जब कुणाल कामरा ने दिखाया अर्णब को विमान में आईना

नई दिल्ली। रिपब्लिक चैनल के चीफ एडिटर अर्णब गोस्वामी से विमान में सफर के दौरान सवाल पूछने वाले कामेडियन और यूट्यूबर कुणाल कामरा की यात्रा पर इंडिगो ने अगले छह महीने तक के लिए पाबंदी लगा दी है। इंडिगो ने कहा है कि ऐसा कामरा के सार्वजनिक स्थल पर व्यवहार को लेकर किया गया है।

आपको बता दें कि मुंबई से लखनऊ की यात्रा के दौरान कुणाल कामरा और अर्णब गोस्वामी एक ही विमान से सफर कर रहे थे। विमान ने मुंबई से अभी उड़ान भरी थी कि तभी अगली सीट पर बैठे कामरा ने अर्णब से सवाल पूछना शुरू कर दिया। और कामरा के सवाल पूछने का अंदाज बिल्कुल वही था जो अर्णब टीवी शो में अपने मेहमानों के साथ किया करते हैं। अंग्रेजी में पूछे गए इन सवालों का अंदाज भी बिल्कुल अर्णब जैसा ही था।

पूरे घटनाक्रम के बारे में कामरा ने खुद अपने ट्वविटर पर जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि ‘आज मेरी मुलाकात लखनऊ जाने वाली एक फ्लाइट में अर्णब गोस्वामी से हुई। मैंने पूरी विनम्रता से उनके साथ एक बातचीत की गुजारिश की। पहले उन्होंने फोन कॉल पर होने का बहाना बनाया। मैंने उनके कथित फोन कॉल के समाप्त होने का इंतजार किया। उस समय सीट बेल्ट की साइन वाली बत्ती ऑफ हो गयी थी। फिर उनकी पत्रकारिता के बारे में जो मैं महसूस करता हूं उसका मोनोलॉग किया। उन्होंने किसी भी सवाल का उत्तर देने से मना कर दिया। उन्होंने मुझे मानसिक रूप से अस्थिर बताया।’

आगे उन्होंने बताया कि ‘उड़ान भरने के बाद जब एक बार फिर सीट बेल्ट साइन ऑफ हुई तो एक बार फिर मैंने उनसे संपर्क किया और पूछा कि क्या वह कुछ समय दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि वह कुछ देख रहे हैं और बातचीत नहीं करना चाहते हैं। उसके बाद मैंने वही किया जो रिपब्लिक टीवी लोगों के साथ निजी और सार्वजनिक स्थलों पर किया करता है। और इसका मुझे पछतावा भी नहीं है। इसके लिए मुझे किसी तरह का मलाल नहीं है’।

इसके बाद इस पूरे घटनाक्रम के दौरान क्रू सदस्यों के सामने आयी परेशानियों के लिए उन्होंने दुख जाहिर किया है। इसके साथ ही यात्रियों के लिए भी उन्होंने यही बात कही। लेकिन उसमें एक को छोड़कर।

कामरा ने अपने सवालों में अर्णब से पूछा था कि ‘मैं कायर अर्णब गोस्वामी से उनकी पत्रकारिता को लेकर एक सवाल पूछ रहा हूं। और वह वही कर रहे हैं जिसकी मैंने अपेक्षा की थी। पहले उन्होंने मुझे मानसिक रूप से अस्थिर करार दिया। और अब वह कुछ देख रहे हैं।….दर्शक अर्णब से जानना चाहते हैं कि अर्णब कायर है या राष्ट्रवादी? अर्णब यह राष्ट्रीय हित से जुड़ा सवाल है। तुम्हें देश के शत्रुओं को सबक सिखाना है। तुमको यह सुनिश्चित करना है कि देश नरेंद्र मोदी के सुरक्षित हाथों में है। तुम्हे राहुल गांधी जैसे वंशवादियों के खिलाफ लड़ना है।….अर्णब तुम्हें जवाब देना चाहिए। अर्णब तुम कायर हो या पत्रकार हो? या राष्ट्रवादी? तुम क्या हो अर्णब? ….तुम्हें उत्तर देना चाहिए अर्णब।

मैं इंतजार कर रहा हूं। मैं तुमसे विनम्रता से पूछ रहा हूं। हालांकि तुम मेरी विनम्रता के काबिल नहीं हो। यह तुम्हारे लिए नहीं बल्कि यह रोहित वेमुला की मां के लिए है। जिसकी जाति को तुमने अपने फ..शो में डिसकस किया था। मैं जानता हूं कि इसकी यहां इजाजत नहीं है। लेकिन मैं इसके लिए जेल भी जाने को तैयार हूं। यह रोहित की मां के लिए है। जाओ और कुछ समय निकालकर खुदकुशी के पहले उसके 10 पेज के लिखे गए पत्र को पढ़ो। जिससे तुम्हारे भीतर कुछ संवेदना और विनम्रता आए और एक मानवीय सोच का एहसास हो सके। हे राष्ट्रवादी, अपने खाली समय में इसको जरूर करना।’

इस घटना का संज्ञान लेते हुए इंडिगो ने कुणाल कामरा के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें 6 महीने के लिए अपने विमान में यात्रा करने से प्रतिबंधित कर दिया। अपने ट्विटर पर इंडिगो ने कहा है कि ‘हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि कुणाल कामरा की इंडिगो के साथ यात्रा को छह महीने के लिए प्रतिबंधित करते हैं। जैसा कि उड़ान के दौरान उनका व्यवहार अस्वीकार्य था।’

इसके साथ ही एक दूसरे ट्वीट में इंडिगो ने सभी यात्रियों से उड़ान के दौरान इस तरह के किसी निजी तू-तू-मैं-मैं में नहीं जाने की सलाह दी है।

इस कार्रवाई पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कुणाल कामरा ने कहा है कि छह महीनों के निलंबन के लिए इंडिगो का शुक्रिया। मोदी जी शायद हमेशा के लिए एयर इंडिया को निलंबित कर दिए हैं।

Janchowk
Published by
Janchowk