यौमे आज़ादी पर एनएमएफ करेगा ऑनलाइन सांस्कृतिक कार्यक्रम

स्वतंत्रता दिवस की 75वी वर्ष गांठ पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दौर अब शुरू हो चुका है। या दूसरी बार होगा कि आजादी के बाद देश में किसी भी तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किए जा रहे हैं। कोविड-19 के पूर्व के आयोजनों जैसा रंग तो शायद क्या ही जम पाए लेकिन देश की आजादी के महोत्सव में शरीक होने के लिए ऑनलाइन कार्यक्रम भी प्रभावी सिद्ध हो रहे हैं। इसी कड़ी में भारतीय स्वतंत्रता का प्रतिनिधि संगठन  राष्ट्रीय आंदोलन फ़्रंट द्वारा 08 अगस्त की संध्या से 15 अगस्त की संध्या तक हर रोज भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की गाथा के अंतर्गत विभिन्न सांस्कृतिक और ऐतिहासिक व्याख्यान का ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है।

हालांकि यह कार्यक्रम राष्ट्रीय फलक पर प्रस्तुत होना है लेकिन जिले के तमाम सामाजिक लोग और संगठन के हिस्सा विद्यार्थियों ने इसे सफल बनाने के लिए हर स्तर की तैयारी शुरू कर दी है। राष्ट्रीय आंदोलन फ़्रंट के राष्ट्रीय संयोजक प्रो. सौरभ बाजपेई ने बताया कि प्रस्तुत कार्यक्रम में मशहूर किस्सागो हिमांशु बाजपेई भी अपनी प्रस्तुति देंगे। 8 अगस्त से शुरू होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर प्रो. बाजपेई ने आगे बताया कि 8 अगस्त भारतीय स्वतंत्रता की एक महत्वपूर्ण दिन है। आज के ही दिन महात्मा गाँधी ने क्विट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत 1942 में की थी। जो हमारे स्वतंत्रता आंदोलन में एक मील का पत्थर साबित हुआ। इसीलिए हम 8 अगस्त से 15 अगस्त तक विभिन्न कार्यक्रमों के मध्यम से लोगों तक अपनी स्वतंत्रता की गाथा ले कर जा रहे है। जिसमें हमारा पहला कार्यक्रम 08 अगस्त को शाम 5 से 6 दास्तांगोई हिमांशु बाजपेई द्वारा ‘गाँधी की अभय गाथा’ प्रस्तुत किया जाना है।

हिमांशु बाजपेई देश के जाने-माने किस्सागो है और राष्ट्रीय आंदोलन फ्रंट के इस कार्यक्रम में हिस्सा भी लेंगे इसके अतिरिक्त भी कई सारे कार्यक्रम राष्ट्रीय आंदोलन फ्रंट के फेसबुक पेज पर प्रसारित होने हैं जो पूरे सप्ताह भर चलेंगे।

राष्ट्रीय आंदोलन फ़्रंट द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति पर आधारित

Janchowk
Published by
Janchowk