युद्धविराम का आज आखिरी दिन, क्या आगे बढ़ पाएगा इजराइल-फिलिस्तीन के बीच का यह सिलसिला?

नई दिल्ली। मिस्र, कतर और अमेरिका युद्ध विराम को आगे बढ़ाने के लिए दबाव डाल रहे हैं। जबकि नेतन्याहू ने गाजा में इजराइली सुरक्षा बलों को संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी चीज हमें रोक नहीं सकती है। इसके साथ ही उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन से कहा कि 10 बंधकों की रिहाई के लिए वह दोनों पक्षों के लिए एक और दिन के युद्ध विराम को आगे बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं। आपको बता दें कि चार दिनों के युद्ध विराम का आज आखिरी दिन है। हालांकि मध्यस्थ इसको और आगे बढ़ाने पर बातचीत कर रहे हैं।

इस बीच जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने कहा है कि इस बर्बर हमले को खत्म करने के लक्ष्य को सुनिश्चित करने के लिए इजराइल-फिलिस्तीन विवाद में दो राष्ट्रों के समाधान के रास्ते पर बढ़ने की दिशा में शुरुआत करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि केवल एक लंबी और बहुत दिनों तक बनी रहने वाली शांति ही स्थायित्व ला सकती है। ऐसी स्थिति में गाजा राजनयिक प्रतिक्रिया के लिहाज से अकेला केंद्र नहीं होगा।

शुक्रवार से अभी तक हमास ने 58 बंधकों को रिहा किया है। जिसमें इजराइल, थाईलैंड, अमेरिका और रूस के नागरिक शामिल हैं। जबकि इजराइल अपनी जेलों से 117 फिलिस्तीनियों को रिहा कर चुका है।

गाजा में अस्पतालों के जनरल मैनेजर डॉ. मोहम्मद जैकोट ने बताया है कि युद्ध विराम के बाद उत्तरी गाजा में अस्पतालों को अभी तक किसी भी तरह का ईंधन नहीं मिला है। फील्ड अस्पतालों को अब फिर से खुलने के लिए पांच से सात दिन का समय लगेगा। उन्होंने बताया कि इजराइली सेना ने 21 निजी और 13 सरकारी अस्पतालों को ध्वस्त कर दिया। आखिरी दौर तक जो कुछ अस्पताल काम कर रहे हैं उनमें अहली अरब, कमाल अडवान और अल अवदाह अस्पताल शामिल हैं।

इस बीच कूटनीतिक और राजनीतिक मोर्चे पर खबर आ रही है कि चीन सुरक्षा परिषद के मौजूदा सत्र में गाजा युद्ध पर बात करेगा। चीन के विदेश मंत्री वांग यी इसी सप्ताह आयोजित होने वाले इस सेशन में हिस्सा लेने के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे। सुरक्षा परिषद की यह बैठक गाजा में युद्ध पर होगी। दरअसल रोटेशन के तहत चीन को सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता मिलने वाली है।

मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि जैसा कि इस महीने चीन को रोटेशन के तहत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता हासिल होगी तब वह 29 नवंबर को फिलिस्तीन-इजराइल मुद्दे पर उच्च स्तरीय बैठक करेगा।

बीजिंग को यह आशा है कि यह बातचीत एक युद्धविराम और एक युद्ध के अंत को हासिल करेगी। बीजिंग पहले ही फिलिस्तीन-इजराइल विवाद में दो राज्यों के समाधान का सुझाव दे चुका है। राष्ट्रपति जिन-पिंग इस मसले पर एक अंतरराष्ट्रीय शांति सम्मेलन बुलाने का ऐलान कर चुके हैं।

ट्विटर के नये नामधारी एक्स के मालिक एलन मस्क इस समय इजराइल की यात्रा पर हैं। एलन मस्क ने इजराइली सरकार के उस प्रस्ताव को मान लिया है जिसमें उसने उनसे गाजा में स्टारलिंक को एक्टिवेट नहीं करने की बात कही थी। स्टारलिंक एक सैटेलाइट इंटरनेट वेंचर है जो स्पेशएक्स द्वारा आपरेट किया जाता है और इसका मालिकाना एलन मस्क के पास है। यह ग्रामीण या फिर दूर कटे इलाकों में इंटरनेट सेवाओं को मुहैया कराना आसान बना देता है।

इजराइली पीएम के दफ्तर ने इस बात की पुष्टि की है कि उसने रिहा किए जाने वाले फिलिस्तीनी कैदियों की एक और सूची हासिल कर ली है। और इस पर बातचीत जारी है।

हमास ने दावा किया है कि इजराइल का यह कहना कि उसने हमास को ध्वस्त कर दिया है बिल्कुल बेबुनियाद है। उसके एक प्रतिनिधि बैसेम नईम ने अल जजीरा को बताया कि उन्होंने जो कुछ हासिल किया है वह महिलाओं और बच्चों की हत्याएं हैं।

संयुक्त राष्ट्र विश्व फूड प्रोग्राम (डब्ल्यूएफपी) के मुखिया ने इस बात की चेतावनी दी है कि गाजा बिल्कुल अकाल के कगार पर है। जैसा कि यूएन मिशन ने वहां भूख, परेशान और ध्वंस को देखकर रिपोर्ट किया है।

Janchowk
Published by
Janchowk