासन की  इस धमकी और प्रताड़ना से मेकेनिकल इंजीनियरिंग के द्वितीय वर्ष के छात्र जो कि सिवान जिले के सिसवन प्रखंड के उबधि गांव के गरीब घर से आने वाले है, ने होस्टल के अपने रूम में फांसी लगाकर आत्म हत्या कर ली।

छात्रों ने बताया कि इस कॉलेज में छात्रों से अधिक फी लिया जाता है। क्लास नहीं चलते हैं,  खाना ठीक नहीं मिलता है। यहां मेडिकल की कोई सुविधा नही है बीमारी होने पर यहां से 12 km दूर जाना पड़ता है। पानी की उचित व्यवस्था नहीं है। जिससे आये दिन छात्र परेशान रहते हैं।

(प्रेस विज्ञप्ति पर आधारित।)

Janchowk
Published by
Janchowk