अमेरिका में भारतीय राजदूत के साथ बदसलूकी, गुरुद्वारे में खालिस्तान समर्थकों ने की धक्का-मुक्की

Estimated read time 1 min read

नई दिल्ली। अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू के साथ खालिस्तानी समर्थकों ने बदसलूकी की है। संधू गुरुपर्व के अवसर पर न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में स्थित एक गुरुद्वारे में प्रार्थना करने गए थे। वहां खालिस्तान समर्थकों के एक समूह ने उनके साथ धक्का-मुक्की की लेकिन सिख समुदाय के सदस्यों ने उन्हें बाहर निकाल दिया।

घटना के प्रसारित वीडियो के अनुसार, गुरुद्वारे की यात्रा के दौरान, कुछ खालिस्तान समर्थक तत्वों ने संधू को घेर लिया और इस साल जून में कनाडा में मारे गए खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर के बारे में सवाल पूछे।

संधू ने रविवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि “गुरुपर्व मनाने के लिए लॉन्ग आइलैंड के गुरु नानक दरबार में अफगानिस्तान सहित स्थानीय संगत के साथ शामिल होने का सौभाग्य मिला। कीर्तन सुना, गुरु नानक के एकजुटता, एकता और समानता के शाश्वत संदेश के बारे में बात की, लंगर खाया और सभी के लिए आशीर्वाद मांगा।“

खालिस्तानियों के विरोध की कथित धारणा के बावजूद संधू का हिक्सविले गुरुद्वारे में गर्मजोशी से स्वागत किया गया। सूत्रों के मुताबिक कुछ उपद्रवियों ने उनके साथ धक्का-मुक्की करने की कोशिश की, लेकिन सिख समुदाय के सदस्यों ने उन्हें बाहर निकाल दिया।

गुरुद्वारे में बोलते हुए संधू ने सिख समुदाय के सदस्यों को आश्वासन दिया कि अमेरिका में भारतीय राजनयिक उन्हें सभी सहायता और समर्थन देंगे।

न्यूयॉर्क में महावाणिज्य दूत रणधीर जयसवाल और उप महावाणिज्य दूत वरुण जेफ के साथ संधू ने भारत-अमेरिका साझेदारी में बढ़ोतरी पर प्रकाश डाला, चाहे वह स्वास्थ्य सेवा, ऊर्जा, आईटी, नई उभरती प्रौद्योगिकियों, सेमीकंडक्टर या शिक्षा क्षेत्रों में हो।

इस अवसर पर गुरुद्वारा के सदस्यों और अधिकारियों ने भारतीय राजदूत का सम्मान और अभिनंदन किया। संधू ने सिख गुरुओं, सिखों और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक संबंधों के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि अफगान सिखों ने दिखाया है कि विपरीत परिस्थितियों का सामना कैसे किया जाता है।

उन्होंने उल्लेख किया कि तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद अगस्त 2021 में सिख धर्मग्रंथ गुरु ग्रंथ साहिब के तीन सरूप काबुल से दिल्ली लाए गए थे।

इससे पहले, एक अलग ट्वीट में, संधू ने शनिवार को न्यूयॉर्क में श्री गुरु रविदास मंदिर में अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि गुरु नानक देव जी ने गुरु रविदास के प्रसिद्ध शबद में समानता और सार्वभौमिक एकता का कालातीत संदेश दिया है।

(‘द टेलिग्राफ’ में प्रकाशित खबर पर आधारित।)

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments