जन्मदिन पर विशेष: हिन्दी साहित्य के ठहरे जल में तूफ़ान लाने वाले ओमप्रकाश वाल्मीकि

(जानी-मानी लेखिका और सोशल एक्टिविस्ट अनिता भारती ने यह लेख मशहूर हिन्दी लेखक-विचारक और हिन्दी में दलित साहित्य के प्रमुख स्तंभ ओमप्रकाश वाल्मीकि (30 June 1950-17 November 2013) के निधन के बाद लिखा था। वाल्मीकि जी को आज उनके जन्मदिन पर शिद्दत के साथ याद किया जा रहा है तो जनचौक उनके जीवन और उनके लेखन के युगांतरकारी प्रभाव पर केंद्रित इस लेख को प्रकाशित कर रहा है- सम्पादक)

हमने अपनी समूची घृणा को/पारदर्शी पत्‍तों में लपेटकर/ठूँठे वृक्ष की नंगी टहनियों पर
टाँग दिया है/ताकि आने वाले समय में/ताज़े लहू से महकती सड़कों पर/नंगे पाँव दौड़ते
सख़्त चेहरों वाले साँवले बच्‍चे/देख सकें कर सकें प्‍यार/दुश्‍मनों के बच्‍चों में/
अतीत की गहनतम पीड़ा को भूलकर ( ओमप्रकाश वाल्मीकि)

गैर दलितों द्वारा दी गई समूची हिंसा, घृणा, अपमान, प्रताड़ना के खिलाफ  लेखनी से पुरजोर लड़ते हुए, दलित समाज के लिए समता समानता और स्वतंत्रता का सपना अपनी सपनीली आँखों में संजोए हिन्दी साहित्य के वरिष्ठ साहित्यकार ओमप्रकाश वाल्मीकि जी 17 दिसम्बर को इस दुनिया से विदा हो गए। हम सभी उनकी बीमारी के बारे में जानते थे। ओमप्रकाश वाल्मीकि जी पिछले एक साल से ‘बड़ी आंत के कैंसर की भयंकर बीमारी से जूझ रहे थे। पिछले साल 10 अगस्त 2013 में उनकी बडी आंत का सफल ऑपरेशन हुआ था। ऑपरेश सफल होने के बावजूद वे इस भयंकर बीमारी से उभर नहीं पाएं।

वह अपनी इस जानलेवा बीमारी के चलते भी यहां-वहां विभिन्न साहित्यिक कार्यक्रमों में लगातार शिरकत करते रहे और लगातार लिखते भी रहे। अपनी बीमारी की गंभीरता को जानते हुए और उससे लड़ते हुए उन्होंने दो मासिक पत्रिकाओं “दलित दस्तक” और “कदम” का अतिथि संपादन भी किया। जब उनकी हालत बहुत ज्यादा चिंताजनक हो गई तब उन्हें देहरादून के एक प्राइवेट अस्पताल मैक्स में दाखिल कराया गया। सप्ताह भर अस्पताल के आईसीयू वार्ड में दाखिल रहकर, बहुत बहादुरी से अपनी बीमारी से लड़ते रहे। जिंदगी और मौत में लगी जंग में आखिरकार जीत मौत की हुई और वह हमारे प्रतिबद्ध लेखक ओमप्रकाश वाल्मीकि जी को अपने साथ ले ही गई।

हिन्दी साहित्य और दलित साहित्य में उनके अवदान और उनकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनकी बीमारी की खबर सुनने के बाद रोज उनसे मिलने वालों, फोन करने वालों और उनके स्वास्थ्य में शीघ्र सुधार होने की कामना करने वालों की संख्या हजारों में थी। ओमप्रकाश वाल्मीकि हिन्दी दलित साहित्य के सबसे मजबूत आधार स्तम्भों में से एक थे। उनका  जन्म 30 जून 1950 में उत्तर प्रदेश के मुज़फ़्फ़रनगर जिले के बरला गांव में हुआ था। वे बचपन से ही पढ़ने में तेज और स्वभाव से जुझारू थे।

