मनीष सिसोदिया को बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट ने जमानत देने से इनकार किया

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से संबंधित मामलों में आम आदमी पार्टी (आप) नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को जमानत देने से इनकार कर दिया। मामले के सिलसिले में सिसोदिया इस साल 26 फरवरी से जेल में हैं।

जस्टिस संजीव खन्ना और एसवीएन भट्टी की पीठ ने यह आदेश सुनाते हुए कहा कि विश्लेषण में कुछ ऐसे पहलू हैं जो संदिग्ध हैं। 338 करोड़ के हस्तांतरण के संबंध में हस्तांतरण स्थापित किया गया है। हमने जमानत खारिज कर दी है।

जस्टिस खन्ना ने कहा कि हम जमानत के लिए आवेदन खारिज कर रहे हैं, लेकिन हमने एक स्पष्ट टिप्पणी की है कि उन्होंने आश्वासन दिया है कि मुकदमा छह से आठ महीने के भीतर समाप्त हो जाएगा। इसलिए तीन महीने के भीतर, यदि मुकदमा लापरवाही से या धीरे-धीरे आगे बढ़ता है तो मनीष सिसोदिया जमानत के लिए आवेदन दायर करने का हकदार होंगे।

सिसोदिया इस साल 26 फरवरी से हिरासत में हैं। उनकी जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) दोनों द्वारा की जा रही है।

इस घोटाले में यह आरोप शामिल है कि दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने रिश्वत के बदले कुछ व्यापारियों को शराब लाइसेंस देने में मिलीभगत की थी। आरोपी अधिकारियों पर कुछ शराब विक्रेताओं को फायदा पहुंचाने के लिए आबकारी नीति में बदलाव करने का आरोप है।

दिल्ली उच्च न्यायालय ने पहले दो केंद्रीय एजेंसियों द्वारा उनके खिलाफ मामलों में सिसोदिया को जमानत देने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद आप नेता ने राहत के लिए उच्चतम न्यायालय का रुख किया था।

सुनवाई के दौरान, पीठ ने ईडी से कहा था कि प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध के लिए प्री-डेटिंग अपराध की तारीख तय की जानी चाहिए और ईडी कोई प्री-डेटिंग अपराध नहीं बना सकता है।

सीबीआई और ईडी ने पहले सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि वे इस मामले में आप को भी आरोपी बनाने पर विचार कर रहे हैं।

दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया राष्ट्रीय राजधानी में अब खत्म हो चुकी शराब नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं को लेकर मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे हैं। आम आदमी पार्टी (आप) नेता इस साल फरवरी से हिरासत में हैं और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) दोनों उनकी जांच कर रहे हैं।

पीठ ने सीबीआई और ईडी से जानना चाहा था कि क्या रिश्वतखोरी का कोई सबूत है जो कथित घोटाले में मनीष सिसोदिया को फंसा सकता है। कोर्ट ने टिप्पणी की थी कि केवल इसलिए कि लॉबी समूहों या दबाव समूहों ने एक निश्चित नीति बदलाव का आह्वान किया था, इसका मतलब यह नहीं होगा कि भ्रष्टाचार या अपराध हुआ है जब तक कि इसमें रिश्वतखोरी का कोई तत्व शामिल न हो।

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू सीबीआई और ईडी की ओर से पेश हुए। वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने मनीष सिसोदिया का प्रतिनिधित्व किया।

(जे.पी.सिंह वरिष्ठ पत्रकार और कानूनी मामलों के जानकार हैं।)

जेपी सिंह
Published by
जेपी सिंह