नफरत फैलाने वाले भाषण अस्वीकार्य, रोकने के लिए बनाएं कमेटी: केंद्र से बोला सुप्रीम कोर्ट

Estimated read time 1 min read

सुप्रीम कोर्ट ने हेट स्पीच से संबधित याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार से एक समिति गठित करने को कहा है। कोर्ट ने कहा कि नफरती भाषण से माहौल खराब होता है। जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस एसवीएन भट्टी की पीठ हरियाणा के नूंह-गुरुग्राम में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद मुसलमानों के सामाजिक और आर्थिक बहिष्कार के लिए कई समूहों द्वारा किए गए आह्वान के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने वाली याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार 11 अगस्त को नफरत भरे भाषण के मामलों पर गौर करने के लिए केंद्र सरकार से एक समिति गठित करने के लिए कहा है। साथ ही कहा है कि हेट स्पीच को कोई भी स्वीकार नहीं कर सकता है। इसके अलावा कोर्ट ने समुदायों के बीच सौहार्द और भाईचारा बरकरार रखने की आवश्यकता पर बल देते हुए हरियाणा में हाल में हुए सांप्रदायिक दंगों के मद्देनजर दर्ज मामलों की जांच के लिए राज्य के पुलिस महानिदेशक द्वारा समिति गठित किए जाने पर भी विचार किया।

पीठ ने कहा कि हम डीजीपी से उनके द्वारा नामित तीन या चार अधिकारियों की एक समिति गठित करने के लिए कह सकते हैं, जो एसएचओ से सभी जानकारियां प्राप्त करेगी और उनकी जांच करेगी और अगर जानकारी सही है तो संबंधित पुलिस अधिकारी को उचित निर्देश जारी करेगी। पीठ ने कहा कि एसएचओ और पुलिस स्तर पर पुलिस को संवेदनशील बनाने की जरूरत है।

यह याचिका पत्रकार शाहीन अब्दुल्ला ने दायर की थी। याचिका में सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया गया कि वह केंद्र को नफरत भरे भाषणों पर रोक लगाने का निर्देश दे, जिसमें हरियाणा सहित देश भर में आयोजित रैलियों में एक समुदाय के सदस्यों की हत्या और उनके आर्थिक और सामाजिक बहिष्कार का आह्वान किया गया है।

अब्दुल्ला ने अपनी अर्जी में सुप्रीम कोर्ट के दो अगस्त के उस आदेश का हवाला दिया है, जिसमें कहा गया था कि हम उम्मीद करते हैं कि राज्य सरकारें और पुलिस यह सुनिश्चित करेंगी कि किसी भी समुदाय के खिलाफ कोई नफरत भरा भाषण न दिया जाए और कोई हिंसा न हो या संपत्तियों को नुकसान न हो।

जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस एसवीएन भट्टी की पीठ ने केंद्र की ओर से पेश हुए अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के एम नटराज से 18 अगस्त तक समिति के बारे में सूचित करने को कहा है। पीठ ने कहा कि समुदायों के बीच सद्भाव और सौहार्द होना चाहिए। सभी समुदाय जिम्मेदार हैं। नफरती भाषण की समस्या अच्छी नहीं है और कोई भी इसे स्वीकार नहीं कर सकता।

सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को वीडियो सहित सभी सामग्री एकत्र करने और उसे नोडल अधिकारियों को सौंपने का भी निर्देश दिया। आदेश में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि नफरत भरे भाषणों से माहौल खराब होता है और जहां भी आवश्यक हो, पर्याप्त पुलिस बल या अर्धसैनिक बल को तैनात किया जाना चाहिए और सभी संवेदनशील क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं।

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को याचिकाकर्ताओं को अनुमति दी, जो मुसलमानों के सामाजिक और आर्थिक बहिष्कार के लिए की गई कुछ कॉलों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं, उन्हें भीड़ हिंसा अपराधों से निपटने के 2018 के फैसले के संदर्भ में नियुक्त नोडल पुलिस अधिकारियों से संपर्क करने की अनुमति दी गई है।

सुनवाई के दौरान पीठ ने नफरत फैलाने वाले भाषण की लगातार बढ़ती समस्या पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मौखिक रूप से कहा कि इस समस्या को हल करना होगा और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने की आवश्यकता को रेखांकित किया।

