‘जमीन के बदले नौकरी’, अब लालू यादव से पूछताछ करने पहुंची सीबीआई

नई दिल्ली। ‘जमीन के बदले नौकरी’ मामले में लालू यादव और राबड़ी देवी की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। मामले में सीबीआई आज फिर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के आवास पर पहुंच गई है। मामले में आज सीबीआई लालू यादव से पूछताछ कर रही है। इससे पहले सीबीआई ने सोमवार को राबड़ी देवी से घंटों पूछताछ की थी। पूछताछ से पहले सीबीआई ने राबड़ी देवी को सम्मन भी जारी किया था।

इस मामले में सीबीआई ने लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और हेमा यादव समेत 16 लोगों को आरोपी बनाया था। बता दें कि राउज एवेन्यू कोर्ट ने मामले में सभी आरोपियों को पेश होने के लिए समन जारी किया हुआ है।

मामला साल 2004 से 2009 के बीच का है जब लालू यादव रेल मंत्री थे। आरोप है कि रेल मंत्री रहते हुए लालू यादव ने कुछ लोगों को जमीन लेकर नौकरी दी थी। आरोप है कि साल 2004 से 2009 के दौरान कुछ लोगों को अलग-अलग जोन में नौकरी दी गई और उसके बदले में लाभार्थियों ने अपनी जमीन लालू यादव को दी थी।    

यह भी आरोप है कि लाभार्थियों में जमीन देने वाले खुद या उनके करीबी रिश्तेदार थे और जमीन प्रचलित सर्किल रेट से कम और बाजार दर से काफी कम कीमत पर अधिग्रहीत की गई थी।

इस मामले में सीबीआई चार्जशीट दाखिल कर चुकी है। विशेष अदालत ने लालू यादव और उनके परिवार के सदस्यों सहित सभी आरोपियों को 15 मार्च को अदालत में पेश होने के लिए सम्मन जारी किया है। सीबीआई अधिकारियों के मुताबिक उनकी टीम इस मामले में लालू यादव के परिवार से कुछ और दस्तावेज भी मांग सकती है।

लालू यादव पर सीबीआई के कसते शिकंजे को देखते हुए लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने ट्वीट कर कहा है कि, ‘पापा को लगातार परेशान किया जा रहा है। अगर उन्हें कुछ हुआ तो मैं किसी को नहीं छोड़ूंगी। पापा को तंग कर रहे हैं, यह ठीक बात नहीं है। यह सब याद रखा जाएगा। समय बलवान होता है, उसमें बड़ी ताकत होती है। यह याद रखना होगा।‘

उधर लालू यादव के बेटे और बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। तेजस्वी ने कहा है कि, नीतीश जी जब से महागठबंधन में आए हैं तब से इन जांचों में बढ़ोत्तरी देखी गई है। तेजस्वी यादव ने ये भी कहा कि वे बचपन से सीबीआई को देखते आ रहे हैं।

लालू यादव और राबड़ी देवी से सीबीआई की पूछताछ के मामले में विपक्ष भी मुखर हो गया है। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने ट्वीट करके कहा है कि ‘जो विपक्षी नेता भाजपा के सामने झुकने को तैयार नहीं हैं, उन्हें ED-CBI के जरिये प्रताड़ित किया जा रहा है। आज राबड़ी देवी जी को परेशान किया जा रहा है। लालू प्रसाद जी व उनके परिवार को वर्षों से प्रताड़ित किया जा रहा है, क्योंकि वे झुके नहीं। भाजपा विपक्ष की आवाज दबाना चाहती है।’  

Janchowk
Published by
Janchowk