इसरो जासूसी मामले में सीबीआई स्वतंत्र रूप से सामग्री जुटाए: सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को स्पष्ट किया कि कुख्यात जासूसी मामले में इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायणन के खिलाफ साजिश के कोण पर उच्चतम न्यायालय  के पूर्व न्यायाधीश डीके जैन द्वारा सौंपी गई जांच रिपोर्ट आरोपी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ आगे बढ़ने का एकमात्र आधार नहीं हो सकती है। रिपोर्ट केवल एक प्रारंभिक जानकारी है।जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस संजीव खन्ना की पीठ ने स्पष्ट किया कि केंद्रीय जांच ब्यूरो को आरोपियों के खिलाफ आगे बढ़ने के लिए स्वतंत्र रूप से सामग्री एकत्र करनी चाहिए और केवल न्यायमूर्ति डीके जैन समिति की रिपोर्ट पर भरोसा नहीं करना चाहिए। इस बीच केरल उच्च न्यायालय ने सोमवार को इसरो जासूसी मामले में दो आरोपियों को अंतरिम अग्रिम जमानत दे दी, जिसमें वैज्ञानिक नंबी नारायणन को कथित तौर पर गिरफ्तार किया गया था और हिरासत में प्रताड़ित किया गया था ।

पीठ ने आदेश में कहा कि एफआईआर दर्ज होने के बाद, जांच एजेंसी को अपने दम पर सामग्री एकत्र करनी चाहिए और वह जस्टिस डीके जैन समिति द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के आधार पर आगे नहीं बढ़ सकती है। सीबीआई द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी अपने आप में प्रतिवादियों या आरोपी के रूप में नामित व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई का आधार नहीं हो सकती है।

 पीठ ने यह स्पष्टीकरण अधिवक्ता अमित शर्मा (आरोपी अधिकारी सिबी मैथ्यूज के वकील), अधिवक्ता कलीश्वरम राज और अन्य आरोपियों के वकील द्वारा पीठ के समक्ष प्रस्तुत किए जाने के बाद दिया कि जस्टिस डीके जैन समिति की रिपोर्ट आरोपी के साथ साझा नहीं की गई है। वकीलों ने तर्क दिया कि सीबीआई की ओर से रिपोर्ट साझा करने से इंकार करने से अभियुक्तों को सीबीआई की प्राथमिकी के खिलाफ जमानत जैसे उनके वैधानिक उपायों का लाभ उठाने में पूर्वाग्रह पैदा हो रहा है। उन्होंने तर्क दिया कि सीबीआई प्राथमिकी में रिपोर्ट पर बहुत अधिक भरोसा कर रही है।

इस पर पीठ ने कहा कि रिपोर्ट अब प्रासंगिक नहीं है क्योंकि सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज की है। जस्टिस खानविलकर ने मौखिक रूप से कहा कि रिपोर्ट पर कुछ भी नहीं होगा। रिपोर्ट आधार नहीं हो सकती है। रिपोर्ट केवल एक प्रारंभिक जानकारी है। अंततः यह जांच है जो की जानी है जिसके परिणाम होंगे। रिपोर्ट अभियोजन के लिए आधार नहीं हो सकती है।

सीबीआई की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने पीठ को सूचित किया कि अदालत द्वारा 15 अप्रैल को पारित पहले के आदेश में जस्टिस डीके जैन की रिपोर्ट के प्रकाशन पर रोक लगा दी गई थी। सॉलिसिटर जनरल ने पीठ को यह भी बताया कि प्राथमिकी, जिसमें जस्टिस जैन समिति की रिपोर्ट का सार है, को आज दिन के दौरान ही अपलोड किया जा सकता है, अगर अदालत अनुमति देती है।

इसके जवाब में पीठ ने कहा कि प्राथमिकी अपलोड करने के लिए अदालत से किसी निर्देश की जरूरत नहीं है, क्योंकि पहले की रोक केवल जस्टिस जैन समिति की रिपोर्ट के प्रकाशन से संबंधित थी। पीठ ने आदेश में कहा कि पहले के आदेश में केवल सीबीआई को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता थी कि समिति की रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया जाना चाहिए। अब जब सीबीआई ने मामले में आगे बढ़ने का फैसला किया है, तो कानून के अनुसार प्राथमिकी दर्ज करने के बाद और कदम उठाए जाएंगे और इस संबंध में किसी निर्देश की आवश्यकता नहीं है।

