तालिबान का दसवीं प्रांतीय राजधानी गजनी पर कब्जा, सरकार ने की सत्ता में भागीदारी की पेशकश

तालिबान सशस्त्र समूह ने राजधानी काबुल से लगभग 130 किमी (80 मील) दक्षिण-पश्चिम में गजनी प्रांत की राजधानी ग़जनी पर कब्जा कर लिया है। यह कुछ ही दिनों में तालिबानी कब्जे में जाने वाली 10वीं प्रांतीय राजधानी है। गज़नी के गवर्नर ने शहर छोड़ दिया है।

एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने रॉयटर्स समाचार एजेंसी को बताया है कि तालिबान ने गजनी पर कब्जा कर लिया था, जो काबुल और कंधार के दूसरे शहर के बीच राजमार्ग पर है, और भारी संघर्ष के बाद अपने सभी सरकारी एजेंसी मुख्यालयों को भी उसने अपने नियंत्रण में ले लिया है।

नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया, ‘प्रांतीय गवर्नर समेत सभी स्थानीय सरकारी अधिकारियों को काबुल की ओर रवाना कर दिया गया है।’

अल जज़ीरा के रॉब मैकब्राइड ने काबुल से रिपोर्ट किया है कि ग़जनी शहर ही तालिबान के हाथ में आ गया है, लेकिन खुफिया परिसर के आसपास अभी भी लड़ाई चल रही है।

एक अधिकारी ने बताया है कि तालिबान ने दक्षिणी अफगानिस्तान की प्रांतीय राजधानी लश्कर गाह में पुलिस मुख्यालय पर कब्जा कर लिया है, जो सशस्त्र समूह से हारने की ओर बढ़ रहा है क्योंकि संदिग्ध अमेरिकी हवाई हमलों ने इस क्षेत्र को घेर लिया है।

बुधवार को, एक आत्मघाती कार बम विस्फोट ने राजधानी के क्षेत्रीय पुलिस मुख्यालय को निशाना बनाने के लिए चिह्नित किया था।

हेलमंद की एक सांसद नसीमा नियाज़ी ने कहा कि गुरुवार तक, तालिबान ने इमारत पर कब्जा कर लिया था, लश्कर गाह क्षेत्रीय पुलिस मुख्यालय को सशस्त्र समूह ने अपने कब्जे में ले लिया, जिसके बाद कुछ पुलिस अधिकारियों ने तालिबानी लड़ाकों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और अन्य सरकारी बलों के पास के गवर्नर के कार्यालय में पीछे हट गए।

नियाज़ी ने कहा कि उनका मानना ​​​​है कि तालिबान के हमले में सुरक्षा बल के सदस्य मारे गए और घायल हुए, लेकिन उनके पास कोई हताहत नहीं था।

वहीं काबुल से अल जज़ीरा की अली एम लतीफी रिपोर्ट की हैं कि स्थानीय सुरक्षा सूत्रों ने तालिबान की रिपोर्टों की पुष्टि की है कि समूह ने कंधार शहर में केंद्रीय जेल को कब्जे में ले लिया है।

उन्होंने कहा है कि सशस्त्र समूह ने “सैकड़ों” कैदियों को मुक्त करने का दावा किया है। इससे पहले, तालिबान ने 2008 और 2011 में कंधार जेल में सेंध लगाई थी, तब भी सैकड़ों कैदी भाग निकले थे।”

सरकार ने तालिबान से सत्ता में भागीदारी की पेशकश की 

एक सरकारी सूत्र ने अल जज़ीरा को पुष्टि की है कि अफ़गान सरकार ने तालिबान को सत्ता में हिस्सेदारी की पेशकश की है जब तक कि देश में बढ़ती हिंसा रुक जाती है।

काबुल से अल जज़ीरा के अली एम लतीफी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रस्ताव को अफगान शांति वार्ता के मेजबान कतर के माध्यम से दिया गया था।

वहीं डेनमार्क सरकार का कहना है कि डेनमार्क अफगानिस्तान में डेनमार्क के दूतावास या डेनमार्क के सशस्त्र बलों के मौजूदा और पूर्व कर्मचारियों को सुरक्षा स्थिति खराब होने के कारण निकालने के लिए सहमत हो गया है।

डेनमार्क उन लोगों को अनुदान देगा जो पिछले दो वर्षों में कार्यरत हैं और उनके करीबी रिश्तेदारों को दो साल के लिए अस्थायी निवास की अनुमति है, सरकार का कहना है।

“अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति गंभीर है। तालिबान कब्जा हासिल कर रहा है और कई लोगों की आशंका से कहीं ज्यादा तेजी से विकास हो रहा है, ”सरकार ने एक बयान में कहा।

बयान में कहा गया है, “हमारी एक साझा जिम्मेदारी है कि हम उन अफगानों की मदद करें, जिन्हें अब अफगानिस्तान में डेनमार्क की भागीदारी में उनके संबंध और योगदान के कारण ख़तरा है।”

वहीं दोहा से रिपोर्ट करते हुए अल जजीरा के मोहम्मद जमजूम का कहना है कि अफगानिस्तान पर बहुराष्ट्रीय वार्ता का तीसरा और आखिरी दिन कतर की राजधानी दोहा में शुरू हो गया है। जिन प्रतिनिधिमंडलों को हमने अभी तक यहां नहीं देखा है, वे इन वार्ताओं के लिए मुख्य स्थल पर उपस्थित हुए हैं, वे अफगान सरकार और तालिबान के प्रतिनिधिमंडल हैं। वार्ता में संयुक्त राष्ट्र के साथ अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, चीन, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान के राजनयिक और दूत शामिल हैं।

मोहम्मद जमजूम का कहना है कि “मैंने अफगान सरकार के प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्य के साथ बात की, जिन्होंने कहा कि वे उम्मीद करते हैं कि वे उन दूतों से मिलेंगे जो इस हॉल में दोहा समय के लगभग 2 बजे के लिए यहां इकट्ठे हुए हैं।

मोहम्मद जमजूम ने बताया है कि “हमें सभी राजनयिकों से जो भावना मिल रही है, वह यह है कि वे इस बात से बेहद चिंतित हैं कि अफगानिस्तान में क्या हो रहा है और वे स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए किसी प्रकार की संयुक्त योजना के साथ आने की कोशिश कर रहे हैं।”

” अगर तालिबान देश में सत्ता संभालता है और शरिया कानून पेश करता है, तो जर्मनी अफगानिस्तान को कोई वित्तीय सहायता नहीं देगा” – जर्मनी के विदेश मंत्री ने ब्रॉडकास्टर जेडडीएफ को बताया है।

हेइको मास ने कहा है कि – “हम हर साल 430 मिलियन यूरो ($ 505m) प्रदान करते हैं, हम एक और प्रतिशत नहीं देंगे यदि तालिबान देश पर कब्जा कर लेता है और शरिया कानून पेश करता है। “

वहीं दूसरी ओर संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा है कि वर्ष की शुरुआत से अफगानिस्तान में संघर्ष से 390,000 लोग नए विस्थापित हुए हैं, जिसमें मई के बाद से बड़ी वृद्धि हुई है।

हमारे मानवीय सहयोगियों ने हमें बताया कि 1 जुलाई और 5 अगस्त 2021 के बीच, मानवीय समुदाय ने सत्यापित किया कि 5,800 आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्ति काबुल पहुंचे हैं और संघर्ष और अन्य ख़तरों से सुरक्षा की मांग कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के लिए बहु-अरब डॉलर के मानवीय सहायता कोष में 800 मिलियन डॉलर की कमी थी।

Janchowk
Published by
Janchowk