वह सबके सामने किसी भी बड़ी से बड़ी से बात को इतनी निडरता, स्पष्टता और पूरी विद्वता से रखते थे कि सामने वाला भी उनका लोहा मान जाता था। ओमप्रकाश वाल्मीकि जिस समाज और देश में पैदा हुए वहां व्यक्ति अपने साथ अपनी जातीयता और गुलामी की गज़ालत को लेकर पैदा होता है। यह जातीयता और गुलामी दलित समाज की अपनी ओढ़ी हुई नही है बल्कि यह गुलामी, अपमान और ज़िल्लत भरी जिंदगी यहां के सवर्ण व ब्राह्मणवादी समाज द्वारा उसपर ज़बरदस्ती थोपी गई है। इसी गुलामी के खिलाफ 1981 में लिखी गई उनकी कविता  ठाकुर का कुआँ उल्लेखनीय है जिसमें वह कहते है-

चूल्हा मिट्टी का/मिट्टी तालाब की/तालाब ठाकुर का।
भूख रोटी की/रोटी बाजरे की/बाजरा खेत का/खेत ठाकुर का।
बैल ठाकुर का/हल ठाकुर का/हल की मूठ पर हथेली अपनी/फ़सल ठाकुर की।
कुआँ ठाकुर का/पानी ठाकुर का/खेत-खलिहान ठाकुर के/गली-मुहल्‍ले ठाकुर के/फिर अपना क्या? गाँव?/शहर?/देश?
ओमप्रकाश वाल्मीकि हिन्दी के उन शीर्ष लेखकों में से एक रहे है जिन्होने अपने आक्रामक तेवर से साहित्य में अपनी सम्मानित जगह बनाई है। वे बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। उन्होंने कविता, कहानी, आ्त्मकथा से लेकर आलोचनात्मक लेखन भी किया है। अपनी आत्मकथा `जूठन` से उन्हें विशेष ख्याति मिली है। जूठन में उन्होंने अपने और अपने समाज की दुख-पीड़ा-उत्पीड़न-अत्याचार-अपमान का जिस सजीवता और संवेदना से वर्णन किया वह अप्रतिम है।

जूठन की भूमिका में उन्होंने लिखा है- “दलित जीवन की पीड़ाएं असहनीय और अनुभव दग्ध हैं। ऐसे अनुभव जो साहित्यिक अभिव्यक्तियों में स्थान नहीं पा सके। एक ऐसी समाज व्यवस्था में हमने सांसे ली हैं, जो बहुत क्रूर और अमानवीय हैं। दलितों के प्रति असंवेदनशील भी।” उनका मानना था “जो सच है उसे सबके सामने रख देने में संकोच क्यों? जो यह कहते है – हमारे यहाँ ऐसा नहीं होता यानी अपने आप को श्रेष्ठ साबित करने का भाव- उनसे मेरा निवेदन है, इस पीड़ा के दंश को वही जानता है जिसे सहना पड़ा। जूठन में छाई पीड़ा,दुख, निराशा, संघर्ष की झलक इस एक कविता युग चेतना से देखा जा सकता है।

मैंने दुख झेले/सहे कष्‍ट पीढ़ी-दर-पीढ़ी इतने/फिर भी देख नहीं पाए तुम
मेरे उत्‍पीड़न को/इसलिए युग समूचा/लगता है पाखंडी मुझको।
इतिहास यहाँ नकली है/मर्यादाएँ सब झूठी/ हत्‍यारों की रक्‍तरंजित उंगलियों पर
जैसे चमक रहीं/ सोने की नग जड़ी अंगूठियाँ ।
कितने सवाल खड़े हैं/कितनों के दोगे तुम उत्‍तर/ मैं शोषित, पीड़ित हूँ
अंत नहीं मेरी पीड़ा का/ जब तक तुम बैठे हो/ काले नाग बने फन फैलाए/मेरी संपत्ति पर।
मैं खटता खेतों में/ फिर भी भूखा हूँ/ निर्माता मैं महलों का/फिर भी निष्‍कासित हूँ/प्रताड़ित हूँ।
इठलाते हो बलशाली बनकर/तुम मेरी शक्ति पर/फिर भी मैं दीन-हीन जर्जर हूँ
इसलिए युग समूचा / लगता है पाखंडी मुझको ।

अपनी इस शम्बूकी पीड़ा को उन्होंने साहित्य से जोड़ते हुए हाल में ही प्रकाशित पुस्तक `मुख्यधारा और दलित साहित्य` में व्यक्त करते हुए भी कहा है कि- “हिन्दी साहित्य ने एक सीमित दायरे को ही अपनी दुनिया मान ली है, लेकिन इससे दुनिया का अस्तित्व कम नहीं हो गया है। हजारों पस्त, दीन-हीन दलित धरती की शक्ल बदलकर अपनी आंतरिक ऊर्जा और ताप का सबूत देते है। उनके चेहरे भले ही उदास दिखें पर उनके संकल्प दृढ़ हैं, इरादे बस्तूर । वे विवश हैं लेकिन इन हालात में बदलाव चाहते है, यह उनकी बारीक धड़कनों को सुनकर ही समझा जा सकता है।”

ओमप्रकाश वाल्मीकि जी अपने पूरे जीवन में तमाम तरह की अपमान प्रताड़ना भेदभाव सहते हुए अपनी मेहनत-लगन और प्रतिबद्धता के साथ हिन्दी साहित्य की जो सीढ़ियां चढ़े, वह दलित समाज के लिए बहुत गर्व के साथ-साथ प्रेरणादायक बात भी है। हिन्दी साहित्य में नये कीर्तिमान छूती हुई उनकी आत्मकथा ‘जूठन’ का कई देशी-विदेशी भाषाओं यथा पंजाबी, मलयालम, तमिल, कन्नड़, अंग्रेजी, जर्मनी, स्वीडिश में अनुवाद हो चुका है। साहित्य में रुचि रखने वाले पाठकगण या फिर साहित्य-सृजन से जुड़े लोगों में ऐसे लोग बहुत कम ही होगे जिन्होंने उनकी आत्मकथा जूठन ना पढ़ी हो।

यही इस आत्मकथा की कालजयीता है। जूठन में वर्णित पात्र, सारी घटनाएं, सारी स्थितियां-परिस्थितियां पूरी शिद्दत से उकेरी गई हैं। इसीलिए ओमप्रकाश वाल्मीकि जी की यह आत्मकथा आज वैश्विक धरोहर बन चुकी है। अपनी बस्ती और बस्ती के लोगों का वर्णन करते हुए वे कहते है कि “अस्पृश्यता का ऐसा माहौल कि कुत्ते-बिल्ली, गाय-भैंस को छूना बुरा नहीं था लेकिन यदि चूहड़े का स्पर्श हो जाए तो पाप लग जाता था। सामाजिक स्तर पर इनसानी दर्ज़ा नहीं था। वे सिर्फ़ ज़रूरत की वस्तु थे। काम पूरा होते ही उपयोग खत्म। इस्तेमाल करो, दूर फेंको।‘ ‘जब मैं इन सब बातों के बारे में सोचता हूं तो मन के भीतर कांटे उगने लगते हैं, कैसा जीवन था? 

दिन-रात मर-खपकर भी हमारे पसीने की क़ीमत मात्र जूठन, फिर भी किसी को कोई शिकायत नहीं। कोई शर्मिंदगी नहीं, कोई पश्चाताप नहीं।” जाति कैसे प्यार को भी खा जाती है,इसके बारे वह बताते है कि ब्राह्मण परिवार की एक लड़की उनको पसंद करती थी पर वह जानते थे कि जब लड़की को उसकी जाति पता चलेगी तो वह प्यार करना छोड़ देगी। उन्होंने लड़की को जाति के इस कड़वे सच को छुपाने के जगह बताना उचित समझा। इस घटना का वर्णन करते हुए वह कहते है-  “वह चुप हो गई थी, उसकी चंचलता भी गायब थी। कुछ देर हम चुप रहे। … वह रोने लगी। मेरा एससी होना जैसे कोई अपराध था। वह काफ़ी देर सुबकती रही। हमारे बीच अचानक फासला बढ़ गया था। हजारों साल की नफ़रत हमारे दिलों में भर गई थी। एक झूठ को हमने संस्कृति मान लिया था।”

जूठन के अलावा उनकी प्रसिद्ध पुस्तकों में `सदियों का संताप`, `बस! बहुत हो चुका`, `अब और नही!` ( कविता संग्रह) तथा `सलाम` `घुपैठिए` ( कहानी संग्रह ) `दलित साहित्य का सौन्दर्य शास्त्र`, `मुख्यधारा और दलित साहित्य` (आलोचना), `सफाई देवता` ( समाजशास्त्रीय अध्ययन) आदि हैं। इसके अलावा उन्होंने कांचा इलैया की किताब “वाय आय एम नॉट अ हिन्दू” का अंग्रेजी से हिन्दी में अनुवाद भी किया। वाल्मीकि जी ने लगभग 60 नाटकों में अभिनय किया और निर्देशन भी।

