उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के इर्द-गिर्द होने लगा है छोटे दलों का जमावड़ा

उत्तर प्रदेश के तमाम छोटे जातीय दलों का ध्रुवीकरण समाजवादी पार्टी के इर्द-गिर्द हो रहा है। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सपा के गठबंधन सहयोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है।

इसी कड़ी में आज जनसत्ता दल लोकतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया ने समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव से मुलाकात की है। इससे पहले राजा भैया ने ऐलान किया था कि उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी सौ से अधिक सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारकर मजबूती से चुनाव लड़ेगी, लेकिन राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ख़िलाफ़ प्रत्याशी नहीं उतारा जाएगा। पार्टी ने अभी तक 100 से अधिक सीटें पूर्वांचल, पश्चिम व बुंदेलखंड में चिन्हित की है। 

वहीं कल बुधवार को अपना दल (कमेरावादी) ने समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन की घोषणा की। पार्टी अध्यक्ष कृष्णा पटेल ने कल लखनऊ में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात के बाद बताया, ”हमने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की और हमारा गठबंधन हो गया है। हम समान विचारधाराओं के लोगों के साथ गठबंधन कर रहे हैं। बहुत जल्द हम संयुक्त मंच पर दिखाई देंगे। सीटों को लेकर अभी कोई बात नहीं हुई है।”

जबकि उनकी बेटी अनुप्रिया पटेल के नेतृत्व वाले अपना दल (सोनेलाल) का बीजेपी के साथ गठबंधन है।

वहीं कल बुधवार को ही आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद संजय सिंह ने भी लखनऊ में अखिलेश यादव से मुलाकात की थी। सूत्रों के मुताबिक संजय सिंह ने अखिलेश यादव को 25 सीटों की एक सूची सौंपी है। इन सीटों पर आप चुनाव लड़ना चाह रही है। इनमें दिल्ली से सटी सीटें अधिक हैं।

समाजवादी पार्टी ने इससे पहले ओमप्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और महान दल के साथ गठबंधन किया है। इनके अलावा समाजवादी पार्टी की जयंत चौधरी के राष्ट्रीय लोकदल से गठबंधन को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है। अखिलेश यादव और जयंत चौधरी ने मंगलवार को लखनऊ में मुलाकात की थी। 

(जनचौक ब्यूरो की रिपोर्ट)

Janchowk
Published by
Janchowk