सर्व सेवा संघ मामले पर सुप्रीमकोर्ट की अगली सुनवाई 14 जुलाई को, 51वें दिन भी धरना जारी 

Estimated read time 1 min read

नई दिल्ली। आज सर्व सेवा संघ की जमीन के मालिकाने के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी थी। लेकिन अब अगली सुनवाई 14 जुलाई को होगी। कोर्ट के निर्देशानुसार सर्व सेवा संघ के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई पर 14 जुलाई तक रोक जारी रहेगी। यह सूचना सर्व सेवा संघ के मामले की पैरवी कर रहे प्रसिद्ध अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने सर्व सेवा संघ के राम धीरज को फोन पर दी।

इस सूचना से सर्व सेवा संघ के सत्याग्रहियों में उत्साह की लहर दौड़ गई। सत्याग्रहियों ने उत्साह के साथ नारे लगाए। लोगों ने उम्मीद जताई की सुप्रीम कोर्ट का निर्णय न्याय के पक्ष में आएगा। गांधीवादी विचारों का प्रचार-प्रसार करने वाली संस्था का अस्तित्व कायम रहेगा। इस ध्वस्त करने और इस पर कब्जा करने की कोशिश करने वाली शक्तियों को मात खानी पड़ेगी। सत्याग्रहियों ने कोर्ट पर विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि हम सत्य के रास्ते पर हैं। हमारे पास वैधानिक रजिस्ट्री है, इसलिए हमारी ही जीत होगी। 

सत्याग्रह स्थल पर महिला चेतना समिति युवा कार्यकर्ता वंदना ने अपने नवरचित गीत से उत्साह भर दिया “जलवा तूफानी है हम गांधीवादी हैं, सर्व सेवा संघ हमारा है… हमारा है…” प्रेरणा कला मंच की टीम ने गीत गाया “आया है बाबू लोगों बाजार का जमाना…” इस गीत पर लोगों ने खूब तालियां बजायीं।

जन गीतकार युद्धेस ने “चेहरा तेरा उदास है, यही उनका विकास है! भूख और प्यास ही उनका विकास है!!”

महिला चेतना समिति की रंजू सिंह ने कहा कि एक-एक बूंद से सागर बनता है लेकिन जब सागर में लहर उठती है तो वह बहुत ही प्रलयंकारी होती है! हम कुछ बूंदों की तरह ज़रूर हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर तूफान बन जाएंगे।

सुजाबाद के बबलू मांझी ने आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि गंगा में क्रूज़ का फायदा केवल कारपोरेट कंपनियों को ही पहुंचेगा। इससे मछुआरों की बर्बादी होगी।

जय किसान आन्दोलन के नेता राम जनम ने कहा कि यह केवल जमीन बचाने की लड़ाई नहीं है बल्कि यह सभ्यता और संस्कृति को बचाने की लड़ाई है। देश में लूट और कब्जे की संस्कृति चलेगी या सत्य और कानून का राज चलेगा?

सर्व सेवा संघ के राम धीरज भाई ने बड़े दु:खी मन से कहा की सरकार विनोबा भावे की साधना केंद्र को, जो कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण केंद्र था, को ध्वस्त करने पर अमादा है; जबकि हमारे पास सभी वैधानिक दस्तावेज हैं, रजिस्ट्री है फिर भी सरकार कुछ भी सुनने व मानने को तैयार नहीं हैं। आजमगढ़ से आए हुए अधिवक्ता अशोक राय ने कहा कि सर्व सेवा संघ की जीत सुनिश्चित है क्योंकि आपके पास रजिस्ट्री है और रजिस्ट्री एक वैधानिक दस्तावेज है। 

सभा में धनंजय त्रिपाठी, ईश्वर चंद, एकता, नंदलाल मास्टर, सुभाष यादव, धीरेंद्र राय, इंदु पांडे, अनूप श्रमिक, राम यश यादव, बल्लभ पांडे, शंकर मांझी उपेंद्र पासवान, अंगद यादव, रोशन कुमार, छठिया देवी, रामकली, खादी कार्यकर्ता जितेंद्र भाई आदि ने अपने विचार व्यक्त किया। आज आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद व यूपी प्रभारी संजय सिंह ने जौनपुर में कार्यकर्ता समागम में सर्व सेवा संघ के मुद्दे पर कार्यकर्ताओं के बीच गंभीरता से चर्चा किया।

(सर्व सेवा संघ की प्रेस विज्ञप्ति पर आधारित।)

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments