‘न्याय का हक़ मिलने तक’ जारी रहेगी यात्रा: राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ 14 जनवरी से शुरू होने वाली है। यह यात्रा मणिपुर से शुरू होकर महाराष्ट्र में खत्म होगी। यात्रा के दौरान राहुल गांधी समाज के विभिन्न वर्गो और संगठनों से बात करेंगे और उनकी समस्याओं के समाधानों पर विचार-विमर्श करेंगे। ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के जरिये वे जनता से जुड़े मुद्दों जैसे महंगाई, बेरोजगारी, किसानों के मुद्दे, मजदूरों की बुरी हालत, अमीर-गरीब के बीच में बढ़ती खाई और जातिगत जनगणना से जुड़े मुद्दों पर जनता को जागरूक करेंगे।

इस बात की जानकारी पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। उन्होंने ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ को बढ़ावा देने के लिए एक स्टिकर अभियान शुरू किया। पार्टी ने यात्रा का टैग लाइन भी जारी कर दिया है जो ‘न्याय का हक़ मिलने तक’ है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में खड़गे ने कहा कि ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ से जुड़ने के लिए इंडिया गठबंधन के नेताओं, अलग-अलग राज्यों में कांग्रेस के मित्र दलों और सिविल सोसाइटी को आमंत्रित किया है। यात्रा के दौरान उन सभी लोगों से मुलाकात होगी और विचार-विमर्श किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस यात्रा के जरिये एनजीओ, पत्रकारों, किसान, छोटे व्यापारी, दलित-पिछड़े वर्ग, आदिवासियों और बौद्धिक वर्ग के लोगों को जोड़ा जाएगा। यह यात्रा केवल अपनी बात जनता तक पहुंचाने का नहीं बल्कि जनता की आवाज और उनकी समस्याओं को सुनने के लिए है।

उन्होंने सत्ताधारी पार्टी बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी सरकार खुलेआम ईडी, सीबीआई और आईटी का इस्तेमाल कर विपक्ष को डराने-धमकाने का काम कर रही है। यह लोग जब विपक्ष के लोगों को पकड़ते हैं तो उनके ऊपर कोई भी केस थोप देते हैं। लेकिन जैसे ही वह आदमी बीजेपी में शामिल होता है उसकी छवि साफ हो जाती है। आखिर ये कहां का न्याय है?

इसी बीच राहुल गांधी ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा है कि “हम फिर आ रहे हैं अपनों के बीच, अन्याय और अहंकार के विरुद्ध ‘न्याय की ललकार’ लेकर। सत्य के इस पथ पर मेरी शपथ है, यात्रा जारी रहेगी, न्याय का हक़, मिलने तक।“

राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ 15 राज्यों से होकर गुजरेगी जिसमें वे 6700 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेंगे। पहले ये यात्रा 14 राज्यों से होकर गुजरने वाली थी लेकिन अब इसमें अरुणाचल प्रदेश को भी शामिल कर लिया गया है। इससे पहले पिछले साल 7 सितंबर को कन्याकुमारी से राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी जो 30 जनवरी को श्रीनगर के लाल चौक पर खत्म हुई थी। इस यात्रा में उन्होंने 4000 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की थी।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk