बेतुकी बयानबाजी बनी गले की फांस, कंगना को मुंबई पुलिस का समन

फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत और उनकी बहन रंगोली चंदेल से पूछताछ के लिए मुंबई पुलिस ने समन भेजा है। दोनों को जांच अधिकारी के समक्ष पेश होने का आदेश दिया गया है। इसके बाद दोनों की गिरफ्तारी की संभावना बढ़ गई है।

बता दें कि मुंबई के बांद्रा थाने में 17 अक्तूबर 2020 को मुनव्वर अली सैयद नामक शख्स की शिकायत पर अभिनेत्री कंगना रनौत के खिलाफ एक मामला दर्ज किया गया था। इसमें आइपीसी की धारा 153ए, 295ए, 124ए के तहत कंगना रनौत को आरोपी बनाया गया है। इनमें से कई धाराओं में तीन साल कैद से लेकर जुर्माना और उम्रकैद की सजा तक का प्रावधान है।

अली ने अपनी शिकायत में कहा था कि कंगना के ट्वीट न सिर्फ धार्मिक भावनाओं को, बल्कि इंडस्ट्री के कई कलीग्स की भावनाओं को भी आहत करते हैं। इसके बाद बांद्रा की मेट्रोपोलिटन जज ने पुलिस को तुरंत आगे की कार्रवाई और जांच करने का आदेश दिया था।

इस मामले में अब मुंबई पुलिस ने दोनों बहनों को आगामी 26 और 27 अक्तूबर को पेश होने का आदेश दिया है। मुंबई पुलिस द्वारा समन जारी होने के बाद कंगना ने ट्वीट किया है,  ‘जुनूनी पेंगुइन सेना… महाराष्ट्र के पप्पूप्रो, बहुत याद आती है क-क-क-क-क कंगना, कोई बात नहीं जल्दी आ जाऊंगी।’

दरअसल कंगना का यह ट्वीट महाराष्ट्र सरकार पर एक तंज माना जा रहा है। इससे पहले भी कंगना लगातार महाराष्ट्र सरकार के खिलाफ हमलावर रही हैं। बता दें कि इससे पहले कंगना रनौत के खिलाफ कर्नाटक के तुमकुरु जिले में एक एफआईआर दर्ज हुई थी। दरअसल, कंगना ने केंद्र सरकार द्वारा पास किए गए किसान बिल का विरोध करने वालों को लेकर एक ट्वीट किया था। कंगना ने कृषि बिल के विरोध में धरना-प्रदर्शन कर रहे किसानों को ‘टेररिस्ट’ कहा था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कृष बिल पर रिएक्शन देते हुए कंगना ने ट्वीट किया था,  ‘प्रधानमंत्री जी कोई सो रहा हो उसे जगाया जा सकता है, जिसे ग़लतफ़हमी हो उसे समझाया जा सकता है, मगर जो सोने की एक्टिंग करे, नासमझने की एक्टिंग करे उसे आपके समझाने से क्या फ़र्क़ पड़ेगा? ये वही आतंकी हैं नागरिकता संशोधन कानून (CAA) से एक भी इंसान की सिटिज़नशिप नहीं गई मगर इन्होंने ख़ून की नदियां बहा दीं।’

उनके इस ट्वीट को किसान विरोधी करार दिया गया। साथ ही आरोप लगाया गया कि अभिनेत्री ने अपने ट्वीट के जरिए किसानों का अपमान किया है।

(नित्यानंद गायेन कवि और पत्रकार हैं और आजकल दिल्ली में रहते हैं।)

नित्यानंद गायेन
Published by
नित्यानंद गायेन