सुप्रीम कोर्ट 19 मार्च को सीएए पर रोक लगाने की याचिका पर सुनवाई करेगा

सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार (15 मार्च) को नए अधिसूचित नागरिकता संशोधन नियमों पर मंगलवार, 19 मार्च को रोक लगाने की याचिकाओं पर सुनवाई करने के लिए सहमत हो गया। केंद्र सरकार द्वारा नियमों को अधिसूचित करने के बाद इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) सहित कई याचिकाकर्ताओं ने अपनी लंबित रिट याचिका में अंतरिम स्थगन आवेदन दायर करके शीर्ष अदालत का रुख किया। विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 को लागू करने के लिए केंद्र द्वारा नागरिकता संशोधन नियमों को अधिसूचित किया गया था, जो कई चल रहे मुकदमों का विषय है।

वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने आज शुक्रवार को मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ के समक्ष तत्काल सुनवाई के अनुरोध के साथ आईयूएमएल के आवेदनों का उल्लेख किया। वरिष्ठ वकील ने तर्क दिया, “नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 (सीएए) में पारित किया गया था। उस समय कोई नियम नहीं था, इसलिए इस अदालत द्वारा कोई रोक नहीं दी गई थी। अब उन्होंने लोकसभा चुनाव से पहले नियमों को अधिसूचित किया है। यदि नागरिकता प्रदान की जाती है, इसे पलटना असंभव होगा। इसलिए अंतरिम आवेदन पर सुनवाई की जा सकती है।”

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत से कहा, “जहां तक सूचीबद्ध करने का सवाल है, मुझे कुछ नहीं कहना है। इसे सूचीबद्ध किया जा सकता है। मेरे विद्वान मित्र ने जो कहा है, उसके अनुरूप किसी भी याचिकाकर्ता के पास नागरिकता देने पर सवाल उठाने का कोई अधिकार नहीं है।”

इस संक्षिप्त आदान-प्रदान के बाद, मुख्य न्यायाधीश न केवल आईयूएमएल के आवेदन बल्कि नागरिकता संशोधन नियम 2024 पर रोक लगाने की प्रार्थना करने वाली अन्य सभी याचिकाओं को मंगलवार को सुनवाई के लिए पोस्ट करने पर सहमत हुए। मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने यह भी स्पष्ट किया कि 237 याचिकाओं वाले पूरे बैच को नवीनतम वार्ताकार आवेदनों के साथ सूचीबद्ध किया जाएगा।

आईयूएमएल ने अधिवक्ता पल्लवी प्रताप के माध्यम से सीएए के कार्यान्वयन पर तत्काल रोक लगाने की मांग की है, इस अधिनियम को नागरिकता से धर्म से जोड़ने के खिलाफ तर्क देते हुए इसे ‘प्रथम दृष्टया असंवैधानिक’ बताया है।

12 मार्च को दायर अपने आवेदन में, आईयूएमएल ने तर्क दिया कि सीएए, जो पूरी तरह से धर्म के आधार पर वर्गीकरण पेश करता है, भारतीय संविधान में निहित धर्मनिरपेक्षता की अवधारणा को कमजोर करता है। पार्टी ने इस बात पर जोर दिया कि हालांकि वह प्रवासियों को नागरिकता देने का विरोध नहीं करती है, लेकिन वह धर्म-आधारित बहिष्कार का कड़ा विरोध करती है।

इसमें बताया गया कि चूंकि सीएए साढ़े चार साल तक लागू नहीं किया गया था, इसलिए सुप्रीम कोर्ट  के अंतिम फैसले तक इसके कार्यान्वयन को स्थगित करने से पूर्वाग्रह पैदा नहीं होगा। हालांकि, यदि कानून को बाद में असंवैधानिक माना जाता है, तो अधिनियम के तहत व्यक्तियों को दी गई नागरिकता छीन ली जा सकती है, यह चेतावनी दी गई है।

