गंगा जमुना स्कूल पर चलेगा शिवराज का बुलडोजर, हेडस्कार्फ विवाद से अस्तित्व पर संकट

दमोह। मध्य प्रदेश के दमोह जिले में स्थित गंगा-जमुना हायर सेकेंडरी स्कूल की चर्चा अब पूरे देश में है। गैर मुस्लिम बालिकाओं को भी हेडस्कार्फ पहनाने के विवाद में घिरने के बाद स्कूल कितने दिन सुरक्षित रह पायेगा, कहा नहीं जा सकता है। नगरपालिका के बुलडोजर छात्रों के भविष्य पर चलने को तैयार है। लेकिन शिवराज सिंह चौहान की सरकार अभी ध्वस्तीकरण के लाभ-हानि का आकलन कर रही है। सरकार को अगर वोटों के लिहाज से स्कूल को गिराने में फायदा होने वाला होगा तो स्कूल को ध्वस्त कर दिया जायेगा।

गंगा जमुना हायर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे यह सुनकर निराश हैं कि उनके स्कूल पर सरकार का बुलडोजर चलने वाला है। बच्चों के भविष्य को संवारने का यह स्थान जैसे-जैसे विवादों में घिर रहा है, वैसे ही यहा पढ़ने वाले बच्चों के घर भी उदासी छा रही है। स्कूल में हर धर्म और जाति के बच्चे पढ़ते हैं, लेकिन मुस्लिम बच्चों की संख्या ज्यादा है।

गंगा जमुना हायर सेकेंडरी स्कूल के पास मंगलवार को एक बुलडोजर, बैरिकेड्स और दंगा गियर में पुलिसकर्मी तैनात थे। नगरपालिका प्राधिकरण ने एक दिन बाद स्कूल के कुछ हिस्सों को ध्वस्त करने की धमकी दी है, जिसे वह अनधिकृत मानता है।

एक दिन पहले ही स्कूल की प्रिंसिपल अफशा शेख, गणित के शिक्षक अनस अतहर और सुरक्षा गार्ड रुस्तम अली को छात्राओं को हेडस्कार्फ पहनने के लिए मजबूर करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

लेकिन जब गिरफ्तारी से भी बात नहीं बनी तो अब स्कूल पर बुलडोजर चलाने की योजना पर विचार हो रहा है। स्कूल में पढ़ने वाले कई बच्चे और उनके माता-पिता सरकार के इस निर्णय के विरोध में है। और बुलडोजर कार्रवाई को रोकने के लिए रोज स्कूल के पास इकट्ठे हो रहे हैं। बैरिकेड्स के पास खड़ी अल्फिया (10) ने रोते हुए कहा, “हम यहीं पढ़ेंगे, हम यहीं पढ़ेंगे।”

अल्फिया की मां की मृत्यु बच्चे के जन्म के दौरान हो गई थी, और उसकी परवरिश उसकी मौसी मुबारिका बेगम ने की थी। उसने पुलिस के कहा “आप उनके भविष्य के साथ खेल रहे हैं। हमारे बच्चे 12 साल से यहां पढ़ रहे हैं। यह इतना बड़ा मुद्दा बन गया है। ”

परिवार स्कूल के बंद होने का विरोध कर रहे छात्रों और माता-पिता का हिस्सा था, जिसे इस महीने की शुरुआत में गृह मंत्री और मुख्यमंत्री द्वारा इसके खिलाफ बोलने के बाद मान्यता दी गई थी।

स्कूल के लिए मुसीबतें पिछले महीने के अंत में शुरू हुईं जब कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में सफलता का जश्न मनाने वाला एक पोस्टर परिसर के बाहर लगाया गया, जिसमें गैर-मुस्लिम छात्रों को हेडस्कार्व्स में दिखाया गया था।

दरअसल, पोस्टर में एक छात्रा प्रिंसिपल अफशा शेख की बेटी थी। शेख, जिसे उसकी गिरफ्तारी के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है, ने दमोह के एक कॉलेज से बी.एड कोर्स पूरा करने के बाद एक अंग्रेजी शिक्षक के रूप में शुरुआत की। उसके दो बच्चे उसी स्कूल में कक्षा 8 और 11 में पढ़ते हैं, जबकि उसकी बड़ी बेटी कॉलेज की छात्रा है।

मंगलवार को उनके पति शेख इकबाल, दमोह में एक अदालत कक्ष के बाहर अपनी पत्नी की जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान गमगीन थे। उन्होंने कहा, “राजनीति ने मेरा परिवार बरबाद कर दिया।”

वह यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि संभावित विध्वंस को रोकने में मदद करने के लिए वकीलों को कॉल करने के साथ-साथ अपनी पत्नी को जमानत पर कैसे निकाला जाए। “हमने वह पोस्टर लगाया जहां मेरी बेटी भी दिखाई दी। यह प्रोग्राम के कारण लगाया गया था। मेरे बच्चे सहमे हुए हैं, डरे हुए हैं। मैंने उन्हें फिलहाल के लिए दूर भेज दिया है। ”

2010 में गंगा जमुना वेलफेयर सोसाइटी द्वारा स्थापित, यह कस्बे के फुटेरा वार्ड में एकमात्र अंग्रेजी माध्यम का स्कूल है, जो कामकाजी वर्ग के घरों से आने वाले 1,200 छात्रों को पढ़ाता है और जिनके माता-पिता फार्महैंड, बीड़ी बनाने वाले और मजदूर के रूप में काम करते हैं।

रविवार को, मुख्य नगर पालिका अधिकारी ने स्कूल अधिकारियों को सूचित किया कि सर्वेक्षक शाखा द्वारा किए गए एक निरीक्षण में “पाया गया है कि भवन निर्माण कार्य आपके द्वारा नगरपालिका की स्वीकृति के बिना किया जा रहा है।” सीएमओ ने संबंधित दस्तावेजों को प्रस्तुत करने के लिए तीन दिन का समय दिया, दस्तावेज नहीं दे पाने की स्थिति में “भवन को हटा दिया जाएगा / बदल दिया जाएगा / ध्वस्त कर दिया जाएगा … और इसके खर्च की राशि और जुर्माना नगर निगम अधिनियम, 1961 के तहत आपसे वसूल किया जाएगा।”

मंगलवार की सुबह, नगर निगम की एक टीम बुलडोजर लेकर पहुंची और दावा किया कि वे “स्वच्छता अभियान पर हैं।” इसका स्थानीय लोगों ने विरोध किया, जिन्होंने यह कहते हुए नोटिस की प्रतियां पेश कीं कि उनके पास अभी भी पर्याप्त समय है।

टीम अंततः पीछे हट गई, लेकिन शाम को भारी पुलिस बल के साथ लौट आई। उन्होंने स्कूल परिसर में प्रवेश किया और एक नवनिर्मित भवन की पहली मंजिल से लोहे के बीम को हटाना शुरू कर दिया, जहां स्कूल प्रशासन वरिष्ठ छात्रों को अपनी पहली स्मार्ट कक्षाओं में रखने की तैयारी कर रहा था।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk