अरविंद केजरीवाल ने ईडी के नोटिस को बताया गैर-कानूनी, मध्य प्रदेश के चुनावी दौरे पर हुए रवाना

Estimated read time 1 min read

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पूछताछ के लिए आज प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश नहीं होंगे। उन्हें गुरुवार सुबह 11 बजे जांच एजेंसी के दिल्ली कार्यालय में गवाही देनी थी। आप सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक केजरीवाल पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ मध्य प्रदेश के चुनावी दौरे पर जा रहे हैं। अरविंद केजरीवाल मध्य प्रदेश के सिंगरौली जाएंगे जहां वह पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ एक रोड शो में हिस्सा लेंगे। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को तलब किया था।

अरविंद केजरीवाल ने ईडी को जवाब लिखकर जांच एजेंसी के नोटिस को गैर कानूनी और राजनीति से प्रेरित बताया। उन्होंने कहा कि ये नोटिस बीजेपी के कहने पर भेजा गया, ताकि मैं चार राज्यों में चुनाव प्रचार पर न जा पाऊं। ईडी इस नोटिस को तुरंत वापस ले। केजरीवाल के इस जवाब के बाद ईडी दूसरी नोटिस भेज सकती है।

दरअसल, ईडी शराब नीति घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले की जांच कर रही है। चर्चा है कि जांच एजेंसी ने केजरीवाल को तलब करने से पहले सबूतों को इकट्ठा किया है। इस मामले में ईडी पहले ही दिल्ली के पूर्व उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार कर चुकी है।

आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि “ये बात देश ही नहीं पूरी दुनिया देख रही है कि केंद्र सरकार सत्ता के नशे में चूर है। उन्हें इतना घमंड हो गया है कि वो हर छोटे दल को कुचलना और मसलना चाहते हैं। आम आदमी पार्टी एक बढ़ती हुई राष्ट्रीय पार्टी है और बीजेपी सरकार इसे कुचलने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है।”

गौरतलब है कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने 17 अगस्त 2022 को दिल्ली की नई आबकारी नीति (2021-22) में धोखाधड़ी, रिश्वतखोरी के आरोप में मनीष सिसोदिया समेत 15 लोगों पर मामला दर्ज किया था। सीबीआई का आरोप है कि मनीष सिसोदिया ने शराब घोटाले में आपराधिक साजिश रची और उन्होंने सबूतों को मिटाने की कोशिश की।

अरविंद केजरीवाल के ईडी के समक्ष पेश न होने पर दिल्ली में आरोप-प्रत्यारोप ते ज हो गया है। भाजपा ने कहा कि केजरीवाल डर के कारण ईडी के सामने पेश नहीं हुए। यदि वह गलत नही हैं तो उन्हें ईडी के समक्ष पेश होने चाहिए था। लेकिन आप कार्यकर्ता इसे चुनाव से जोड़कर देख रहे हैं। आप नेताओं का कहना है कि इंडिया गठबंधन से डर कर मोदी सरकार विपक्षी दलों पर ईडी की कार्रवाई करवा रही है।

(जनचौक की रिपोर्ट)

You May Also Like

More From Author

5 1 vote
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments