सुप्रीमकोर्ट-हाईकोर्ट: कुछ अहम खबरें

राहुल गांधी गुजरात हाईकोर्ट पहुंचे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अप्रैल 2019 में करोल में एक राजनीतिक अभियान के दौरान की गई अपनी टिप्पणी “सभी चोर मोदी सरनेम साझा क्यों करते हैं” पर मानहानि के मामले में अपनी सजा पर रोक लगाने के लिए गुजरात हाईकोर्ट का रुख किया है। सूरत सत्र न्यायालय के 20 अप्रैल के आदेश को चुनौती देते हुए राहुल गांधी ने मंगलवार को हाईकोर्ट के समक्ष एक आपराधिक पुनरीक्षण याचिका दायर की गई, जिसमें उनकी दोषसिद्धि पर रोक लगाने की उनकी अर्जी को खारिज कर दिया गया था।

23 मार्च को मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत ने गांधी को दो साल की जेल की सजा सुनाई थी, जिसके बाद उन्हें लोकसभा के सांसद के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था। हालांकि उनकी सजा को निलंबित कर दिया गया और उन्हें 30 दिनों के भीतर अपनी सजा के खिलाफ अपील दायर करने में सक्षम बनाने के लिए जमानत भी दी गई थी। इसके बाद गांधी ने अपनी सजा के आदेश को चुनौती देते हुए 3 अप्रैल को सूरत सत्र न्यायालय का रुख किया। उन्होंने अपनी सजा पर रोक लगाने के लिए एक अर्जी भी दाखिल की। हालांकि गांधी को 3 अप्रैल को अदालत द्वारा जमानत (उनकी अपील के निस्तारण तक) दी गई, लेकिन उनकी दोषसिद्धि पर रोक लगाने के उनके आवेदन को 20 अप्रैल को खारिज कर दिया गया।

मुनव्वर फारूकी को जमानत

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी को मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा कथित रूप से धार्मिक भावनाओं का अपमान करने के आरोप में उनके खिलाफ दर्ज मामले के संबंध में जमानत दे दी। जस्टिस बीआर गवई और संजय करोल की पीठ ने कॉमेडियन के खिलाफ सभी शिकायतों को एक साथ मिला दिया और उन्हें इंदौर स्थानांतरित कर दिया।

पीठ ने आदेश दिया कि तथ्यों और परिस्थितियों और इस न्यायालय के पिछले आदेश को ध्यान में रखते हुए, हम सभी शिकायतों को इंदौर स्थानांतरित करने के इच्छुक हैं। हमने पहले ही अंतरिम सुरक्षा प्रदान कर दी है, इसे पूर्ण बनाया जाता है। फारूकी को दिल्ली पुलिस द्वारा तीन सप्ताह के लिए वारंट के उत्पादन के खिलाफ सुरक्षा भी प्रदान की गई थी।

पीठ ने स्टैंड-अप कॉमेडियन की उस याचिका पर यह आदेश पारित किया, जिसमें धार्मिक भावनाओं को कथित रूप से आहत करने के एक मामले में उनके खिलाफ आपराधिक कार्यवाही को चुनौती देने और रद्द करने की मांग की गई थी।फारूकी को शुरू में 1 जनवरी, 2021 को मध्य प्रदेश पुलिस ने इंदौर में एक स्टैंड-अप शो के दौरान हिंदू देवताओं के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

दहेज हत्या पर सुप्रीम कोर्ट की नई रूलिंग

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि शादी के सात साल के भीतर ससुराल में अप्राकृतिक परिस्थितियों में पत्नी की मौत पति को दहेज हत्या के लिए दोषी ठहराने के लिए पर्याप्त नहीं है। कोर्ट ने कहा, “शादी के सात साल के भीतर ससुराल में मृतक की अस्वाभाविक मौत होना ही आरोपी को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 304बी और 498ए के तहत दोषी ठहराने के लिए पर्याप्त नहीं होगा।

जस्टिस एएस ओक और जस्टिस राजेश बिंदल की खंडपीठ ने आईपीसी की धारा 304बी, 498ए और धारा 201 के तहत अपीलकर्ता की दोषसिद्धि और सजा को रद्द कर दिया। हालांकि इस सजा को ट्रायल कोर्ट और उत्तराखंड हाईकोर्ट द्वारा बरकरार रखा गया था। ट्रायल कोर्ट ने अपीलकर्ता को आईपीसी की धारा 304बी के तहत 10 साल, धारा 498ए के तहत 2 साल और धारा 201 के तहत 2 साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई थी। हालांकि हाईकोर्ट ने धारा 304 के तहत सजा घटाकर सात साल कर दी थी।

Janchowk
Published by
Janchowk