भारतीय छात्रा की मौत पर अमेरिकी पुलिस अधिकारी के ठहाके पर बवाल, दूतावास ने की कार्रवाई की मांग

नई दिल्ली। अमेरिकी पुलिस की एक चौंकाने वाली वीडियो सामने आई है। जिसमें एक पुलिस अधिकारी एक युवा भारतीय महिला जाह्नवी की मौत का मजाक उड़ाते हुए देखा जा रहा है। इस साल की शुरुआत में सीऐटल में एक तेज रफ्तार पुलिस गश्ती गाड़ी की चपेट में आने से 23 वर्षीय भारतीय छात्रा जाह्नवी कंडुला की मौत हो गई थी। 23 जनवरी को पुलिस अधिकारी केविन डेव द्वारा चलाए जा रहे पुलिस वाहन की चपेट में आने से जाह्नवी कंडुला की मौत हो गई थी।

सीऐटल पुलिस विभाग द्वारा सोमवार को जारी किए गए बॉडीकैम फुटेज में, अधिकारी डैनियल ऑडरर ने घातक दुर्घटना के बारे में हंसते हुए कहा कि इस मामले में डेव की गलती हो सकती है या आपराधिक जांच आवश्यक है। इसके अलावा, उन्हें यह कहते हुए भी सुना गया कि उन्हें विश्वास नहीं है कि आपराधिक जांच की जा रही है।

रिपोर्टों पर बयान देते हुए, सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने बुधवार को इस सड़क दुर्घटना में कंडुला की मौत से निपटने के तरीके को “काफी परेशान करने वाला” बताया है।

एक्स पर पोस्ट करते हुए दूतावास ने कहा कि “हमने इस दुखद मामले में शामिल लोगों के खिलाफ गहन जांच और कार्रवाई के लिए सीऐटल और वाशिंगटन राज्य के स्थानीय अधिकारियों के साथ-साथ वाशिंगटन डीसी के वरिष्ठ अधिकारियों से इस मामले को पूरी मजबूती से उठाया है।” उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर हम पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और हम इसको लेकर लगातार अधिकारियों संपर्क में हैं।

न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीऐटल पुलिस अधिकारी डैनियल ऑडरर को 23 वर्षीय स्नातक छात्रा जाह्नवी कंडुला से जुड़े मामले की जांच के बारे में चर्चा करते हुए सुना गया था। उसने कहा, “वह मर चुकी है”, और फिर जोर से ठहाके लगाने लगा। वीडियो के अंत में, ऑडरर को यह कहते हुए सुना गया, “हां, बस ग्यारह हजार डॉलर का एक चेक साइन करो। वह वैसे भी 26 साल की थी”। हालांकि ऑडरर ने छात्रा की उम्र गलत बताई है।

ऑडरर ने छात्रा के लिए अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल करते हुए कहा कि “उसका एक मूल्य था।”

एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, ऑडरर ने कहा कि डेव 50 मील/घंटा के रफ्तार से गाड़ी चला रहा था और “इस गति को नियंत्रण से बाहर नहीं कह सकते हैं।” लेकिन जून में रिलीज हुई एक विज्ञप्ति से पता चलता है कि डेव वास्तव में गाडी चलाते वक्त हाई प्रायोरिटी कॉल का जवाब देते हुए 25 मील प्रति घंटे वाले क्षेत्र में 74 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ी चला रहा था। और गाड़ी से टक्कर लगने के बाद जाह्नवी कंडुला 100 फीट से भी अधिक दूर जाकर गिरी थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि “यह एक प्रशिक्षित ड्राइवर के लिए लापरवाही नहीं है” ऑडरर ने वीडियो में कहा, उसे विश्वास नहीं है कि “जाह्नवी 40 फीट दूर भी जाकर गिरी होगी।” ऑडरर ने हंसते हुए कहा कि, लेकिन वह मर चुकी थी। बॉडीकैम फुटेज में केवल ऑडरर की बातचीत ही सुनाई दे रही थी।

इस बीच, सीऐटल में केटीटीएच रेडियो स्टेशन के अनुसार, ऑडरर ने कहा कि उसने ये टिप्पणी वकीलों का मजाक उड़ाने के लिए की थी।

अधिकारी ने कहा, “मैं इस बेतुका कार्यवाही पर हंसा कि कैसे इस एक घटना पर मुकदमा चलाया जा रहा है और इससे भी ज्यादा मजाकिया तो ये है कि कैसे इस त्रासदी पर दो पक्षों के बीच मोल भाव किया जा रहा है।”

रिपोर्ट के अनुसार, ऑडरर ने स्वीकार किया कि बॉडी-कैमरा रिकॉर्डिंग सुनने वाला कोई भी व्यक्ति “सही रूप से विश्वास करेगा कि मैं मानव जीवन के नुकसान के प्रति असंवेदनशील था” और कहा कि टिप्पणी “द्वेष या कठोर हृदय से नहीं की गई थी।” पुलिस जवाबदेही कार्यालय ने पुष्टि की कि एजेंसी को 2 अगस्त को सीऐटल पुलिस विभाग के एक कर्मचारी से शिकायत मिलने के बाद एक जांच शुरू की गई थी।

इस बीच सामुदायिक पुलिस आयोग ने ऑडियो को “दिल दहला देने वाला और चौंकाने वाला असंवेदनशील” बताया है। एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, “सीऐटल के लोग ऐसे पुलिस विभाग से बेहतर के हकदार हैं जिस पर समुदाय के साथ विश्वास बढ़ाने और सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित करने का आरोप है।”

Janchowk
Published by
Janchowk