बस्तर के आदिवासी नेता सरजू टेकाम की तत्काल रिहाई हो, फर्जी एनकाउंटर बंद हों: CASR

बस्तर। 28 अक्टूबर 2023 को सुबह लगभग 4 बजे सर्व आदिवासी समाज के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं बस्तर जनसंघर्ष समन्वय समिति के संयोजक तिरुमल सरजू टेकाम को पुलिस ने मनपुर जिला, छत्तीसगढ़ में स्थित उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया। सरजू टेकाम को एक कार्यक्रम में उनके कथित भाषण के लिए भारतीय दंड संहिता की धारा 295ए, 153ए, 506बी 435, 34 के तहत गिरफ्तार किया गया।

कैंपेन अगेंस्ट स्टेट रिप्रेशन (CASR) ने कहा कि सरजू तेकाम भारत के प्राकृतिक संसाधन संपन्न क्षेत्र बस्तर में होने वाले निगमीकरण और सैन्यीकरण के खिलाफ एक मुखर आवाज रहे हैं। वह छत्तीसगढ़ में सैन्य शिविरों के निर्माण के खिलाफ, लोकतांत्रिक अधिकार संघर्ष में सक्रिय रहे हैं, जिसने कई आदिवासियों को विस्थापित किया है और क्षेत्र में भूमि और प्राकृतिक संसाधनों की लूट को बढ़ावा दिया है।

CASR ने कहा कि लगभग इसी बीच 22 अक्टूबर को कांकेर जिले में किसान मोदा राम पदा और कान्हा राम जब चावल खरीद कर वापस आ रहे थे तब माओवादी होने के आरोप में फर्जी एनकाउंटर में उनकी हत्या कर दी गई। उनके परिवार वालों का आरोप है कि मारे जाने के बाद दोनों को माओवादी वर्दी पहनाई गई। उनमें से एक, मोदा राम सिर्फ 18 साल का था।

सिलगेर में आदिवासियों पर पुलिस की गोलीबारी के बाद छत्तीसगढ़ के खुले सैन्यीकरण के विरोध में शिविर विरोधी आंदोलन फूट पड़ा। यह अभी भी छत्तीसगढ़ के सात जिलों में सक्रिय है, जिनमें बीजापुर, कांकेर, नारायणपुर, सुकमा, दंतेवाड़ा और बस्तर शामिल हैं।

इस आंदोलन में हजारों आदिवासियों ने भाग लिया है, जहां भारत सरकार की सैन्य सहायता से प्राकृतिक संसाधनों को लूटने और उनकी जमीनों को हड़पने के लिए आदिवासियों को विस्थापित करने वाले बड़े निगमों के खिलाफ बड़े पैमाने पर धरने-प्रदर्शन हो रहे हैं। वहीं भारत सरकार ने महाराष्ट्र पुलिस के साथ अंबेली, बीजापुर जिले में सीमा पार अभियान भी चलाया है, जहां शिविर विरोधी आंदोलन मजबूत हो रहा है।

कैंपेन अगेंस्ट स्टेट रिप्रेशन ने कहा कि आंदोलन की सफलताओं में से एक सफलता बेचाघाट, कांकेर में देखी जा सकती है, जहां खदानों और शिविरों को जोड़ने वाले शिविरों और राजमार्गों के खिलाफ 18 महीने के धरने के बाद एक राजमार्ग का अनुबंध रद्द कर दिया गया, जिससे कई आदिवासी विस्थापित हो सकते थे। इस संघर्ष में भाग लेने वाले लोकतांत्रिक अधिकार कार्यकर्ताओं को हर तरह की पुलिस हिंसा का सामना करना पड़ा है, चाहे वह झूठे आरोप हों, अपहरण या गिरफ्तारी और फर्जी मुठभेड़ हो।

कैंपेन अगेंस्ट स्टेट रिप्रेशन ने कहा कि इससे भी अधिक घातक बात यह है कि सरजू टेकाम की गिरफ्तारी उन कार्यकर्ताओं की एक टीम की तीसरी गिरफ्तारी है जो पिछले साल बस्तर में जल-जंगल-जमीन के संघर्ष के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दिल्ली आए थे। भारत सरकार द्वारा बस्तर में राज्य के दमन के खिलाफ आवाज उठाने की कोशिश कर रहे पत्रकारों और कार्यकर्ताओं को चुप कराने का एक ठोस प्रयास किया जा रहा है। राज्य दमन के खिलाफ आवाज उठाने वाले कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी अन्य लोगों के बीच भय पैदा करने का काम करती है।

CASR ने कहा कि छत्तीसगढ़ में फर्जी एनकाउंटर आम बात हो गई है। 2012 में, न्यायमूर्ति विजय कुमार अग्रवाल के नेतृत्व में एक न्यायिक जांच में पाया गया था कि माओवादियों से लड़ने के नाम पर पुलिस द्वारा पूरी तरह से फर्जी मुठभेड़ में 17 ग्रामीण मारे गए थे।

2018 में, स्वतंत्र मीडिया आउटलेट न्यूज़लॉन्ड्री ने भी एक ग्राउंड रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें बताया गया था कि कैसे सुकमा में एक मुठभेड़ में 15 माओवादियों को मारने का पुलिस का दावा वास्तव में निहत्थे नागरिकों पर पुलिस की गोलीबारी का मामला था, एक ऐसा आंकड़ा जो, ऐसी कई फर्जी मुठभेड़ों में मारे गए सैकड़ों निहत्थे नागरिकों की लाशों पर आधारित है।

ऐसे ही कांकेर में, सोढ़ी देवा और रावा देवा को चिंताफुगा पुलिस स्टेशन में फर्जी एनकाउंटर में मार दिया गया और पिछले महीने ताड़मेटला जिले में कथित माओवादियों के रूप में जंगलों में घसीटा गया।

इन फर्जी मुठभेड़ों के विरोध में 25 गांवों से लोग एकत्र हुए और बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए। इन गतिविधियों के साथ, एनआईए ने पूरे देश में छापेमारी की है, जिसमें पड़ोसी राज्य झारखंड में लोकतांत्रिक, नागरिक स्वतंत्रता, मानवाधिकार, श्रम अधिकार, जाति-विरोधी, महिला अधिकार, मार्क्सवादी-लेनिनवादी कार्यकर्ता से लेकर 64 संगठन शामिल हैं।

गांधीवादी विचारधाराओं को संभावित माओवादी से जुड़े संगठनों की सूची का हिस्सा बताया जा रहा है। जब लोकतांत्रिक असहमति की बात आती है तो गिरफ्तारियां, छापे, झूठे एनकाउंटर और “लाल डर” के नाम पर डराने वाली रणनीति भारत सरकार की चाल रही हैं, जिसका तिरुमल सरजू टेकाम जैसे लोग नया शिकार है।

कैंपेन अगेंस्ट स्टेट रिप्रेशन (CASR) तिरुमल सरजू टेकाम जैसे लोकतांत्रिक अधिकार कार्यकर्ताओं की लगातार हो रही गिरफ्तारी और उत्पीड़न के साथ-साथ मोदु राम और कान्हा राम की फर्जी एनकाउंटर की कड़ी निंदा करता है।

सीएएसआर तिरुमल सरजू टेकाम की तत्काल और बिना शर्त रिहाई, मोदु राम और कान्हा राम की राज्य प्रायोजित हत्याओं की स्वतंत्र जांच और छत्तीसगढ़ में लोकतांत्रिक संघर्ष पर राज्य दमन को समाप्त करने की मांग करता है।

(विज्ञप्ति पर आधारित।)

Janchowk
Published by
Janchowk