लैंड फॉर जॉब स्कैम: तेजस्वी यादव को ईडी का नया समन, 5 जनवरी को पूछताछ

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय ने बिहार के उप-मुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव को समन जारी कर 5 जनवरी को पेश होने को कहा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जमीन के बदले रेलवे में नौकरी घोटाला मामले में ईडी ने यह समन जारी किया है। पहले उन्हें 22 दिसंबर को पेश होने के लिए बुलाया गया था।

इसी मामले में उनके पिता और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) प्रमुख लालू प्रसाद यादव को 27 दिसंबर को दिल्ली स्थित ईडी मुख्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है। कथित घोटाला उस समय का है जब लालू प्रसाद यूपीए-1 सरकार में रेल मंत्री थे।

राजद नेता ने 21 दिसंबर को पटना में पत्रकारों से कहा कि “समन में कुछ भी नया नहीं है। इन सभी एजेंसियों-ईडी, सीबीआई और आईटी विभाग ने मुझे पहले भी कई बार बुलाया है और मैं हर बार विधिवत पेश हुआ हूं। लेकिन अब ऐसा लगता है कि यह नियमित हो गया है।”

इस मामले में ईडी ने उनसे 11 अप्रैल को पूछताछ की थी। यह समन लालू प्रसाद परिवार के एक कथित “करीबी सहयोगी” अमित कात्याल से पूछताछ के बाद आया है। उन्हें नवंबर में ईडी ने गिरफ्तार किया था।

लालू प्रसाद यादव पर यह आरोप लगाया गया है कि 2004 से 2009 तक, कई लोगों को भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में समूह “डी” पदों पर नियुक्त किया गया था, जिसके बदले में उन्होंने तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों और एके इन्फोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड नामक एक संबद्ध कंपनी को जमीन हस्तांतरित की थी।

ईडी ने पहले एक बयान में दावा किया था कि कात्याल इस कंपनी के निदेशक थे, जब इसने “लालू प्रसाद की ओर से” उम्मीदवारों से जमीन हासिल की थी।

एजेंसी ने आरोप लगाया था, “कंपनी का पंजीकृत पता डी-1088, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, नई दिल्ली है, जो लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के सदस्यों का घर है।”

एजेंसी ने कहा, “लालू प्रसाद यादव जब रेल मंत्री थे, तब उन्हें अनुचित लाभ पहुंचाने के बदले में अमित कात्याल ने उक्त कंपनी में कई अन्य जमीनें भी हासिल की थीं।”

इसमें कहा गया है कि भूमि अधिग्रहण के बाद, उक्त कंपनी के शेयर 2014 में लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों को “हस्तांतरित” कर दिए गए थे।

पीएमएलए की आपराधिक धाराओं के तहत दर्ज किया गया ईडी मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दर्ज की गई एक शिकायत के बाद किया गया है। लालू प्रसाद, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव को इस मामले में सीबीआई द्वारा उनके खिलाफ आरोप पत्र दायर करने के बाद अक्टूबर में एक ट्रायल कोर्ट ने जमानत दे दी थी।

राजद उन पार्टियों में से एक है जिसने 2024 के आम चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने के लिए हाथ मिलाया है।

सीबीआई के अनुसार, नियुक्ति के लिए कोई विज्ञापन या सार्वजनिक सूचना जारी नहीं की गई थी, लेकिन पटना के कुछ निवासियों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में विभिन्न जोनल रेलवे में नियुक्त किया गया था।

उम्मीदवारों ने इस नियुक्ति के बदले, सीधे या अपने परिवार के सदस्यों के माध्यम से, कथित तौर पर लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों को अत्यधिक रियायती दरों पर जमीन बेची, जो मौजूदा बाजार दरों के एक-चौथाई से पांचवें हिस्से तक थी, जैसा कि सीबीआई ने आरोप लगाया।

पिछले कुछ महीनों में ईडी ने इस मामले में राबड़ी देवी, उनकी बेटियों मीसा भारती (राज्यसभा में राजद सांसद), चंदा यादव और रागिनी यादव के बयान दर्ज किए हैं।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk