‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर कांग्रेस हमलावर, राहुल गांधी ने कहा- ये भारतीय संघ पर हमला है

नई दिल्ली। मोदी सरकार की ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर कांग्रेस लगातार हमलावर हो रही है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार 3 सितंबर को ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ के विचार की निंदा की और इसे भारत पर हमला बताया, जो राज्यों का संघ है। गांधी ने एक्स पर लिखा, “इंडिया, यानी भारत, राज्यों का एक संघ है। ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ का विचार संघ और उसके सभी राज्यों पर हमला है।

इस बीच, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ को लेकर केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि समिति का समय “अत्यधिक संदिग्ध” है और “संदर्भ की शर्तों ने पहले ही इसकी सिफारिशें निर्धारित कर ली हैं।“ ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ की संभावना पर विचार करने के लिए केंद्र सरकार ने एक समिति का गठन किया है जिसका अध्यक्ष पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बनाया गया है। इससे एक दिन पहले कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ की संभावनाओं पर जांच करने वाली बनी समिति का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया था।

वहीं जयराम रमेश ने इसे एक “कर्मकांडी कसरत” बताया। उन्होंने एक्स पर कहा कि जिसे “एक राष्ट्र एक चुनाव” कहा जाता है उस पर उच्च स्तरीय समिति एक कर्मकांडी कसरत है, जिसका समय अत्यधिक संदिग्ध है। इसके संदर्भ की शर्तों ने पहले ही इसकी सिफारिशें निर्धारित कर दी हैं। समिति की संरचना भी पूरी तरह से बेकार है और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कल रात बहुत ही सही तरीके से इस समिति का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया।

केंद्र की ओर से शनिवार को आठ सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति नामित करने के कुछ घंटों बाद, पैनल में विपक्ष की एकमात्र आवाज चौधरी ने इस समिति का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया। उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखा जिसमें उन्होंने कहा कि वह उस समिति का हिस्सा नहीं हो सकते, जिसके “संदर्भ की शर्तें” “इसके निष्कर्षों की गारंटी देने के लिए तैयार की गई हैं।” उन्होंने इस समिति को “आंख में धूल झोंकना” कहा।

पत्र में चौधरी ने ये भी लिखा है कि “मुझे अभी मीडिया के माध्यम से पता चला है और एक राजपत्र अधिसूचना सामने आई है कि मुझे लोकसभा और विधानसभाओं के एक साथ चुनाव कराने पर उच्च स्तरीय समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। मुझे उस समिति में काम करने से इनकार करने में कोई झिझक नहीं है, जिसके संदर्भ की शर्तें उसके निष्कर्षों की गारंटी देने के लिए तैयार की गई हैं। मुझे डर है कि यह पूरी तरह से धोखा है।”

उन्होंने कहा, “इसके अलावा, आम चुनाव से कुछ महीने पहले संवैधानिक रूप से संदिग्ध, व्यावहारिक रूप से गैर-व्यवहार्य और तार्किक रूप से कार्यान्वयन योग्य विचार को राष्ट्र पर थोपने का अचानक प्रयास सरकार के गुप्त उद्देश्यों के बारे में गंभीर चिंता पैदा करता है।”

एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली बनी समिति में गृह मंत्री अमित शाह, चौधरी, राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद और वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एन के सिंह सदस्य होंगे। देश के पांच राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं और उसके बाद 2024 में लोकसभा चुनाव भी होने हैं। केंद्र की बीजेपी सरकार चाहती है कि विधानसभा और लोकसभा चुनावों का आयोजन एक साथ किया जाए।

(कुमुद प्रसाद की रिपोर्ट।)

कुमुद प्रसाद
Published by
कुमुद प्रसाद