भीमा कोरेगांव केस: ज्योति जगताप की जमानत याचिका को शोमा सेन की अपील के साथ टैग करने का निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार (17 जनवरी) को कार्यकर्ता और भीमा कोरेगांव की आरोपी ज्योति जगताप की जमानत याचिका को सह-आरोपी शोमा कांति सेन की अपील के साथ टैग करने और एक साथ सुनवाई करने का निर्देश दिया।

जस्टिस अनिरुद्ध बोस और जस्टिस संजय कुमार की पीठ जगताप की जमानत याचिका खारिज करने के बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

पुणे के भीमा कोरेगांव में 2018 में हुई जाति-आधारित हिंसा और वामपंथी संगठन, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) के प्रतिबंधित लोगों के साथ कथित संबंध रखने के सिलसिले में गिरफ्तार होने के बाद वह गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत अपराधों के लिए सितंबर 2020 से जेल में बंद हैं।

सुनवाई के दौरान, अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल केएम नटराज ने पीठ को सूचित किया कि शीर्ष अदालत के समक्ष कई अपीलें हैं जो भीमा कोरेगांव मामले में एक ही प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) से उत्पन्न हुई हैं, जिसमें अदालत से उन पर एक साथ सुनवाई करने का आग्रह किया गया है।

जस्टिस बोस ने जवाब में कहा, “हमें सबूतों के आधार पर चलना होगा.. प्रत्येक आरोपी के खिलाफ किस तरह के सबूत आए हैं। एक मामले की आंशिक सुनवाई जस्टिस (ऑगस्टीन जॉर्ज) मसीह और मैंने की है.. हम क्लब करेंगे [जगताप की] याचिका को उस अंश के साथ सुना गया।” उन्होंने कहा, “हम सभी एक जैसे हैं। लेकिन सुविधा के लिए यह बेहतर होगा कि सबकी सुनवाई एक ही पीठ करे।”

जगताप की ओर से पेश वकील अपर्णा भट ने कहा कि उन्हें मामलों को टैग करने पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन लंबी अवधि की कैद पर चिंता जताई।

जस्टिस बोस ने आदेश दिया कि जब इस अपील को सुनवाई होती है, तो पक्षों के वकील द्वारा संयुक्त रूप से यह प्रस्तुत किया जाता है कि एक ही एफआईआर से कई अपीलें उत्पन्न हुई हैं। यह न्याय के हित में होगा यदि इन सभी अपीलों पर एक साथ सुनवाई की जाए। इन दलीलों के मद्देनजर, हम इस अपील को [शोमा कांति सेन की] अपील के साथ टैग करने का निर्देश देते हैं।”

हाल ही में, जस्टिस एमएम सुंदरेश और जस्टिस एससी शर्मा की एक अन्य पीठ ने निर्देश दिया कि सह-अभियुक्त गौतम नवलखा की जमानत से संबंधित मामले को संबंधित मामलों के साथ टैग किया जाए।

इससे पहले, पिछले साल जुलाई में, न्यायमूर्ति बोस की अगुवाई वाली पीठ ने जगताप की जमानत पर सुनवाई स्थगित कर दी थी। कारण यह बताया गया कि वर्नोन गोंसाल्वेस और अरुण फरेरा की जमानत याचिकाओं पर फैसला शीघ्र ही सुनाए जाने की उम्मीद थी।

पीठ ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) और महाराष्ट्र राज्य को तीन सप्ताह के भीतर अपना जवाबी हलफनामा दाखिल करने की भी अनुमति दी। बाद के महीने में, गोंसाल्वेस और फरेरा को लगभग पांच साल की हिरासत के बाद सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी थी। जस्टिस बोस, जस्टिस सुधांशु धूलिया के साथ, कारावास की अवधि पर विचार करने के अलावा, यह भी माना कि अकेले आरोपों की गंभीरता जमानत से इनकार करने और उनकी निरंतर हिरासत को उचित ठहराने का आधार नहीं हो सकती है।

इसके बाद, जब जगताप की जमानत याचिका पर फिर से विचार किया गया, तो अदालत ने संकेत दिया कि आवेदन पर निर्णय लेने में यह निर्धारण शामिल होगा कि क्या उसका मामला ‘उस फॉर्मूले पर फिट बैठता है’ जिसमें सह-आरोपी गोंसाल्वेस और फरेरा की जमानत याचिकाओं पर फैसला किया गया था।

जस्टिस बोस ने टिप्पणी की,”एक फॉर्मूला है जिसमें हमने अन्य दो का फैसला किया है। सवाल यह है कि क्या यह उस फॉर्मूले में फिट बैठता है या नहीं।” इसे दोहराते हुए, अगली तारीख पर, न्यायाधीश ने संकेत दिया कि जगताप की जमानत याचिका पर फैसला करने के लिए परीक्षण यह था कि क्या उसके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बरामद सामग्री गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के अध्याय IV और VI के तहत अपराध का खुलासा करती है।

कार्यकर्ता और सांस्कृतिक संगठन ‘कला कबीर मंच’ की सदस्य ज्योति जगताप और गोंसाल्वेस और फरेरा सहित 16 अन्य पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पुणे के भीमा कोरेगांव में जातीय हिंसा के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाया है, हालांकि उनमें से एक– जेसुइट पुजारी और आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी का जुलाई 2021 में निधन हो गया।

पुणे पुलिस और बाद में, एनआईए ने तर्क दिया कि एल्गार परिषद में भड़काऊ भाषण- कोरेगांव भीमा की लड़ाई की दो सौवीं वर्षगांठ मनाने के लिए एक कार्यक्रम- ने महाराष्ट्र के भीमा कोरेगांव गांव के पास मराठा और दलित समूहों के बीच हिंसक झड़पों को जन्म दिया।

इसके चलते 16 कार्यकर्ताओं को कथित तौर पर हिंसा की साजिश रचने और योजना बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया और मुख्य रूप से उनके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से प्राप्त पत्रों और ईमेल के आधार पर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के तहत आरोप लगाए गए।

पिछले साल फरवरी में, एक विशेष एनआईए अदालत ने जगताप की जमानत याचिका खारिज कर दी थी, जिसे बाद में अक्टूबर में बॉम्बे हाई कोर्ट ने बरकरार रखा था। उनके आवेदन को खारिज करते हुए, उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ जिसमें जस्टिस एएस गडकरी और मिलिंद जाधव शामिल थे।

Janchowk
Published by
Janchowk