वसुंधरा राजे के सामने क्यों नतमस्तक हुए मोदी-शाह?

नई दिल्ली। केंद्र में 9 साल के शासनकाल में पीएम मोदी, अमित शाह और उनकी मंडली के लिए राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और कद्दावर नेता वसुंधरा राजे को दरकिनार करने का कोई अवसर जाने नहीं दिया। पार्टी संगठन और सरकार के कामकाज में उनकी उपेक्षा से तो हर कोई परिचित ही है, लेकिन वसुंधरा का मोदी-शाह के बीच राजनीतिक रिश्तों के साथ ही व्यक्तिगत संबंधों में भी बहुत दूरी आ गई थी। लेकिन वसुंधरा राजे मोदी-शाह के सामने झुकने को तैयार नहीं हुई। यह अलग बात है कि वह पार्टी में एकदम किनारे लगा दी गईं।

कर्नाटक विधानसभा चुनावों के बाद न सिर्फ कांग्रेस में बल्कि देश की राजनीति में भारी परिवर्तन देखने को मिल रहा है। कर्नाटक में मिली करारी शिकस्त के बाद प्रधानमंत्री मोदी को दिन में तारे दिखने लगे हैं। अब वह पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को मनाने में जुटे हैं। कल वसुंधरा राजे में खोट ही खोट देखने वाले मोदी मंडली को अब महारानी में स्टार कंपेनर दिखने लगा है।  

मोदी शासन के 9 सालों में शायद पहली बार वसुंधरा राजे को राजस्थान के बाहर किसी कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में होने वाली रैलियों के लिए झारखंड में 4 निर्वाचन क्षेत्रों को आवंटित किया गया है।

पार्टी की मुख्यधारा में वसुंधरा की वापसी को भाजपा में परिवर्तन के एक संकेत के रूप में देखा जा रहा है। राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि वसुंधरा राजे राजस्थान चुनाव से पहले भाजपा की योजना में वापस आ गई हैं, पूर्व मुख्यमंत्री को पार्टी द्वारा दूर झारखंड में तैनात किया गया है।

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री के रूप में नौ साल पूरे होने के मौके पर देश भर में भाजपा के आउटरीच अभियान के तहत राजे ने मंगलवार को गोड्डा में एक रैली की। योजना है कि भाजपा के शीर्ष नेता देश भर के सभी लोकसभा क्षेत्रों को कवर करें।

राजे को झारखंड के गिरिडीह, दुमका, गोड्डा और कोडरमा लोकसभा क्षेत्रों का जिम्मा सौंपा गया है। इस लिहाज से मंगलवार की रैली आश्चर्यजनक नहीं थी।

जो महत्वपूर्ण था वह यह था कि कई वर्षों में यह शायद पहली बार था जब भाजपा ने राजे को राजस्थान के बाहर इस तरह के कार्यक्रम में शामिल किया।

देश भर में हुए दर्जनों विधानसभा चुनावों के साथ-साथ उपचुनावों में, राजे को भाजपा के स्टार प्रचारकों में शामिल नहीं किया गया है, भले ही वह दो बार पूर्व मुख्यमंत्री होने के अलावा पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं।

उन्हें उत्तराखंड में भाजपा के मुख्यमंत्रियों पुष्कर धामी और उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया था, लेकिन इन दोनों राज्यों में भी पार्टी के प्रचार से गायब थीं।

जैसे-जैसे राजस्थान चुनाव करीब आ रहा है, भाजपा नेतृत्व राजे के साथ अपने संबंध सुधारने की कोशिश कर रहा है, जो मोदी-शाह के प्रभाव क्षेत्र से बाहर हैं, लेकिन राजस्थान में पार्टी की सबसे बड़ी नेता बनी हुई हैं।

कर्नाटक चुनावों के बाद इस प्रयास में तेजी आई है, जहां भाजपा के नुकसान को काफी हद तक वहां के सबसे भरोसेमंद नेता, पूर्व सीएम बी एस येदियुरप्पा को दरकिनार करने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था – राजे राजस्थान में लगभग उसी स्थिति में हैं।

राजस्थान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पिछली दो सभाओं में राजे को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया। इस साल की शुरुआत में, भाजपा ने राजे के प्रतिद्वंद्वियों के रूप में देखे जाने वाले नेताओं को हटा दिया था – सतीश पूनिया को राज्य अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था, जबकि गुलाब चंद कटारिया को असम के राज्यपाल के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया था।

(जनचौक की रिपोर्ट।)

 

Janchowk
Published by
Janchowk