कोरोना के नये आंकड़ों में गिरावट है, तो मौत के मामलों में वृद्धि क्यों हो रही है?

भारत में मंगलवार को 24 घंटे में नोवल कोरोना वायरस के 2.67 लाख मामले दर्ज़ किए। जबकि इन्हीं 24 घंटों के दौरान 4529 मौतें हुईं, जो अब तक एक दिन में कोरोना से हुयी मौतों में सर्वाधिक है।

कोरोना के मामले में कमी और मौत के आंकड़े में इजाफ़ा ये बात कुछ अजीब है। गौरतलब है कि जब एक दिन में कोरोना के मामले 4 लाख के पार जा रहे थे तब भी कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा 4500 के आंकड़े को नहीं छू पाया था। 

भारत सरकार की ओर से मंगलवार को 4529 मौतों की जो आधिकारिक सूचना दी गयी है, उसमें सबसे अधिक महाराष्ट्र में 1300, कर्नाटक ने 525 मौतों और तमिलनाडु में 364 मौतें हुयी हैं।

पिछले 24 घंटे में देश में 2.67 लाख से अधिक ताजा मामले सामने आए। राज्यवार बात करें तो तमिलनाडु में 33,000 से अधिक मामले दर्ज़ किए गए, कर्नाटक और केरल दोनों ने 30,000 से अधिक मामले दर्ज़ किए। महाराष्ट्र, जो महीनों से इस सूची में सबसे आगे था, वो 28,438 नए मामलों के साथ सूची में चौथे नंबर पर है। 

ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में सक्रिय मामले घटकर 32.26 लाख हो गए हैं। सरकार की ओर से दिये गये आंकड़ों में दावा किया गया है देश के 200 जिलों में कोरोना के मामलों में पिछले एक सप्ताह में कमी दर्ज़ की गयी है। 

वहीं महाराष्ट्र के अमरावती जिले ने इस साल दूसरी बार कोविड -19 मामलों में चिंताजनक वृद्धि दिखाई है, जबकि शेष महाराष्ट्र में कोरोना मामलों में गिरावट का रुख दिख रहा है। गौरतलब है कि अमरावती जिला इस साल फरवरी में दूसरी लहर की रिपोर्ट करने वाले महाराष्ट्र के पहले जिलों में से एक था। मार्च में 10 दिनों के लॉकडाउन के बाद, अमरावती में मामलों में गिरावट देखी गयी थी। लेकिन राज्य सरकार द्वारा जारी आंकड़ों से पता चलता है कि अमरावती में 9 से 15 अप्रैल के दर्म्यान औसत दैनिक मामलों में फिर से 148 प्रतिशत की वृद्धि हुयी, जब प्रतिदिन 426 नए मामले दर्ज किए गए थे। मई 8-14 के दर्म्यान रोजाना 1,060 नये मामले सामने आये हैं। जबकि इसी अवधि में, महाराष्ट्र ने दैनिक नए मामले में महत्वपूर्ण गिरावट दर्ज़ किया गया है। अमरावती जिले में, ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना के ताजा मामलों का 83 प्रतिशत हिस्सा होता है क्योंकि यहां संचरण पैटर्न शहर से ग्रामीण भागों में चला गया है।

Janchowk
Published by
Janchowk