पाटलिपुत्र की जंगः कांग्रेस के ‘बदलाव पत्र’ में रोजगार और कृषि कानून सबसे बड़ा मुद्दा

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने भी आज 21 अक्तूबर को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। बिहार बदलाव पत्र के नाम से जारी घोषणा पत्र के बहाने पार्टी ने सभी वर्गों को साधने की कोशिश की है। इसमें दस लाख लोगों को नौकरी देने की बात प्रमुखता से कही गई है।

पटना स्थित बिहार कांग्रेस मुख्यालय सदाकत आश्रम में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान पार्टी ने घोषणा पत्र जारी किया। महागठबंधन के शुरू से दस लाख लोगों को नौकरी देने के वादे को कांग्रेस ने भी घोषणा पत्र में शामिल कर एनडीए को करारा जवाब दिया है। ये बातें बिहार चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा बनता दिख रहा है। हालांकि एनडीए के सभी घटक दल रोजगार के वादे को कोरा आश्वासन बताकर झुठलाने में लगे हैं, लेकिन एनडीए की दलीलों को खारिज करते हुए कांग्रेस ने भी रोजगार के सवाल पर अमल करने की बात दुहराई है।

पार्टी ने घोषणा पत्र में सरकार बनने पर प्रमुख रूप से 15 मुद्दों को पूरे करने के वादे किए हैं। इसमें किसान और नौजवान से लेकर महिलाओं तक के सवाल शामिल हैं। कांग्रेस का कहना है कि सरकार चाहती तो तत्काल साढ़े चार लाख लोगों को नौकरी दे सकती थी। इस कार्य को सरकार बनते ही हम पूरा करेंगे। नौकरी से वंचित युवाओं को पंद्रह सौ रुपये बेरोजगारी भत्ता देने का भी वादा है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति की बेटियों के पढ़ाई और शादी का खर्च सरकार उठाएगी। इसके तहत केजी से लेकर पीजी तक की पढाई के खर्च देगी। इसके क्रम में बाहर पढ़ाई करने पर उन्हें 80 फीसद खर्च सरकार देगी। शादी में मदद के रूप में 21 हजार रुपये  देने का वादा किया गया है।

घोषणा पत्र में केंद्र सरकार के किसानों को लेकर बने नए कानून के खिलाफ पंजाब सरकार की तरह बिल लाने की बात भी कही गई है। बदलाव पत्र में महिलाओं के सुरक्षा को लेकर सख्त कदम उठाने की बात भी शामिल है।

घोषणा पत्र जारी करने के दैरान पत्रकारों से वार्ता करते हुए रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि घोषणा पत्र में उन मुद्दों को ही शामिल किया गया है, जिसे पूरा किया जा सके। हमारी घोषणा जुमला बन कर न रह जाए। उन्होंने कहा कि हम सत्ता में आने के बाद प्रवासी मजदूरों के लिए सरकारी डॉक्टर की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। साथ ही राजीव गांधी कृषि न्याय योजना लागू करेंगे। राजेंद्र प्रसाद वृद्ध सम्मान पेंशन योजना से सभी वर्गों को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एसटी-एससी के बच्ची को बाहर पढ़ने के लिए 80 फीसदी राशि सरकार देगी और एसटी-एससी की बेटी की शादी के लिए 21 हजार रुपये नकद दिए जाएंगे।

पार्टी नेता शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर किसानों का कर्ज माफ करेगी और बिजली बिल भी माफ करेगी। इसके अलावा किसानों को फसल का सही मूल्य दिलाने के लिए काम करेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब की तर्ज पर केंद्र के कानून को खारिज किया जाएगा। पार्टी नेता राजबब्बर ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री ने लोगों के साथ छल किया है। बेरजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है। हम रोजगार योजना लाएंगे। इसको लेकर सर्वे कराकर रोजगार के अवसर बढ़ाने का काम करेंगे। इससे रोजगार के अवसर और स्वरूप तय किए जा सकेंगे। इस मौके पर तारिक अनवर, सुबोधकांत सहाय, अजय कपूर, निखिल कुमार प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

(पटना से स्वतंत्र पत्रकार जितेंद्र उपाध्याय की रिपोर्ट।)

जितेंद्र उपाध्याय
Published by
जितेंद्र उपाध्याय