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने पीठ से कहा कि जस्टिस डीके जैन समिति को समाप्त करना पड़ सकता है, अन्यथा सरकार उसके सदस्यों को वेतन और भत्ते का भुगतान जारी रखने के लिए बाध्य होगी। इस अनुरोध को स्वीकार करते हुए पीठ ने इस आशय का आदेश पारित किया कि जैसा कि रिपोर्ट पर अंतिम रूप से कार्रवाई की गई है, हम विद्वान एएसजी एसवी राजू के अनुरोध को स्वीकार करते हैं, कि इस अदालत के आदेश के तहत गठित जस्टिस डीके जैन समिति कार्य करना बंद कर सकती है। हम अध्यक्ष सहित समिति के सदस्यों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हैं।

पीठ ने अपने आदेश में यह भी स्पष्ट किया कि आरोपी को कानून में उपलब्ध हर संभव उपाय करने की स्वतंत्रता होगी, जो संबंधित अदालतों द्वारा कानून के अनुसार योग्यता के आधार पर तय किया जाएगा।

मामले ने अक्टूबर 1994 में ध्यान आकर्षित किया था, जब मालदीव की नागरिक राशीदा को तिरुवनंतपुरम में इसरो रॉकेट इंजनों की गुप्त चित्र प्राप्त करने और पाकिस्तान को बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इसरो में क्रायोजेनिक परियोजना के तत्कालीन निदेशक नारायणन को इसरो के तत्कालीन उप निदेशक डी शशिकुमारन और राशीदा की मालदीव नागरिक मित्र फौजिया हसन के साथ गिरफ्तार किया गया था।

दो आरोपियों की अंतरिम अग्रिम जमानत

इस बीच केरल उच्च न्यायालय ने सोमवार को इसरो जासूसी मामले में दो आरोपियों को अंतरिम अग्रिम जमानत दे दी, जिसमें वैज्ञानिक नंबी नारायणन को कथित तौर पर गिरफ्तार किया गया था और हिरासत में प्रताड़ित किया गया था। जमानत के लिए आवेदन पीएस जयप्रकाश और विजयन द्वारा दायर किए गए थे, जो जांच का हिस्सा थे और जासूसी मामले में कथित रूप से कवर अप थे।

जस्टिस अशोक मेनन की एकल पीठ ने आदेश दिया कि उनकी गिरफ्तारी की स्थिति में, उन्हें 50,000 रुपये के बांड के निष्पादन पर अंतरिम जमानत पर रिहा किया जाएगा और किसी भी स्थिति में पुलिस उन पर लागू करने के लिए उपयुक्त समझ सकती है। पीएस जयप्रकाश की ओर से पेश हुए एडवोकेट कलीस्वरम राज और विजयन की ओर से एडवोकेट सस्थमंगलम अजित कुमार ने इस तथ्य को रेखांकित किया कि याचिकाकर्ता उन घटनाओं के लिए आरोपी हैं जो कथित तौर पर छब्बीस साल पहले हुई थीं और अदालत केवल जमानत के मामले पर विचार कर रही है, मामले की राजनीतिक पृष्ठभूमि पर नहीं।

इसके अलावा, जयप्रकाश आरोपी नंबर 11 है और उसके खिलाफ आरोपित सभी अपराध आईपीसी की धारा 365 (गुप्त रूप से और गलत तरीके से व्यक्ति को बंधक बनाने के इरादे से अपहरण या अपहरण की कोशिश) के तहत एक अपराध को छोड़कर बाकी जमानती हैं।इसी तरह, विजयन को भी ऐसे अपराधों का सामना करना पड़ता है जिनमें से केवल एक, धारा 365, एक गैर-जमानती अपराध है। उन्होंने यह भी बताया कि गुजरात उच्च न्यायालय पहले ही आरोपी नंबर 1 और 2 को अंतरिम जमानत दे चुका है।

(वरिष्ठ पत्रकार जेपी सिंह की रिपोर्ट।)

जेपी सिंह
Published by
जेपी सिंह