संसद की नई इमारत में नफरत की नई संस्कृति: दानिश अली के समर्थन में एकजुट हो रहे विपक्षी दल और सांसद

नई दिल्ली। लोकसभा में बसपा सांसद दानिश अली पर भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी के अपमानजनक टिप्पणी पर विपक्ष की नाराजगी बढ़ती जा रही है। विपक्षी दल और सांसद एक-एक करके दानिश अली के समर्थन में उतर रहे हैं। भाजपा ने भी मामले की नजाकत देखते हुए रमेश बिधूड़ी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। और पंदर्ह दिन में जवाब देने को कहा है।

शुक्रवार को चार दलों- कांग्रेस, डीएमके, टीएमसी और एनसीपी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। पत्र में बिधूड़ी के आचरण और टिप्पणियों का मामला संसद की विशेषाधिकार समिति को भेजने और उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की गई है। विपक्षी दलों ने पत्र में आश्चर्य व्यक्त किया और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का उदाहरण दिया, जिन्हें मानसून सत्र में एक अपमानजनक टिप्पणी के लिए निलंबित कर दिया गया था, लेकिन भाजपा सांसद के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी शुक्रवार को दानिश अली के आवास पर जाकर उनके साथ हुए दुर्व्यहार की निंदा की और न्याय दिलाने में उनका साथ देने का वादा किया।

शनिवार को राज्यसभा सदस्य कपिल सिब्बल ने एक्स पर एक पोस्ट में, बिधूड़ी द्वारा दानिश अली के खिलाफ इस्तेमाल किए गए अपमानजनक शब्दों का उल्लेख किया और इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की “चुप्पी” पर सवाल उठाया। सिब्बल ने कहा, “सात सितारा भवन ने संसद में ‘नफरत’ की नई संस्कृति का उद्घाटन देखा।”

शनिवार को आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने बसपा सांसद दानिश अली के आवास पर जाकर उनसे मुलाक़ात की है। उन्होंने कहा कि भाजपाईयों तुम दानिश अली के गुनहगार हो बिधूड़ी की अपमानजनक भाषा ने एक ज़िंदादिल भावुक इंसान को रोने पर मजबूर किया है। ये देश तुम्हारी तानाशाही का जवाब ज़रूर देगा।

संजय सिंह ने एक्स पर पोस्ट कर भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग करते हुए ये सवाल उठाया… “मोदी जी क्या संसद में आपके साथ आतंकवादी बैठते हैं। क्या आरएसएस में यही भाषा और संस्कार सिखाया जाता है? मैंने तो मणिपुर हिंसा का मामला उठाया, मुझे निलंबित कर दिया गया। दानिश अली पर गाली-गलौज करने वाले इस सांसद पर क्या कार्रवाई होगी?”

हाल ही में समाप्त हुए सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही पुराने से नए संसद भवन में स्थानांतरित हो गई।

दानिश अली के खिलाफ गुरुवार को लोकसभा में बिधूड़ी द्वारा किए गए अपमानजनक टिप्पणी पर शुक्रवार को भारी आक्रोश फैल गया और स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें चेतावनी दी कि अगर ऐसा व्यवहार दोहराया गया तो “कड़ी कार्रवाई” की जाएगी और अली ने कहा कि अगर कोई कदम नहीं उठाया गया तो वह सदन की सदस्यता छोड़ने पर विचार कर सकते हैं।

इंडिया ब्लॉक की पार्टियां दानिश अली के पीछे लामबंद हो गईं, जिन्होंने कहा कि यह नफरत फैलाने वाले भाषण से कम नहीं है और मांग की कि इस मामले को सदन की विशेषाधिकार समिति को भेजा जाए, यहां तक कि भाजपा ने बिधूड़ी को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया।

सबसे आश्चर्य की बात यह है कि जब भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी लोकसभा में बसपा सांसद दानिश अली पर अपमानजनक टिप्पणी कर रहे थे तब भाजपा के वरिष्ठ सांसद रविशंकर प्रसाद और डॉ. हर्षवर्धन हंस रहे थे। उक्त दोनों सांसदों ने बिधूड़ी को रोकने की कोशिश नहीं की। मामला बिगड़ता देख रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस मामले पर खेद जताया और माफी मांगी।

बसपा सांसद दानिश अली ने कहा कि जब मेरे जैसे निर्वाचित सांसद के साथ संसद के अंदर ऐसा हो सकता है तो देश में आम मुसलमानों के साथ क्या हो रहा है, कहा नहीं जा सकता है। एक न्यूज चैनल से बात करते वह भावुक हो गए और कहा कि यदि रमेश बिधूड़ी पर कोई कार्रवाई नहीं होती है तो मैं संसद से इस्तीफा दे दूंगा।

कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया कि “रमेश बिधूड़ी को फ़ौरन पार्लियामेंट से सस्पेंड किया जाना चाहिए। कल लोकसभा में जब भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी अपशब्द बोल रहे थे और अपनी ज़बान से ज़हर उगल रहे थे तब दो पूर्व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री रविशंकर प्रसाद और डॉ. हर्षवर्धन अपने सहयोगी की आपत्तिजनक बातों पर बेशर्मी से हंस रहे थे। लोकतंत्र और संसदीय परंपरा को कलंकित करने वाले इस मामले में ये दोनों भी उतने ही निंदा के पात्र हैं जितने कि बिधूड़ी। यह दिखाता है कि मोदी-शाह के नेतृत्व में भाजपा किस हद तक गिर चुकी है।”

बसपा सुप्रीमो मायावती ने एक्स पर पोस्ट किया कि “दिल्ली से भाजपा सांसद द्वारा बीएसपी सांसद दानिश अली के खिलाफ सदन में आपत्तिजनक टिप्पणी को हालांकि स्पीकर ने रिकार्ड से हटाकर उन्हें चेतावनी भी दी है व वरिष्ठ मंत्री ने सदन में माफी मांगी, किन्तु पार्टी द्वारा उनके विरुद्ध अभी तक समुचित कार्रवाई नहीं करना दुखद/दुर्भाग्यपूर्ण।”

आप सांसद संजय सिंह ने एक्स पर पोस्ट किया कि “भाजपा गुंडागर्दी कर रही है। बिधूड़ी की भाषा एक गुंडे, माफिया की भाषा है। दानिश अली का अपमान सभी विपक्षी सांसदों का अपमान है। मणिपुर का मुद्दा उठाने पर मुझे निलंबित किया था, उनके खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की जा रही है।“

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने एक्स पर पोस्ट किया कि “मुसलमानों, ओबीसी को गाली देना भाजपा की संस्कृति है। बहुत लोगों को अब इसमें कुछ भी गलत नहीं दिखता। पीएम मोदी ने भारतीय मुसलमानों को अपनी ही धरती पर डरकर जीने पर मजबूर कर दिया है।”

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने एक्स पर पोस्ट किया कि “मुझे भरोसा है बिधूड़ी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी। संभावना है उन्हें भाजपा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष बना दिया जाए। आज भारत में मुसलमानों के साथ वैसा ही सलूक हो रहा है, जैसा हिटलर के जर्मनी में यहूदियों के साथ किया जाता था।”

(जनचौक की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk