किसान आंदोलनः 89 दिन में 254 किसानों की गई जान, मोदी सरकार अब भी बेफिक्र

संयुक्त किसान मोर्चा ने जानकारी साझा की है कि 89 दिन से चल रहे किसान आंदोलन में अब तक 254 किसानों की जान गई है, लेकिन केंद्र सरकार की सेहत पर अब तक कोई असर नहीं हुआ है।

और मेरा समय खत्म होता है अब
“अलविदा! मेरा समय खत्म होता है अब।”- मुख्य और आखिरी वक्ता के तौर पर बोलते हुए किसान नेता दातार सिंह के आखिरी शब्द थे ये। कल अमृतसर के श्री गुरु नानक स्टेडियम के नजदीक स्थित विरसा विहार में कृषि कानूनों से किसानों पर पड़ने वाले प्रभावों पर आयोजित एक सेमिनार में मास्टर दातार सिंह मुख्य वक्ता के तौर पर शामिल हुए। वह अंतिम वक्ता थे जिन्हें इस मुद्दे पर अपने विचार रखने थे।

कार्यक्रम के आखिर में मुख्य वक्ता के तौर पर उन्होंने कृषि कानूनों पर अपनी बात रखी। कृषि कानूनों के विरुद्ध चल रहे किसान आंदोलन पर अपने विचार व्यक्त करने के बाद किरती किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष और संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य मास्टर दातार सिंह ‘अलविदा! मेरा समय खत्म होता है।’ कहकर अपनी कुर्सी पर बैठ गए। कुछ पल के बाद उन्हें दिल का दौरा पड़ा और वह कुर्सी से नीचे गिर पड़े। किसान नेताओं ने उन्हें तुरंत एक निजी अस्पताल पहुंचाया। वहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

कार्यक्रम खत्म करने से पहले दातार सिंह को मंच पर बुलाकर सम्मानित भी करना था, लेकिन इससे पहले यह घटना घटित हो गई।

पंजाब सरकार ने 102 परिवारों को दी आर्थिक सहायता
किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले पंजाब के 102 किसान परिवारों को पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने मुआवजा दिया है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसान आंदोलन के दौरान एलान किया था कि कृषि कानूनों के खिलाफ़ आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों के परिवार के एक-एक सदस्य को नौकरी और पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

आम आदमी पार्टी भी यूपी में आयोजित करेगी किसान पंचायत
कल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 50 खाप नेताओं से दिल्ली विधानसभा में मुलाकात की।बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ ही आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह, दिल्ली सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत, राजेंद्र पाल के साथ ही विधानसभा के स्पीकर राम निवास गोयल भी मौजूद थे।

जानकारी के मुताबिक बैठक में ब्रज पाल चौधरी, यश पाल चौधरी, सुभाष चौधरी, रोहित जाखड़ (जाट महासभा), ब्रज वीर सिंह (अहलावत खाप), राकेश सहरावत (सहरावत खाप), ओमपाल सिंह (काकरान खाप), बिल्लु प्रमुख (गुलिया खाप), ऊधम सिंह समेत यूपी की कई खाप पंचायतों के चौधरी शामिल हुए। किसान नेता कुलदीप त्यागी और पूरण सिंह भी बैठक में शामिल हुए थे।

संजय सिंह ने केजरीवाल की किसान नेताओं के साथ बैठक के एजेंडे को लेकर बताया कि 28 फरवरी को मेरठ में एएपी की किसान महापंचायत का आयोजन होना है। इसे लेकर यूपी के कई जिलों में किसान संगठनों के नेताओं से मुलाकात के साथ ही गांव-गांव में जनसंपर्क किया जा रहा है। किसान नेताओं के साथ सीएम केजरीवाल की बैठक किसानों के मसले पर रणनीति तय करने के लिए है।

Janchowk
Published by
Janchowk