पीएम मोदी के उलिहातू दौरे का विरोध, लोकतंत्र बचाओ अभियान ने बताया आदिवासियों का अपमान

झारखंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उलिहातू दौरे का विरोध शुरू हो गया है। पीएम मोदी 15 नवंबर को खूंटी में उलिहातू की यात्रा करने वाले हैं। उलिहातू आदिवासियों के प्रतीक बिरसा मुंडा की जन्मस्थली है। लोकतंत्र बचाओ अभियान ने प्रधानमंत्री की उलिहातू यात्रा को आदिवासियों का अपमान करार दिया है। अभियान के सदस्यों ने जारी मीडिया बयान में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को 2024 के आम चुनावों से पहले प्रचार से प्रेरित बताया गया है। 15 नवंबर को खूंटी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। यात्रा का उद्देश्य केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभों को प्रदर्शित करने के लिए देश के हर कोने तक पहुंचना है।

झारखंड में लोकतंत्र बचाओ अभियान, झारखंड जनाधिकार महासभा और लोकतांत्रिक राष्ट्र निर्माण अभियान ने संयुक्त रूप से बयान जारी कर यात्रा का विरोध किया है, जिसने अब तक राज्य के चार लोकसभा क्षेत्रों जमशेदपुर, सिंहभूम, चतरा और रांची में बैठकें की हैं ताकि 2024 में बीजेपी को सत्ता से बाहर करने की रणनीति तैयार की जा सके।

झारखंड जनाधिकार महासभा मानव और आदिवासी अधिकार समूहों का एक गठबंधन है और लोकतांत्रिक राष्ट्र निर्माण अभियान एक लोकतांत्रिक राष्ट्र-निर्माण अभियान है जिसमें वैचारिक रूप से भाजपा की हिंदू राष्ट्र की अवधारणा और समाज में सांप्रदायिक नफरत के प्रसार के खिलाफ व्यक्ति और संगठन शामिल हैं।

उनका कहना है कि, ”प्रधानमंत्री की ओर से खूंटी से प्रचार आधारित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ का शुभारंभ बिरसा मुंडा और आदिवासियों का अपमान है। यह 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा के प्रचार अभियान का एक हिस्सा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा को उलिहातू से इस यात्रा का शुभारंभ करने का नैतिक अधिकार नहीं है। वे आदिवासियों की स्वतंत्र पहचान को नहीं पहचानते हैं, जिन्हें वे ‘वनवासी’ के रूप में संबोधित करते हैं और उन्हें सनातन धर्म का हिस्सा घोषित करके उनके धर्म और संस्कृति को मिटाने की कोशिश करते हैं।”

बयान में कहा गया है कि “सरना और ईसाई आदिवासियों के बीच संघर्ष पैदा करके, भाजपा लगातार आदिवासी एकजुटता को कमजोर करने और ब्राह्मणवादी जाति व्यवस्था का प्रभुत्व स्थापित करने की कोशिश कर रही है। मोदी सरकार ने मणिपुर में आदिवासियों के राज्य-समर्थित नरसंहार की अनुमति दी और भाजपा नेता झारखंड में मणिपुर को उदाहरण के रूप में इस्तेमाल करके समुदाय और धर्म-आधारित नफरत फैलाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।”

उन्होंने अपने बयान में ये भी कहा कि “झारखंड में आदिवासी जल, जंगल, खनिज और जमीन पर अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं और मोदी सरकार इन अधिकारों को मिटा रही है। मोदी सरकार ने 2013 के भूमि अधिग्रहण कानून को भी स्वीकार नहीं किया, जिसमें कुछ प्रगतिशील प्रावधान हैं। व्यापक जन विरोध के बावजूद, वह बार-बार मनमाना भूमि अधिग्रहण अध्यादेश लाती रही जो आदिवासियों के विरोध के कारण पारित नहीं हो सका। वन संरक्षण कानून में संशोधन करके, मोदी सरकार ने वन अधिकार अधिनियम के तहत अर्जित वन भूमि और संसाधनों पर ग्राम सभा के अधिकारों को छीनकर जंगलों को कॉर्पोरेट को सौंपने का फैसला किया है।”

“खूंटी में ही शुरू की गई स्वामित्व कार्ड योजना के जरिए गांव की सार्वजनिक जमीन को आदिवासियों के नियंत्रण से छीनने और सीएनटी-एसपीटी कानून और खुंटकट्टी व्यवस्था को कमजोर करने की साजिश रची गई है। 2017-18 में (मुख्यमंत्री के रूप में रघुवर दास के कार्यकाल के दौरान), भाजपा की डबल इंजन सरकार ने पत्थलगड़ी करने वाले हजारों आदिवासियों को देशद्रोही घोषित करके और कई को जेल में डालकर उनका दमन किया था।“ बयान में कहा गया है कि भाजपा की डबल इंजन सरकार ने सीएनटी-एसपीटी अधिनियम में संशोधन का विरोध करने वालों का भी दमन किया था।

उन्होंने ये भी कहा कि “पिछले नौ वर्षों में, मोदी ने भारत को और विशेष रूप से झारखंड को विनाश की ओर धकेल दिया है। गरीबों, वंचितों, श्रमिकों और किसानों के अधिकारों को कमजोर कर दिया गया है। मनरेगा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, आंगनवाड़ी कार्यक्रम आदि जैसी कल्याणकारी योजनाओं के बजट में भारी कटौती की गई है। जो विकास हुआ है वह केवल कुछ पूंजीपतियों, विशेषकर अंबानी और अडानी की संपत्ति में हुआ है। भाजपा की संपत्ति में भी भारी बढ़ोतरी हुई है।” बयान में भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र के नौ “जन-विरोधी” कार्यों को भी सूचीबद्ध किया गया है।

आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता अलोका कुजूर ने कहा कि उलिहातू से लगभग 15 किमी दूर डोंबारी बुरु में एक बैठक आयोजित की जाएगी, जहां प्रधानमंत्री का लगभग उसी समय एक सभा को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

कुजूर ने कहा कि “हम मुंडाओं और आदिवासियों को भाजपा सरकार की नौ जनविरोधी नीतियों के बारे में सूचित करेंगे। हम इस बैठक की मेजबानी डोम्बारी बुरू में करना चाहते थे क्योंकि यही वह जगह थी जहां ब्रिटिश पुलिस ने बिरसा मुंडा के नेतृत्व में आदिवासियों पर गोलीबारी की थी, जिसमें कई लोग मारे गए थे।”

(‘द टेलिग्राफ’ में प्रकाशित खबर पर आधारित।)

Janchowk
Published by
Janchowk