इसके अलावा, आईयूएमएल ने सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया कि वह केंद्र सरकार को धार्मिक आधार पर सीएए से बाहर किए गए व्यक्तियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई न करने का निर्देश दे। इसने सुप्रीम कोर्ट  के फैसले तक नागरिकता के लिए आवेदन करने के लिए मुस्लिम समुदाय के सदस्यों के लिए अनंतिम अनुमति भी मांगी।

इस कानूनी लड़ाई की पृष्ठभूमि विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 में निहित है, जिसका उद्देश्य 31 दिसंबर, 2014 से पहले भारत में प्रवेश करने वाले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के गैर-मुस्लिम प्रवासियों के लिए भारतीय नागरिकता में तेजी लाना है। इस अधिनियम को बड़े पैमाने पर विरोध और कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इसके धार्मिक-आधारित वर्गीकरण के कारण, सर्वोच्च न्यायालय में 200 से अधिक रिट याचिकाएं दायर की गईं। इन रिट याचिकाओं को आखिरी बार 31 अक्टूबर, 2022 को शीर्ष अदालत के समक्ष सूचीबद्ध किया गया था।

अधिनियम पर सरकार का बचाव उसके इस दावे पर आधारित है कि यह किसी भी भारतीय नागरिक की नागरिकता को प्रभावित नहीं करता है। हालांकि, आलोचकों का तर्क है कि सीएए द्वारा कुछ धार्मिक समूहों को इसके लाभों से बाहर रखना भारत के धर्मनिरपेक्ष लोकाचार के विपरीत है।

11 मार्च को, केंद्र सरकार ने नागरिकता संशोधन अधिनियम को लागू करने के लिए नियमों के साथ-साथ अधिनियम के तहत आवेदनों पर कार्रवाई करने के लिए राज्य या केंद्र शासित प्रदेश स्तर पर समितियों के गठन को अधिसूचित किया।

इससे कानूनी चुनौतियों का सिलसिला शुरू हो गया और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने अगले ही दिन अपनी लंबित रिट याचिका में एक अंतरिम आवेदन दायर करके इस आरोप का नेतृत्व किया। IUML शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाने वाला एकमात्र याचिकाकर्ता नहीं था। उसी दिन, डेमोक्रेटिक यूथ फ्रंट ऑफ इंडिया (डीवाईएफआई) ने अपनी रिट याचिका में एक आवेदन दायर किया, जिसमें कहा गया कि अधिनियम के धार्मिक मानदंड धर्मनिरपेक्षता के मूल सिद्धांत का उल्लंघन करते हैं जो संविधान की मूल संरचना का एक हिस्सा है। जल्द ही, ऑल-असम स्टूडेंट्स यूनियन (एएएसयू) और असम के विपक्षी नेता भी असम समझौते और संवैधानिक प्रावधानों के साथ नियमों की अनुकूलता को चुनौती देते हुए कानूनी लड़ाई में शामिल हो गए।

संबंधित  मामले में, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों (एफएक्यू) की एक सूची जारी की, जिसमें कहा गया है कि किसी भी भारतीय नागरिक को नागरिकता संशोधन अधिनियम, 2019 के तहत अपनी नागरिकता साबित करने के लिए कोई दस्तावेज पेश करने की आवश्यकता नहीं होगी।

मंत्रालय ने भारतीय मुसलमानों के बीच डर को दूर करने की कोशिश की और इस बात पर जोर दिया कि सीएए उनकी नागरिकता को प्रभावित नहीं करता है। मंत्रालय के अनुसार, इस अधिनियम का वर्तमान 18 करोड़ भारतीय मुसलमानों पर कोई असर नहीं है, जिन्हें अपने हिंदू समकक्षों के समान अधिकार प्राप्त हैं। ये बयान गृह मंत्रालय द्वारा प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के माध्यम से जारी किए गए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का हिस्सा थे, हालांकि बाद में इन्हें पीआईबी वेबसाइट से हटा लिया गया था।

(जनचौक की रिपोर्ट)

Janchowk
Published by
Janchowk