मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने फिर दोहराया- भारतीय सैनिकों को देश से बाहर करने के लिए प्रतिबद्ध हूं

नई दिल्ली। मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा है कि वह अपने देश में तैनात भारतीय सैन्य कर्मियों को हटाने के अपने अभियान के वादे पर कायम रहेंगे, उन्होंने वादा किया कि वह इस प्रक्रिया को जल्द शुरू करेंगे।

मोहम्मद मुइज्जू ने सोमवार रात अपनी चुनावी जीत के जश्न में एकत्रित अपने समर्थकों से कहा कि वह मालदीव में नागरिकों की इच्छा के खिलाफ विदेशी सेना के बने रहने के पक्ष में खड़े नहीं होंगे। उन्होंने आगे कहा, “लोगों से मुझे पता चला है कि जनता देश में विदेशी सेना नहीं चाहती है।”

मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र में चीन के साथ अपनी भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता में भारत के लिए एक गंभीर झटका है। जहां शनिवार को मालदीव के राष्ट्रपति चुनाव को एक आभासी जनमत संग्रह के रूप में देखा गया था कि किन क्षेत्रीय शक्तियों का द्वीपसमूह पर सबसे बड़ा प्रभाव होगा।

2018 में चुने गए निवर्तमान राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह लगातार मुइज्जू के  इन आरोपों से जूझ रहे थे कि उन्होंने भारत को देश में अनियंत्रित उपस्थिति की अनुमति दी थी। मुइज्जू की पार्टी, पीपुल्स नेशनल कांग्रेस, को चीन समर्थक के रूप में देखा जाता है।

मोहम्मद मुइज्जू के मुख्य चुनावी अभियान का मुद्दा कुछ भारतीय सैन्य कर्मियों द्वारा मालदीव की संप्रभुता के लिए पैदा किया गया खतरा था। और यह ‘भारत को बाहर करो’ की उसकी वर्षों पुरानी रणनीति का हिस्सा था। 

सोलिह ने जोर देकर कहा कि मालदीव में भारतीय सेना की उपस्थिति केवल दोनों सरकारों के बीच एक समझौते के तहत, एक डॉकयार्ड का निर्माण करने के लिए थी और देश की संप्रभुता का उल्लंघन नहीं किया जाएगा।

मालदीव में भारतीय सैनिकों की संख्या अज्ञात है। आलोचकों का कहना है कि सैन्य कर्मियों की नियुक्ति और उनकी भूमिका के संबंध में दोनों सरकारों के बीच समझौते के पीछे की गोपनीयता ने संदेह और अफवाह को जन्म दिया है। भारतीय सेना की ज्ञात गतिविधियों में भारत द्वारा दान किए गए दो हेलीकॉप्टरों का संचालन करना और समुद्र में फंसे या आपदाग्रस्त लोगों के बचाव में सहायता करना शामिल है।

पीपुल्स नेशनल कांग्रेस के नेता, पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने 2013 से 2018 तक अपने राष्ट्रपति पद के दौरान मालदीव को चीन की बेल्ट एंड रोड पहल का हिस्सा बनाया। इस पहल का उद्देश्य व्यापार और चीन के प्रभाव का विस्तार करने के लिए पूरे एशिया, अफ्रीका और यूरोप में रेलमार्ग, बंदरगाह और राजमार्ग बनाना था।

यामीन को रविवार को जेल से घर में नजरबंद कर दिया गया, क्योंकि वह 17 नवंबर को आधिकारिक तौर पर पदभार संभालने से पहले ही मुइज्जू के अभियान के वादों में से एक को पूरा कर रहे थे। मालदीव हिंद महासागर में 1,200 मूंगा द्वीपों से बना है, जो पूर्व और पश्चिम के बीच मुख्य शिपिंग मार्ग पर स्थित है।

Janchowk
Published by
Janchowk