वाल्मीकि जी अब तक कई सम्मानों से नवाजे जा चुके है जिनमें प्रमुख रुप से 1993 में डॉ.अम्बेडकर राष्ट्रीय पुरस्कार तथा 1995 में परिवेश सम्मान, 2001 में कथाक्रम सम्मान, 2004 में न्यू इंडिया पुरस्कार, 2008 में साहित्य भूषण सम्मान। इसके उन्होंने 2007 में आठवे विश्व हिन्दी सम्मेलन में भाग लिया और सम्मानित हुए।

ऐसी महान विभूति का हिन्दी साहित्य और दलित साहित्य के शीर्ष साहित्यकार पर आकर और साहित्य के नये प्रतिमान गढकर अचानक असमय चले जाना बेहद दुखद घटना है। वे मात्र अभी 63 साल के ही थे। वो अभी दो-तीन साल पहले ही देहरादून की आर्डनेंस फैक्ट्ररी से रिटायर हुए थे। उनका बचपन बहुत कष्ट-गरीबी-अपमान में बीता। यही कष्ट-गरीबी और जातीय अपमान-पीड़ा और उत्पीड़न उनके लेखन की प्रेरणा बने। उनकी कहानियों से लेकर आत्मकथा तक में ऐसे अऩेक मार्मिक चित्र और प्रसंगों का एक बहुत बड़ा कोलाज है। वह विचारों से अम्बेडकरवादी थे। वाल्मीकि जी हमेशा मानते थे कि दलित साहित्य में दलित ही दलित साहित्य लिख सकता है।

क्योंकि उनका मानना था कि दलित ही दलित की पीड़ा और मर्म को बेहतर ढंग से समझ सकता है और वही उस अनुभव की प्रामाणिक अभिव्यक्ति कर सकता है। अपनी बात को सिद्ध करने के लिए ओमप्रकाश वाल्मीकि तर्क देते हुए कहते है- ‘दलित समाज का संबंध उत्पादन से जुड़ा हुआ है। प्रकृति, श्रम और उत्पादन इन तीनों का परस्पर गहरा संबंध है। जिसकी सरंचना में दलित गुंथा हुआ है। कृषि कार्यों, कारखानों, कपड़ा मिलें, चमड़ा उत्पादन, सफाई कार्य आदि ऐसे महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं जहां दलित समाज ने विशेष योग्यता हासिल की है, जबकि गैर दलित इन सब कार्यों से विरत रहने के बावजूद इनकी महत्ता को भी नकारते है, इसलिए गैर दलित साहित्य में जब भी कृषि, मिल, मजदूरी, श्रम, किसान, पशुपालन आदि का चित्रण होता है, वहां कल्पना आधारित तथ्य होते हैं, जिनका संबंध यथार्थ जीवन से नहीं होता।’

ओमप्रकाश वाल्मीकि की ईंट भट्टा मजदूरों के जीवन, उनके शोषण अपमान को लेकर लिखी गई कहानी ‘खानाबदोश’ में ईंट भट्टा मजदूरों के रात-दिन साथ रहने व आपसी दुख सुख बांटने से लेकर जीने मरने के सवालों के साथ जाति के प्रश्न पर मजदूरों के मन में बैठी जातीय भावना को बखूबी उभारा गया है। कहानी की मुख्य पात्र दलित स्त्री मानो ईंट भट्ठा ठेकेदार की रखैल बनने से इनकार कर देती है। ठेकेदार सूबे सिंह मानो को अपने दफ्तर में बुलाता है तो उसे अनचाही स्थिति से बचाने के लिए उसकी जगह एक अन्य मजदूर जसदेव पहुंचता है जिसकी ठेकेदार खूब पिटाई कर देता है। जसदेव की पिटाई व अपनी अस्मिता बचाने के लिए चिंतित मानो जब जसदेव को रोटी देने जाती है तो जसदेव का रोटी खाने के लिए मना कर देना मानो के मन को और भी विचलित कर देता है। इस तरह की संवेदना दलित साहित्य में ही देखी जा सकती है। मानों और उसके पति सुकिया के संवाद भारतीय मजदूर मानस में बैठी जातीयता की पर दर परत खोल देते है।

“मानो रोटियाँ लेकर बाहर जाने लगी तो सुकिया ने टोका, ”कहाँ जा रही है?” ‘`जसदेव भूखा-प्यासा पड़ा है। उसे रोटी देणे जा रही हूँ ।”  मानो ने सहज भाव से कहा ।
बामन तेरे हाथ की रोटी खावेगा ।… अक्ल मारी गई तेरी, ” सुकिया ने उसे रोकना चाहा।
” क्यों मेरे हाथ की में जहर लगा है? ” मानो ने सवाल किया । पल- भर रुककर बोली, ” बामन नहीं, मजदूर है वह.. तुम्हारे जैसा।”
चारों तरफ सन्नाटा था। जसदेव की झोंपड़ी में ढिबरी जल रही थी। मानो ने झोंपड़ी का दरवाजा ठेला ” जी कैसा है?” भीतर जाते हुए मानो ने पूछा। जसदेव ने उठने की कोशिश की। उसके मुँह से दर्द की आह निकली।
” कमबखत कीडे पड़के मरेगा। हाथपाँव टूटटूटकर गिरेंगे… आदमी नहीं जंगली जिनावर है।” मानो ने सूबेसिंह को कोसते हुए कहा।
जसदेव चुपचाप उसे देख रहा था।
” यह ले..खा ले। सुबे से भूखा है। दो कौर पेट में जाएँगे तो ताकत तो आवेगी बदन में”, मानो ने रोटी और गुड उसके आगे रख दिया था। जसदेव कुछ अनमना-सा हो गया था। भूख तो उसे लगी थी। लेकिन मन के भीतर कहीं हिचक थी। घर-परिवार से बाहर निकले ज्यादा समय नहीं हुआ था। खुद वह कुछ भी बना नहीं पाया था। शरीर का पोर-पोर टूट रहा था।
” भूख नहीं है।” जसदेव ने बहाना किया ।
” भूख नहीं है या कोई और बात है:..” मानो ने जैसे उसे रंगे हाथों पकड़ लिया था।

” और क्या बात हो सकती है?.. ” जसदेव ने सवाल किया।” तुम्हारे भइया कह रहे थे कि तुम बामन हो.. .इसीलिए मेरे हाथ की रोटी नहीं खाओगे। अगर यो बात है तो मैं जोर ना डालूँगी… थारी मर्जी… औरत हूँ. .पास में कोई भूखा हो.. .तो रोटी का कौर गले से नीचे नहीं उतरता है।.. .फिर तुम तो दिन-रात साथ काम करते हो…, मेरी खातिर पिटे.. .फिर यह बामन म्हारे बीच कहाँ से आ गया…? ” मानो रुआँसी हो गई थी। उसका गला रुँध गया था।”

अब ओमप्रकाश वाल्मीकि जी हमारे बीच में नही है उन्हें गए हुए साल दर साल बीत रहे है परंतु दलित साहित्य में उनकी कमी हमेशा खलती रहेगी। ओमप्रकाश वाल्मीकि दलित साहित्य का एक मजबूत स्तंम्भ थे और हमेशा रहेंगे। वे अपनी लेखनी के माध्यम आज जो लाखों करोड़ों लोगों के मन और कर्म में जो विद्रोह की ज्वाला प्रज्ज्वलित कर गए है, वह कभी नहीं बुझेगी। वाल्मीकि जी का यह योगदान हमेशा अमिट रहेगा। वाल्मीकि जी का साहित्य पूरे हिन्दी साहित्य में एक रुके ठहरे जड़ता भरे पानी में फेंके पत्थर के सामान है जिसने उस ठहराव में तूफान ला दिया। ना केवल तूफान उठा दिया बल्कि जातीय पूर्वाग्रह से ग्रसित समाज की बंद आंखों को जबरदस्ती खोल भी दिया। दलित साहित्य में उनके योगदान को इन कुछ पंक्तियों के माध्यम से आंका जा सकता है-

‘मेरी पीढ़ी ने अपने सीने पर/ खोद लिया है संघर्ष/ जहां आंसुओं का सैलाब नहीं/
विद्रोह की चिंगारी फूटेगी / जलती झोंपड़ी से उठते धुएं में /तनी मुट्ठियाँ नया इतिहास रचेंगी।’

अनिता भारती
Published by
अनिता भारती