नॉर्थ ईस्ट डायरी: मणिपुर की चुनावी जंग में उग्रवाद और राजनीतिक अस्थिरता अहम मुद्दे

मणिपुर राजनीतिक अस्थिरता के साये में दो चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च को एक नई विधानसभा के लिए मतदान करेगा, जहां पिछले पांच वर्षों में कई विधायकों ने पक्ष बदल लिया है, इस्तीफा दे दिया है या कुछ को अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं जब सुरक्षा एजेंसियों और विद्रोही संगठनों के बीच झड़पों में कई बार राज्य की शांति भंग हो चुकी है। 13 नवंबर को घात लगाकर किए गए हमले में असम राइफल्स के अधिकारी कर्नल विप्लव त्रिपाठी, उनकी पत्नी और उनके पांच साल के बेटे समेत सात लोग मारे गए थे। 5 जनवरी को थौबल जिले में हुए बम विस्फोट में असम राइफल्स का एक जवान शहीद हो गया था और एक अन्य घायल हो गया था। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने शनिवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए उपाय किए जाएंगे।

2017 में कांग्रेस 60 सदस्यीय विधानसभा में 28 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी। फिर भी भाजपा, जिसने 21 सीटें जीतीं, नेशनल पीपुल्स पार्टी के चार विधायकों, नगा पीपुल्स फ्रंट के चार विधायकों, तृणमूल कांग्रेस और लोक जनशक्ति पार्टी के एक-एक विधायक और एक निर्दलीय के समर्थन से सरकार बनाने में सफल रही।

इसके बाद कांग्रेस ने राज्य में तेजी से अपना आधार खोना शुरू कर दिया, कई अन्य विधायकों ने या तो भाजपा का पक्ष लिया या विधानसभा से इस्तीफा दे दिया। पिछले साल अगस्त में एक बड़ा बदलाव तब हुआ जब राज्य इकाई के प्रमुख गोविंददास कोंथौजम के चुने जाने के तुरंत बाद कांग्रेस के पांच विधायक भाजपा में शामिल हो गए। कांग्रेस के पास अब केवल 14 विधायक रह गए हैं, जबकि विधानसभा में भाजपा की ताकत 26 हो गई है।

पार्टी नेताओं के अनुसार सत्तारूढ़ गठबंधन के साथ भाजपा 40 से अधिक सीटों का लक्ष्य निर्धारित कर भारी बहुमत का लक्ष्य बना रही है।

पार्टी की प्रदेश अध्यक्ष ए शारदा देवी ने पिछले महीने कहा था कि कोविड महामारी सहित कई चुनौतियों का सामना करने के बावजूद भाजपा सरकार ने विभिन्न समुदायों के बीच विश्वास और समझ बनाने के अलावा कई विकास परियोजनाओं को लागू किया है।

“हमने बिना देर किए लोगों के मुद्दों को हल करने में सरकार की गंभीरता देखी है। नतीजतन राज्य में कोई बंद और नाकेबंदी नहीं हुई है। हम राज्य में बहुप्रतीक्षित इनर लाइन परमिट प्रणाली को लागू करने के लिए मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के भी ऋणी हैं।”

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावों के लिए आने वाले महीनों में राज्य में लगभग 1,858 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं का उद्घाटन किया, और लगभग 2,957 करोड़ रुपये की नौ अन्य परियोजनाओं की आधारशिला रखी। वह 4 जनवरी को पार्टी के चुनाव अभियान की औपचारिक शुरुआत करने के लिए मणिपुर में थे।

हालांकि विपक्षी कांग्रेस ने भी अपना चुनाव अभियान शुरू कर दिया है, लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी और कितनी सीटों को स्थानीय सहयोगियों के लिए छोड़ेगी, और इसके चुनावी प्रयासों का नेतृत्व कौन करेगा।

पिछले महीने अपने गृह (नाम्बोल) निर्वाचन क्षेत्र में एक बैठक में भाजपा पर निशाना साधते हुए राज्य कांग्रेस प्रमुख एन लोकेन ने कहा कि मणिपुर सरकार “विज्ञापनों” के अलावा और कहीं मौजूद नहीं है। “वे केवल शब्दों और वादों तक सीमित हैं,” उन्होंने कहा।

चुनाव से पहले राज्य में प्रमुख मुद्दे बेरोजगारी (9.5%, उत्तर-पूर्व में नगालैंड के बाद दूसरा सबसे बड़ा), राजनीतिक स्थिरता, आंतरिक सुरक्षा और मैतेई के लिए अनुसूचित जनजाति की स्थिति का मुद्दा है, जो कि राज्य की आबादी के 57 प्रतिशत हैं।

राजनीतिक टिप्पणीकार प्रदीप फांजौबम ने कहा, “इस चुनाव में बेरोजगारी एक प्रमुख मुद्दा होगा। यह कई वर्षों से एक महत्वपूर्ण समस्या है और कोविड -19 महामारी ने इसे और भी बदतर बना दिया है। बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि राजनीतिक दल अधिक नौकरियों के वादे के साथ मतदाताओं को कैसे प्रभावित करते हैं।”

भाजपा के सबसे बड़े सिरदर्दों में से एक हिल एरिया कमेटी द्वारा स्वायत्त जिला परिषदों को अधिक अधिकार देने के लिए एक विधेयक की मांग हो सकती है। जनजातीय निकायों ने विधेयक की मांग को लेकर आंदोलन की एक श्रृंखला शुरू की है, लेकिन सरकार कानूनी मुद्दों का हवाला देकर रुक रही है।

भाजपा को उम्मीदवारों के चयन में भी बाधा आ सकती है, क्योंकि पार्टी के टिकटों के लिए कड़ा मुकाबला है, कुछ विधानसभा क्षेत्रों के लिए पांच-छह के बीच मुकाबला है। अपनी सीएम उम्मीदवारी पर कोई निश्चितता नहीं होने के कारण बीरेन सिंह को अपने अवसरों को मजबूत करने के लिए इस अधिकार का प्रबंधन करना होगा। कई लोगों का मानना है कि कांग्रेस से ज्यादा बीजेपी में अंदरूनी कलह हो सकती है।

हाल ही में कांग्रेस से बीजेपी नेता बने गोविंददास कोंथौजम के समर्थकों द्वारा की गई हिंसा, जिसमें हवा में फायरिंग भी शामिल हैं, आने वाली चीजों का संकेत हो सकता है। इस घटना को उन रिपोर्टों से प्रेरित किया गया कि कोंथौजम को टिकट नहीं मिल सकता है।

जब नगालैंड में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 14 लोगों की मौत हो गई, तब से सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम को निरस्त करने की मांग को पूर्वोत्तर में एक नया मोड़ मिला है। हालांकि यह देखा जाना बाकी है कि यह अभियान भाजपा पर कैसे प्रभाव डालता है या प्रतिबिंबित करता है, अफस्पा का विरोध ऐतिहासिक रूप से मणिपुर में सबसे मजबूत रहा है।

भाजपा प्रवक्ता चोंगथम बिजॉय ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि पार्टी 40 सीटों के साथ सत्ता में वापसी करेगी और टिकटों का वितरण कोई मुद्दा नहीं होगा। “राज्य और केंद्र स्तर पर अधिकतम प्रयास किए जा रहे हैं। केंद्रीय नेताओं के लगातार दौरे हो रहे हैं। कांग्रेस तो बिखरी हुई है।”

(दिनकर कुमार दे सेंटिनेल के पूर्व संपादक हैं और आजकल गुवाहाटी में रहते हैं।)

दिनकर कुमार
Published by
दिनकर कुमार