नीलम आजाद को मिला जींद के किसानों और खाप पंचायतों का समर्थन

नई दिल्ली। संसद की सुरक्षा को तोड़ने के आरोप में नीलम आजाद अब पुलिस की गिरफ्त में है। उन पर यूएपीए के तहत केस दर्ज किया गया है। लेकिन हरियाणा के जींद जिले के स्थानीय किसान और खाप पंचायत नीलम के समर्थन में खड़े हैं। किसानों का कहना है कि नीलम पर से यूएपीए नहीं हटाया गया तो हम आंदोलन करेंगे।

बुधवार को संसद के अंदर दो युवक गैस कंटेनर लेकर घुस गए थे। सदन के अंदर दोनों युवकों ने सरकार विरोधी नारे लगाए और कंटेनर से रंगीन गैस को खोल दिया। उसी समय संसद के बाहर परिवहन भवन के सामने एक युवक और एक महिला ने प्रदर्शन किया और ‘तानाशाही नहीं चलेगी’ का नारा लगाया। पुलिस ने तत्काल युवक और महिला को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार महिला की पहचान नीलम आजाद के रूप में की गई है। वह हरियाणा के जींद जिले की रहने वाली हैं।

जींद के उचाना कस्बे में स्थानीय किसानों की बैठक के बाद किसान नेता आजाद सिंह पलवा ने मीडिया से बातचीत में बताया कि यदि नीलम आजाद के ऊपर से यूएपीए नहीं हटाया गया तो किसान संगठनों और खाप पंचायतों की प्रदेश स्तरीय बैठक बुलाई जायेगी।

उन्होंने कहा कि जब 2021 में तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन चल रहा था, तब नीलम आजाद जींद जिले के खटकर कलां टोल प्लाजा पर धरना स्थल पर जाती थीं। पलवा हरियाणा में संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की नेता हैं।

बैठक में मौजूद महिला किसान नेता सिक्किम नैन ने कहा कि मई 2023 में दिल्ली में पहलवानों के आंदोलन के दौरान पहलवान साक्षी मलिक की मां के साथ नीलम आजाद को भी हिरासत में लिया गया था। नैन ने कहा कि वे चाहती हैं कि सभी चार गिरफ्तार युवकों को रिहा किया जाए। क्योंकि वे सिर्फ बेरोजगारी के मुद्दे पर अपनी आवाज उठाना चाहते थे।

स्थानीय किसान नेताओं ने अपनी एकजुटता व्यक्त करने के लिए बुधवार को नीलम आज़ाद के पैतृक गांव घसो खुर्द का दौरा किया था।

पलवा ने कहा कि “नीलम आजाद एक बुद्धिमान लड़की है लेकिन बेरोजगारी ने उसे परेशान कर दिया। वह आतंकवादी नहीं हैं, उसने बेरोजगारी का मुद्दा उठाने की कोशिश की है। इसलिए, सरकार को बेरोजगारी की समस्या का समाधान करना चाहिए।”  

नीलम आजाद की मां सरस्वती ने कहा कि “उनकी बेटी बेरोजगारी के कारण परेशान थी। हमारा परिवार समृद्ध नहीं हैं लेकिन फिर भी हमने उसे पढ़ाया। वह कहती थी, मैंने बहुत पढ़ाई की लेकिन नौकरी नहीं मिली..इससे अच्छा तो मैं मर जाऊं।” उनके भाई राम निवास ने कहा कि नीलम आजाद के पास एम फिल की डिग्री है और उन्होंने यूजीसी की (NET) राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा भी पास की है।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk