अडानी के खिलाफ रिपोर्ट लिखने वाले फाइनेंशियल टाइम्स के पत्रकारों की नहीं होगी गिरफ्तारी

Estimated read time 1 min read

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को गुजरात पुलिस को फाइनेंशियल टाइम्स के दो पत्रकारों के खिलाफ गिरफ्तारी जैसी कोई भी दंडात्मक कार्रवाई करने पर रोक लगा दिया है। दोनों पत्रकारों पर ब्रिटिश अखबार में अडानी समूह पर लिखे एक लेख को लेकर आपराधिक आरोप लगे हैं। हालांकि, अदालत ने पत्रकारों बेंजामिन निकोलस ब्रुक पार्किन और चोले नीना कोर्निश को गुजरात पुलिस की जांच में सहयोग करने के लिए कहा।

इससे पहले 3 नवंबर को, शीर्ष अदालत ने गुजरात पुलिस को दो अन्य पत्रकारों रवि नायर और आनंद मंगनाले के खिलाफ अडानी समूह पर लिखे एक लेख पर कोई भी दंडात्मक कार्रवाई करने से रोक दिया था।

पार्किन और कोर्निश की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता सिद्धार्थ अग्रवाल ने पीठ को बताया कि गुजरात पुलिस ने एफटी जोड़ी के एक लेख, “गुप्त पेपर ट्रेल से छिपे हुए अडानी निवेशकों का पता चलता है” के आधार पर समन जारी किया था, जिसे उन्होंने नहीं लिखा था। पीठ ने मामले को 1 दिसंबर के लिए स्थगित कर दिया। तब तक गुजरात पुलिस की ओर से जवाब दाखिल करने की उम्मीद है।

जस्टिस बी.आर. गवई और प्रशांत कुमार मिश्रा ने एक आदेश में कहा की, “सुनवाई की अगली तारीख तक यह निर्देश दिया जाता है कि याचिकाकर्ता के खिलाफ कोई दंडात्मक कदम नहीं उठाया जाएगा। हालांकि, याचिकाकर्ता जांच में सहयोग करेगा।”

इसने यह भी निर्देश दिया कि एफटी पत्रकारों की याचिका को नायर और मंगनाले की याचिका के साथ टैग किया जाए, जिनका लेख खोजी पत्रकारों के वैश्विक नेटवर्क संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (ओसीसीआरपी) के वेब पोर्टल पर प्रकाशित हुआ था। ओसीसीआरपी और एफटी दोनों लेख अमेरिकी शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट की पृष्ठभूमि में लिखे गए थे। जिसमें अडानी समूह पर शेयर बाजार में हेरफेर का आरोप लगाया गया था।

शुक्रवार को पीठ की ओर से यह पूछे जाने पर कि उनके मुवक्किलों ने गुजरात उच्च न्यायालय से संपर्क क्यों नहीं किया, अग्रवाल ने कहा कि पार्किन दिल्ली में एक संवाददाता के रूप में कार्यरत थे और कोर्निश मुंबई में तैनात थे, और इस मामले में गुजरात पुलिस के अधिकार क्षेत्र के बारे में संदेह था।

न्यायमूर्ति गवई ने टिप्पणी की कि याचिकाकर्ताओं की ओर से सीधे सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का चलन लगातार बढ़ रहा है और कोर्ट के लिए इसे संभालना “बहुत कठिन” हो रहा है।

सुनवाई के दौरान, अग्रवाल ने तर्क दिया कि अगर कोई अपराध है, तो भी यह एक आपराधिक मानहानि का मामला हो सकता है, जिसे पीड़ित कंपनी की ओर से दायर किया जाना है, न कि गुजरात पुलिस की ओर से।

नायर और मैंगनाले ने 3 नवंबर को इसी तरह का तर्क पेश किया था, जिसमें यह रेखांकित किया गया था कि अंतरराष्ट्रीय समाचार पत्र यानि ब्रिटिश प्रकाशन द गार्जियन और एफटी ने भी उनके लेख के समान ही रिपोर्ट की थी।

(‘द टेलिग्राफ’ में प्रकाशित खबर पर आधारित।)

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments