झारखंड की स्टील इंडस्ट्री भी अपने पूंजीपति मित्रों को सौंप देगी मोदी सरकार: धनबाद में राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’, झारखंड में उनकी यात्रा के तीसरे दिन रविवार को धनबाद से फिर शुरू हुई। शनिवार 3 जनवरी को राहुल जिले के टुंडी ब्लॉक में रात में रूके जिसके बाद यात्रा रविवार को धनबाद शहर के गोविंदपुर में फिर से शुरू हुई। धनबाद में यात्रा में भारी संख्या में स्थानीय लोगों ने भाग लिया।

धनबाद में राहुल गांधी ने पीएसयू के निजीकरण का मुद्दा उठाते हुए कहा कि भाजपा सरकार सबकुछ बेच देगी। उन्होंने कहा कि “हमने पिछले साल कन्याकुमारी से कश्मीर तक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की थी, जिसका लक्ष्य देश को जोड़ना था। हमने देश को यह संदेश दिया कि कांग्रेस ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान’ खोलती है। इस बार हमने मणिपुर से महाराष्ट्र तक की यात्रा शुरू की है, जिसमें हमने ‘न्याय’ शब्द जोड़ दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज देश में आर्थिक अन्याय हो रहा है। देश के चुनिंदा पूंजीपतियों को आपकी सारी संपत्ति सौंपी जा रही है। इसके साथ ही नोटबंदी और GST के कारण जो बेरोजगारी फैली है, यह यात्रा उसके खिलाफ है। पहले पीएसयू में आपको रोजगार मिलता था, उन सभी का एक-एक कर निजीकरण किया जा रहा है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो मोदी सरकार झारखंड की स्टील इंडस्ट्री भी अपने पूंजीपति मित्रों को सौंप देगी।“

उन्होंने आदिवासियों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि “कांग्रेस ने हमेशा आदिवासियों के जल-जंगल-जमीन की रक्षा की है और करती रहेगी। हम आपके साथ खड़े हैं। आपकी शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के लिए हम 24 घंटे काम करेंगे और आपको न्याय दिलवाकर रहेंगे।“

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने बताया, ”आज हम धनबाद में हैं और हम बोकारो जायेंगे।” उन्होंने कहा कि “बोकारो इस्पात नगरी है। ये (पूर्व प्रधानमंत्री) जवाहरलाल नेहरू ने बनाया था। जब लोग कहते हैं कि हमने 70 वर्षों में क्या किया। भिलाई, राउरकेला, दुर्गापुर, भाखड़ा नांगल, बोकारो, धनबाद, बरौनी, सिंदरी ये सभी भारत का आर्थिक विकास है, जो कांग्रेस की देन हैं।”

झारखंड कांग्रेस के उपाध्यक्ष ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा कि यात्रा गोविंदपुर से शुरू हुई जो सरायकेला, आईआईटी-आईएसएम गेट, रणधीर वर्मा चौक, रेलवे स्टेशन के पास श्रमिक चौक से होकर बैंक मोड़ पहुंचेगी जहां वह एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे।

इसके बाद यात्रा बोकारो स्टील सिटी की ओर बढ़ेगी। यात्रा बोकारो में ठहरेगी जहां राहुल गांधी भोजन करेंगे उसके बाद दोपहर करीब दो बजे यह यात्रा जेना मोड़ से फिर शुरू होगी। रविवार रात राहुल गांधी रामगढ़ जिले में बितायेंगे।

राहुल गांधी आठ दिनों में दो चरणों में राज्य के 13 जिलों में जाएंगे और 804 किमी की यात्रा करेंगे। कुल मिलाकर वे 67 दिनों में 6,713 किमी की यात्रा करेंगे। वे 15 राज्यों के 110 जिलों से गुजरते हुए 20 मार्च को मुंबई पहुंचेंगे जहां यात्रा खत्म होगी।

(‘द टेलिग्राफ’ में प्रकाशित खबर पर आधारित।)

Janchowk
Published by
Janchowk