बीजेपी आईटी सेल प्रमुख के खिलाफ कर्नाटक पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा, दंगा फैलाने का आरोप

नई दिल्ली। कर्नाटक पुलिस ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ पोस्ट किए गए एक वीडियो को लेकर बीजेपी के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। बेंगलुरु के हाई ग्राउंड्स पुलिस स्टेशन में मंगलवार को दर्ज की गई एफआईआर कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के संचार और सोशल मीडिया विभाग के सह-अध्यक्ष रमेश बाबू द्वारा दर्ज की गई एक शिकायत पर आधारित थी।

अपनी शिकायत में, रमेश बाबू ने मालवीय पर गलत सूचना फैलाकर “मतदाताओं के बीच दुश्मनी पैदा करने की साजिश” करने का आरोप लगाया। शिकायत 17 जून को अमित मालवीय के निम्नलिखित ट्वीट पर आधारित थी।

रमेश बाबू ने यह भी आरोप लगाया कि “राहुल गांधी खतरनाक हैं और एक कपटी खेल खेल रहे हैं” और “अधिक खतरनाक वे लोग हैं जो सैम पी (इट्रोडा) जैसे कट्टर भारत विरोधी हैं, जो विदेशों में भारत को बदनाम करने और माननीय प्रधानमंत्री @नरेंद्रमोदी जी को शर्मिंदा करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं” जैसी टिप्पणियां अपमानजनक थे और नफरत भड़काने के लिए थे। बाबू ने यह भी कहा कि वीडियो भ्रामक है और सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास करता है।

मालवीय पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153 (ए) के तहत मामला दर्ज किया गया है, जो विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने वालों को दंडित करता है, धारा 120 बी आपराधिक साजिश के लिए, धारा 505 (2) वर्गों के बीच दुश्मनी, घृणा या दुर्भावना पैदा करने या बढ़ावा देने वाले बयानों से संबंधित है। और धारा 34 सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने में कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्यों के लिए लगाया गया है।

19 जून को, कर्नाटक सरकार के ग्रामीण विकास और पंचायतराज मंत्री प्रियांक खड़गे ने भी रमेश बाबू के साथ “भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की ओर से” शिकायत दर्ज की थी। खड़गे केपीसीसी संचार और सोशल मीडिया विभाग के अध्यक्ष हैं।

उनकी शिकायत मालवीय, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और भाजपा चंडीगढ़ के अध्यक्ष अरुण सूद के खिलाफ दर्ज की गई थी। “.. श्री अमित मालवीय द्वारा साझा किए गए वीडियो में, श्री राहुल गांधी को एक दुर्भावनापूर्ण और झूठे 3 डी एनिमेटेड वीडियो का लक्ष्य बनाया गया है… जिसका स्पष्ट और दुर्भावनापूर्ण इरादा न केवल श्री गांधी और कांग्रेस की प्रतिष्ठा को धूमिल करना है, बल्कि सांप्रदायिकता को भड़काना है। और पार्टी और उसके नेताओं के व्यक्तित्व को गलत तरीके से प्रस्तुत करता है।”

मंगलवार को दर्ज की गई एफआईआर, जिसमें केवल मालवीय आरोपी थे, रमेश बाबू की लिखित शिकायत पर आधारित थी।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

Janchowk

View Comments

Published by
Janchowk