पीठ ने राज्यों के पुलिस महानिदेशक को नफरत भरे भाषण की शिकायतों की सामग्री और सत्यता का आकलन करने और स्टेशन हाउस अधिकारियों (एसएचओ) को उचित निर्देश जारी करने के लिए एक समिति बनाने का निर्देश देने के विचार पर भी विचार किया। इसने केंद्र को इस सुझाव पर विचार करने और इस पर अपना रुख बताने का समय भी दिया। देश में नफरत फैलाने वाले भाषण को सक्रिय रूप से रोकने के लिए शीर्ष अदालत द्वारा किए गए प्रयासों की श्रृंखला में यह नवीनतम है।

शुरुआत में ही, वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने घृणास्पद भाषण की समस्या का समाधान करने और चरमपंथियों की हिंसक बयानबाजी में लक्षित किए जा रहे लोगों को सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि आपको लोगों की रक्षा करनी होगी। इस तरह का अत्याचार जारी नहीं रह सकता।

जस्टिस खन्ना ने सिब्बल से पूछा- क्या ऐसे मामले केवल नूंह जिले या अन्य जिलों से ही सामने आए हैं? क्या ऐसे भाषण कई राज्यों में दिए गए? सिब्बल ने सकारात्मक उत्तर दिया।

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल केएम नटराज, जो दिल्ली पुलिस का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, को संबोधित करते हुए, जस्टिस खन्ना ने पुलिस प्रमुख द्वारा एक समिति के गठन का सुझाव देने से पहले मामलों की वर्तमान स्थिति को ‘अस्वीकार्य’ बताया, जो घृणास्पद भाषण की शिकायतों और मुद्दे पर सामग्री का आकलन करेगी। संबंधित पुलिस अधिकारी को उचित निर्देश देगी।

पीठ ने कहा कि मिस्टर नटराज, समुदायों के बीच सद्भाव और सौहार्द होना चाहिए। हर कोई जिम्मेदार है। सभी समुदाय जिम्मेदार हैं। ऐसे मामले में क्या किया जाना चाहिए? यह स्वीकार्य नहीं है। हम पुलिस महानिदेशक से एक समिति गठित करने के लिए कह सकते हैं।

पीठ ने सरकार और याचिकाकर्ताओं की सहमति के अधीन इस सुझाव के संदर्भ में आदेश पारित करने की इच्छा व्यक्त की। एएसजी नटराज ने पीठ से कहा कि पहले मुझे यह देखने दीजिए कि उन्होंने क्या चाहा है। जस्टिस  खन्ना ने कहा कि इस समस्या को हल करना होगा। कोई भी इसे स्वीकार नहीं कर सकता।

पीठ ने आदेश दिया कि अगले शुक्रवार को पुनः सूचीबद्ध करें। इस बीच, आवेदकों/याचिकाकर्ताओं के लिए इलेक्ट्रॉनिक सामग्री सहित उनके पास उपलब्ध सामग्री की प्रतियां तहसीन पूनावाला में निर्णय के संदर्भ में नियुक्त नोडल अधिकारी को भेजने के लिए खुला होगा। यह उत्तरदाताओं के लिए स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का विकल्प खुला रहेगा।

इस महीने की शुरुआत में, हरियाणा के नूंह में सांप्रदायिक हिंसा देखी गई, जो अंततः दिल्ली-एनसीआर के पड़ोसी गुरुग्राम तक फैल गई। जवाब में, विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में विरोध मार्च की घोषणा की। इस डर से कि इन रैलियों से बड़े पैमाने पर हिंसा हो सकती है।

शाहीन अब्दुल्ला ने सुप्रीम कोर्ट में लंबित नफरत भरे भाषण मामले में एक अंतरिम आवेदन दायर किया, जिसमें अदालत से तत्काल हस्तक्षेप करने का आग्रह किया गया। फरवरी में, सुप्रीम कोर्ट ने उनकी याचिका पर महाराष्ट्र राज्य को ‘सकल हिंदू मंज’ रैलियों में नफरत फैलाने वाले भाषणों को रोकने के निर्देश दिए थे।

