नॉर्थ ईस्ट डायरी: पूर्व उग्रवादी नेता चेरिस्टरफील्ड थंगख्यू की मुठभेड़ में हत्या पर उबल रहा है मेघालय

कर्फ्यू और इंटरनेट पर प्रतिबंध- ये दो तत्व उस अशांति की तीव्रता को परिभाषित करते हैं, जिनका सहारा पहाड़ी राज्य मेघालय पुलिस द्वारा एक पूर्व उग्रवादी की हत्या के बाद हालात को नियंत्रित करने के लिए लिया जा रहा है।
हाइनीवट्रेप नेशनल लिबरेशन काउंसिल (एचएनएलसी) के संस्थापक महासचिव चेरिस्टरफील्ड थंगख्यू के अंतिम संस्कार के एक दिन बाद सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर आए, सीआरपीएफ के एक वाहन सहित कई वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया और मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के आवास पर एक पेट्रोल बम फेंका।
मेघालय की खासी और जयंतिया पहाड़ियों के लिए, 56 वर्षीय चेरिस्टरफील्ड थंगख्यू, जिसे प्यार से बह चे कहा जाता था, वह नायक थे जिन्होंने अपनी जमीनों को बचाया, अपने स्थानीय बाजारों पर ‘बाहरी’, यानी गैर-जनजातीय लोगों को बसने नहीं दिया।

1987 में जब चेरिस्टरफील्ड थंगख्यू एचएनएलसी में शामिल हुए, तब वह केवल 22 वर्ष के थे। संगठन का मुख्य उद्देश्य मेघालय को बाहरी लोगों के वर्चस्व से मुक्त करना और खासियों के लिए एक अलग राज्य बनाना है। संगठन को 2000 में प्रतिबंधित कर दिया गया था। हालांकि बाद में प्रतिबंध हटा लिया गया था, लेकिन 2019 में इसे फिर से गैरकानूनी घोषित कर दिया गया।
1995 में चेरिस्टरफील्ड थंगख्यू और सात अन्य उग्रवादी शिलांग जेल से भाग निकले। उसके बाद उन्होंने एचएनएलसी के ‘अध्यक्ष’, जूलियास के. डोरफांग और ‘कमांडर-इन चीफ’ बॉबी मारविन सहित अपने सहयोगियों के साथ बांग्लादेश में शरण ली।
एचएनएलसी नेता ने बांग्लादेश के सिलहट और मौलवीबाजार जिलों में संगठन के छह से अधिक प्रशिक्षण शिविर स्थापित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

अक्टूबर 2018 में चेरिस्टरफील्ड थंगख्यू ने मेघालय सरकार के डिप्टी सीएम प्रेस्टन तिनसॉन्ग के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। तब तक वह अपहरण, हत्या, डकैती और अन्य आपराधिक गतिविधियों से संबंधित कई मामलों में वांछित थे। उन्होंने यह कहते हुए किसी भी हथियार को पुलिस के हवाले नहीं किया कि उन्हें ले जाना बहुत जोखिम भरा था क्योंकि बांग्लादेश सुरक्षा बलों को चटगांव से मेघालय की सीमा तक सभी तरह से तैनात किया गया था जहां उन्होंने 1990 के दशक के अंत में शरण ली थी।
10 अगस्त 2021 को शिलांग के लैतुमखरा में एक व्यस्त बाजार में कम-तीव्रता वाला विस्फोट लगभग 1:30 बजे हुआ, जिसमें एक दुकानदार और एक राहगीर घायल हो गया। बाद में एचएनएलसी के महासचिव सह प्रवक्ता साईंकुपर नोंगट्रॉ, जो बांग्लादेश में स्थित हैं, ने एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से विस्फोट की जिम्मेदारी ली।

मेघालय पुलिस पहले से ही एक अन्य आईईडी विस्फोट मामले की जांच कर रही थी जो जयंतिया हिल्स में हुआ था।
मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने बाद में उसी दिन कहा कि विस्फोट में शामिल किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। विस्फोट का मुख्य संदिग्ध एचएनएलसी के पूर्व उग्रवादी चेरिस्टरफील्ड थंगख्यू को माना गया।
ईस्ट जयंतिया हिल्स और ईस्ट खासी हिल्स पुलिस की संयुक्त टीम ने शिलांग में चेरिस्टरफील्ड थंगख्यू के आवास पर छापेमारी की।
पुलिस के अनुसार जैसे ही टीम पूर्व उग्रवादी के घर में घुसी, चेरिस्टरफील्ड थंगख्यू ने उन पर चाकू से हमला कर दिया। जवाबी कार्रवाई में पुलिस ने फायरिंग की जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। बाद में जब उन्हें अस्पताल लाया गया, तो चेरिस्टरफील्ड थंगख्यू को “मृत लाया गया” घोषित कर दिया गया।

शिलांग में चेरिस्टरफील्ड थंगख्यू के समर्थन में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए। नकाबपोश प्रदर्शनकारियों को काले झंडे और हथियार लहराते देखा गया। उन्होंने पुलिस और पर्यटकों सहित कई वाहनों पर हमला किया और तोड़फोड़ की। उन्होंने आगजनी और पथराव किया।
स्वतंत्रता दिवस के जश्न के दौरान मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के आवास पर पेट्रोल बम फेंका गया। हिंसा के बीच एक और चौंकाने वाले घटनाक्रम में मेघालय के गृह मंत्री लखमेन रिंबुई ने अपना इस्तीफा दे दिया। उन्होंने एचएनएलसी के पूर्व नेता की हत्या पर दुख जताया।
15 अगस्त को मेघालय सरकार ने शिलांग में कर्फ्यू लगा दिया और हिंसा को रोकने के लिए मेघालय के कम से कम चार जिलों में इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया।

प्रदर्शनकारियों के अनुसार चेरिस्टरफील्ड थंगख्यू की हत्या एक सुनियोजित मुठभेड़ थी। चरमपंथी के परिवार के सदस्यों ने यह भी दावा किया कि मेघालय पुलिस सिर्फ उनको “खत्म” करना चाहती थी।
चेरिस्टरफील्ड थंगख्यू के भाई जी. थांगखेव ने मीडिया को बताया कि सत्ता के शीर्ष पर बैठे लोगों ने उन लोगों पर अपनी शक्ति का दुरुपयोग किया है जिनके पास कोई शक्ति नहीं है।

“मेरा भाई बहुत बीमार था, वह हमेशा घर पर रहता था। वह सीढ़ियों से ऊपर भी नहीं जा सकता था और उसके पैर सूज गए थे क्योंकि उसे किडनी की समस्या और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं थीं। यदि वे उससे पूछताछ करना चाहते थे तो उन्हें दिन में आकर उससे पूछताछ करनी चाहिए थी न कि आधी रात के दौरान। ”
विभिन्न अधिकार निकायों, छात्र संगठनों और विपक्षी दलों के दबाव के बीच, मेघालय सरकार ने 16 अगस्त को कैबिनेट बैठक के बाद चेरिश्टरफील्ड थांगख्यू की हत्या की न्यायिक जांच का आदेश दिया। इसने उपमुख्यमंत्री प्रेस्टन तिनसोंग और कैबिनेट मंत्री हेमलेट डोहलिंग और रेनिक्टन लिंगदोह तोंगखर की अध्यक्षता में एक शांति समिति बनाने का भी निर्णय लिया।

(दिनकर कुमार द सेंटिनेल के पूर्व संपादक हैं और आजकल गुवाहाटी में रहते हैं।)

दिनकर कुमार
Published by
दिनकर कुमार