सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के निर्देशों को लागू करने के निर्देश दिए

उच्चतम न्यायालय के चीफ जस्टिस एनवी रमना, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति सूर्य कांत की पीठ ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग द्वारा लिए गए फैसलों पर ध्यान दिया और केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार को राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए इसे लागू करने के निर्देश दिए। अधिकारियों द्वारा लिए गए निर्णयों के बावजूद प्रदूषण के स्तर में कमी नहीं आने पर पीठ ने गुरूवार को कड़ी टिप्पणियां कीं। इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने पीठ को सूचित किया है कि चूक करने वाली संस्थाओं के खिलाफ ठोस कार्रवाई करके निर्देशों को लागू करने के लिए टास्क फोर्स और 17 फ्लाइंग स्क्वॉड का गठन किया गया है।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने आयोग द्वारा लिए गए निर्णयों से पीठ को अवगत कराया, जिसमें डिफॉल्ट संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए आपातकालीन टास्क फोर्स और फ्लाइंग स्क्वॉड का गठन शामिल है। पीठ को यह भी सूचित किया गया है कि वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने निर्देश दिया है कि औद्योगिक इकाइयों को सप्ताह के दिनों में केवल 8 घंटे के संचालन की अनुमति दी जाए और सप्ताहांत पर बंद करने के लिए यदि वे पीएनजी या क्लीनर ईंधन पर नहीं चल रहे हैं।

पीठ ने दिल्ली सरकार द्वारा दायर हलफनामे को भी ध्यान में रखा, जिसमें अगले आदेश तक स्कूलों के फिजिकल कामकाज को बंद करने के लिए उसके द्वारा लिए गए निर्णय का उल्लेख किया गया है।पीठ ने गुरूवार को प्रदूषण की स्थिति के बीच स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति देने के लिए दिल्ली सरकार की आलोचना की थी।

पीठ ने कहा कि वह मामले को लंबित रखेगी और स्थिति पर नजर रखने के लिए अगले शुक्रवार को मामले पर विचार करेगी। सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता डॉ अभिषेक मनु सिंघवी ने गुरूवार की कार्यवाही पर एक अखबार की रिपोर्ट पर आपत्ति जताई। रिपोर्ट के अनुसार, कोर्ट ने कहा था कि अगर दिल्ली सरकार प्रदूषण को नियंत्रित करने में विफल रहती है तो वह दिल्ली सरकार का प्रशासन अपने हाथ में ले लेगी।

डॉ. सिंघवी ने कहा कि अदालत ने ऐसा बयान कभी नहीं दिया। पीठ ने यह भी माना कि उसने ऐसा कोई बयान नहीं दिया। सिंघवी ने कहा कि जब अदालत प्रेस रिपोर्टिंग की अनुमति देती है, तो उन्हें जिम्मेदार होना चाहिए। कोर्ट प्रेस रिपोर्टिंग राजनीतिक रिपोर्टिंग से अलग है। जिम्मेदारी होनी चाहिए।

चीफ जस्टिस ने यह भी कहा कि प्रेस ने कोर्ट को एक खलनायक के रूप में पेश किया जो स्कूलों को बंद रखना चाहता है। चीफ जस्टिस ने कहा कि हमने देखा है, पता नहीं यह जानबूझकर किया जाता है या नहीं, मीडिया के कुछ वर्ग यह दिखाने की कोशिश करते हैं कि हम खलनायक हैं और हम स्कूलों को बंद रखना चाहते हैं। आपने कहा था कि हम स्कूल बंद कर रहे हैं और घर से काम शुरू कर रहे हैं और आज देखें समाचार पत्र!कुछ लोगों ने इस तरह पेश किया है जैसे हमें कल्याणकारी उपायों में कोई दिलचस्पी नहीं है।

चीफ जस्टिस ने कहा कि लेकिन हम प्रेस की स्वतंत्रता नहीं छीन सकते। प्रेस की स्वतंत्रता पर हम कुछ नहीं कह सकते! वे कुछ भी कह सकते हैं!पीठ राष्ट्रीय राजधानी में बिगड़ती वायु गुणवत्ता की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आपातकालीन कदम उठाने की मांग करने वाली रिट याचिका आदित्य दुबे बनाम भारत संघ की सुनवाई कर रही थी।

24 नवंबर को, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता संकट को ध्यान में रखते हुए पीठ ने अगले आदेश तक दिल्ली-एनसीआर में निर्माण गतिविधियों पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया था। दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने पहले हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार को ध्यान में रखते हुए 22 नवंबर से प्रतिबंध हटाने का फैसला किया था। पीठ ने हालांकि निर्माण से संबंधित गैर-प्रदूषणकारी कार्यों जैसे बढ़ईगीरी, बिजली के काम, नलसाजी और आंतरिक सजावट को जारी रखने की अनुमति दी।

पीठ ने राज्यों को निर्माण श्रमिकों के कल्याण के लिए श्रम उपकर के रूप में एकत्र किए गए फंड का उपयोग करने के लिए उन्हें उस अवधि के लिए निर्वाह प्रदान करने का निर्देश दिया, जिसके दौरान निर्माण गतिविधियां प्रतिबंधित हैं और संबंधित श्रेणियों के लिए न्यूनतम मजदूरी अधिनियम के तहत अधिसूचित मजदूरी का भुगतान करें।

नवंबर के दूसरे सप्ताह में मामले को उठाते हुए जब दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता गंभीर ग्रेड तक गिर गई थी, पीठ ने केंद्र सरकार और एनसीआर को आपातकालीन उपाय करने के लिए कहा था। खंडपीठ ने कहा था कि दिल्ली में वायु प्रदूषण के प्रमुख कारण उद्योग, बिजली, वाहन यातायात और निर्माण हैं, न कि पराली जलाना।

उच्चतम न्यायालय की फटकार के एक दिन बाद, दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने शीर्ष अदालत को बताया कि उसने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण को रोकने के लिए अपने निर्देशों के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए पांच सदस्यीय प्रवर्तन कार्य बल का गठन किया है। आयोग ने चूककर्ताओं के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने के लिए 17 उड़न दस्तों का भी गठन किया है।

आयोग के निदेशक ने एक हलफनामे में यह कहा है कि अब 2 दिसंबर के आदेश के अनुसार, 17 उड़न दस्ते का गठन किया गया है जो सीधे आयोग के प्रवर्तन कार्य बल को रिपोर्ट करेंगे और गैर-अनुपालन/ चूक करने वाले व्यक्तियों/संस्थाओं के खिलाफ दंडात्मक और निवारक उपाय करने का प्रवर्तन कार्य बल स्वयं शक्तियों का प्रयोग करेंगे।

आयोग ने बताया  कि अगले 24 घंटों में उड़न दस्तों की संख्या बढ़ाकर 40 कर दी जाएगी और दस्ते 2 दिसंबर से पहले से ही चालू हैं और उन्होंने 25 स्थलों पर औचक निरीक्षण किया है। हलफनामा जोड़ा गया कि केंद्र ने यह भी उद्धृत किया कि दिल्ली के 300 किलोमीटर के दायरे में 11 थर्मल पावर प्लांटों में से केवल 5 को 15 दिसंबर तक संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। आयोग ने दिल्ली के 17 वर्षीय छात्र आदित्य दुबे द्वारा दिल्ली में गंभीर वायु प्रदूषण के बारे में चिंता जताते हुए एक मामले में हलफनामा दायर किया।

(वरिष्ठ पत्रकार जेपी सिंह की रिपोर्ट।)

जेपी सिंह
Published by
जेपी सिंह