2 अगस्त को एक विशेष सुनवाई में, जस्टिस संजीव खन्ना की अगुवाई वाली पीठ ने आवेदन पर सुनवाई की और किसी भी रैली या विरोध मार्च को पहले से रोकने से इनकार करते हुए, पीठ ने पुलिस सहित अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि कोई हिंसा न भड़के। पीठ ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि वे जहां भी स्थापित हों, सीसीटीवी कैमरों का उपयोग करें और जहां भी आवश्यक हो, संवेदनशील क्षेत्रों में रैलियों की वीडियो रिकॉर्डिंग करें और सभी वीडियो और निगरानी फुटेज को संरक्षित करें।

आदेश में कहा गया है कि हमें आशा और विश्वास है कि पुलिस अधिकारियों सहित राज्य सरकारें यह सुनिश्चित करेंगी कि किसी भी समुदाय के खिलाफ कोई नफरत भरे भाषण न हों और कोई हिंसा या संपत्तियों को नुकसान न हो। जहां भी आवश्यकता होगी, पर्याप्त पुलिस बल या अर्धसैनिक बल तैनात किये जायेंगे। इसके अलावा, पुलिस सहित अधिकारी जहां भी आवश्यक हो, सभी संवेदनशील क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरों का उपयोग करेंगे या वीडियो रिकॉर्डिंग करेंगे। सीसीटीवी फुटेज और वीडियो को संरक्षित किया जाएगा।

4 अगस्त को, मामले को फिर से उठाया गया और अदालत ने नफरत भरे भाषण की समस्या का स्थायी समाधान खोजने के लिए हितधारकों को कार्रवाई करने का आदेश दिया। इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि घृणास्पद भाषण पर कानून को लागू करने और लागू करने में कठिनाई हो रही है, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने पुलिस बलों को उचित रूप से संवेदनशील बनाने का सुझाव दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि घृणास्पद भाषण के पीड़ित अदालत में आए बिना सार्थक उपचार प्राप्त कर सकें।

एक सप्ताह से भी कम समय के बाद, याचिकाकर्ता हरियाणा में नूंह-गुरुग्राम सांप्रदायिक हिंसा के बाद मुसलमानों के सामाजिक और आर्थिक बहिष्कार के लिए कई समूहों द्वारा किए गए आह्वान के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने वाली याचिका के साथ शीर्ष अदालत में वापस आया था। आवेदन के अनुसार, अदालत के आदेश के बावजूद, विभिन्न राज्यों में 27 से अधिक रैलियां आयोजित की गईं, जिनमें खुलेआम मुसलमानों के सामाजिक और आर्थिक बहिष्कार का आग्रह करते हुए भड़काऊ, इस्लामोफोबिक भाषण दिए गए।

आवेदक ने दावा किया कि इतना ही नहीं, चरमपंथी समूहों ने मुसलमानों को मारने के आह्वान के साथ बयानबाजी भी बढ़ा दी है। अब्दुल्ला ने आगे आरोप लगाया है कि कुछ हिंदुत्व समूहों और नेताओं ने पुलिस की मौजूदगी में इस तरह के नफरत भरे भाषण दिए।

याचिका में कहा गया है कि ऐसी रैलियां जो समुदायों को बदनाम करती हैं और खुले तौर पर हिंसा और लोगों की हत्या का आह्वान करती हैं, उनके प्रभाव के संदर्भ में केवल उन क्षेत्रों तक सीमित नहीं हैं जो वर्तमान में सांप्रदायिक तनाव से जूझ रहे हैं, बल्कि अनिवार्य रूप से पूरे देश में सांप्रदायिक वैमनस्य और अथाह पैमाने की हिंसा को जन्म देंगी।

अब्दुल्ला का आवेदन- जिसका उल्लेख वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने 8 अगस्त को तत्काल सुनवाई की मांग करते हुए किया था- ने घृणास्पद भाषण को रोकने में उनकी विफलता के आधार पर इन रैलियों और बैठकों में भाग लेने वाले पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। आवेदक ने नफरत भरे भाषण की घटनाओं के खिलाफ उनके द्वारा की गई कार्रवाई की व्याख्या करने के लिए संबंधित राज्य पुलिस को निर्देश देने की भी प्रार्थना की है।

(जेपी सिंह वरिष्ठ पत्रकार और कानूनी मामलों के जानकार हैं।)

You May Also Like

More From Author

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Oldest
Newest Most Voted
Inline Feedbacks
View all comments
राकेश यादव
राकेश यादव
Guest
9 months ago

इतना अच्छा लिखते हैं कि शब्द नहीं है मेरे पास