संसद सुरक्षा चूक के पीछे बड़ा कारण बेरोजगारी और महंगाई: राहुल गांधी

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने संसद में सुरक्षा उल्लंघन के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की नीतियों को जिम्मेवार ठहराया है। संसद सुरक्षा में सेंध मामले में अपनी पहली टिप्पणी में वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि देश में बेरोजगारी और महंगाई में बढ़ोतरी हो रही है। पीएम मोदी की नीतियों से लोग परेशान हैं।

बुधवार को संसद की दर्शक दीर्घा में बैठे दो व्यक्ति अचानक लोकसभा कक्ष में कूद गए, नारे लगाए और गैस कनस्तर खोले जिससे पीला धुआं निकल रहा था, जिससे उपस्थित लोगों में दहशत फैल गई।

पत्रकारों से बात करते हुए राहुल ने कहा, “लोकसभा में सुरक्षा उल्लंघन क्यों हुआ? बेरोजगारी इस समय देश का सबसे बड़ा मुद्दा है। मोदीजी की नीतियों के कारण भारत के युवाओं को नौकरी नहीं मिल पा रही है। उल्लंघन तो जरूर हुआ है, लेकिन इसके पीछे बेरोजगारी और महंगाई ही कारण है।”

संसद की सुरक्षा को तोड़ने के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए चार लोगों में से कम से कम तीन बेरोजगार हैं, दो के परिवारों का कहना है कि वे नौकरी नहीं मिलने से निराश थे।

मैसूरु निवासी मनोरंजन डी (33), एक इंजीनियरिंग स्नातक, जो एक आईटी फर्म में काम करता था, अब खेती में अपने पिता की मदद कर रहा था; लातूर के अमोल शिंदे (25) सेना भर्ती में असफल रहे थे; और जींद की नीलम आज़ाद (37) एक प्रशिक्षित स्नातक को शिक्षक की नौकरी नहीं मिल सकी। चौथा, लखनऊ का सागर शर्मा (25) ई-रिक्शा चलाता था।

नीलम आजाद के हिरासत में लिए जाने पर पत्रकारों से बात करते हुए उसकी मां सरस्वती ने कहा था कि “हम एक समृद्ध परिवार नहीं हैं, लेकिन फिर भी हमने उसे शिक्षित किया। घर पर वह कहती थीं, ‘मैंने बेवजह बहुत पढ़ाई की लेकिन नौकरी नहीं मिली… इससे अच्छा तो मैं मर जाऊं’।

अमोल की मां ने यह भी कहा था कि सेना भर्ती में असफल होने के कारण वह उदास हो गया था। “हम नहीं जानते कि किस कारण से उसने ऐसा किया, लेकिन वह निराश महसूस कर रहा था, क्योंकि उसके प्रयासों के बावजूद, वह भर्ती नहीं हो पा रहा था। वह कहता था कि ‘अगर मैं सेना में भर्ती नहीं हुआ तो मेरी शिक्षा और तैयारी का क्या फायदा?’

विपक्षी दलों ने इस सप्ताह बुधवार को सदन की सुरक्षा उल्लंघन को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। गुरुवार को लोकसभा औऱ राज्यसभा से 14 सांसदों को शेष सत्र से निलंबित कर दिया गया। विपक्ष केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के संसद की सुरक्षा उल्लंघन मामले में बयान देने की मांग कर रहे हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि संसद की सुरक्षा में चूक गंभीर मामला है। विपक्ष के नेताओं की मांग है कि गृहमंत्री सदन को बताएं कि यह क्यों और कैसे हुआ? लेकिन गृहमंत्री इस मुद्दे पर कुछ कहने से बच रहे हैं।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

Janchowk
Published by
Janchowk