गाजा युद्ध के मुख्य शिकार महिलाएं और बच्चे, 16,000 लोग मारे गए: संयुक्त राष्ट्र

Estimated read time 1 min read

गाजा युद्ध के मुख्य शिकार महिलाएं और बच्चे हैं। संयुक्त राष्ट्र की लैंगिक समानता पर काम करने वाली एजेंसी ने दावा किया है कि इजरायल पर हमास के अचानक हमले के बाद से हर घंटे दो माताओं की जान चली गई। यानि एक दिन लगभग 12 महिलाओं की हत्या हुई हैं। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी का दावा है कि युद्ध में लगभग 16,000 आम लोग मारे गए।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि 100 से अधिक दिनों के संघर्ष के परिणामस्वरूप, कम से कम 3,000 महिलाएं विधवा और घर की मुखिया बन गई होंगी और कम से कम 10,000 बच्चों ने अपने पिता को खो दिया होगा।

शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में, एजेंसी ने लैंगिक असमानता और बच्चों के साथ लड़ाई से भागने और बार-बार विस्थापित होने वाली महिलाओं पर बोझ की ओर इशारा किया। इसमें कहा गया है कि क्षेत्र की 2.3 मिलियन आबादी में से 1.9 मिलियन विस्थापित हैं और “करीब दस लाख महिलाएं और लड़कियां हैं” जो आश्रय और सुरक्षा की तलाश में हैं।

संयुक्त राष्ट्र महिला की कार्यकारी निदेशक, सिमा बाहौस ने कहा कि यह 7 अक्टूबर को हमास के हमले से पहले 15 वर्षों के दौरान लड़ाई का “एक क्रूर उलटफेर” है। उन्होंने पहले कहा था, गाजा और वेस्ट बैंक में मारे गए सभी नागरिकों में से 67% पुरुष थे और 14% से भी कम महिलाएँ थीं।

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के मानवीय युद्धविराम और 7 अक्टूबर को इज़राइल में बंदी बनाए गए सभी बंधकों की तत्काल रिहाई के आह्वान को दोहराया।

बहौस ने रिपोर्ट के साथ एक बयान में कहा, “आज हम गाजा की महिलाओं और लड़कियों की स्थिति पर कितना भी शोक मनाएं, हम अप्रतिबंधित मानवीय सहायता और विनाश और हत्या की समाप्ति के बिना कल और शोक मनाएंगे।”

“ये महिलाएं और लड़कियां सुरक्षा, चिकित्सा, स्वास्थ्य देखभाल और आश्रय से वंचित हैं। उन्हें आसन्न भुखमरी और अकाल का सामना करना पड़ता है। सबसे अधिक वे आशा और न्याय से वंचित हैं, ”उसने कहा।

हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि संघर्ष में लगभग 25,000 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से 70% महिलाएं और बच्चे हैं। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि गाजा में पांच लाख से अधिक लोग – आबादी का एक चौथाई – भूख से मर रहे हैं।

इज़राइल में, युद्ध की शुरुआत करने वाले हमास के 7 अक्टूबर के हमले के दौरान लगभग 1,200 लोग मारे गए थे, और लगभग 250 लोगों को आतंकवादियों ने बंधक बना लिया था। माना जाता है कि गाजा में अभी भी 100 से अधिक बंधकों को बंधक बनाकर रखा गया है।

बहौस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की महिलाओं ने हमास द्वारा “हमलों के दौरान अचेतन यौन हिंसा की चौंकाने वाली बातें” सुनी हैं, और उन्होंने सभी प्रभावित लोगों के लिए जवाबदेही, न्याय और समर्थन के लिए संयुक्त राष्ट्र के आह्वान को दोहराया।

एजेंसी ने कहा कि गाजा में बढ़ती शत्रुता के बावजूद महिला नेतृत्व वाले और महिला अधिकार संगठन काम करना जारी रख रहे हैं। इसमें पाया गया कि गाजा पट्टी में सर्वेक्षण में शामिल 83% महिला संगठन कम से कम आंशिक रूप से चालू हैं, मुख्य रूप से युद्ध के लिए आपातकालीन प्रतिक्रिया पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

लेकिन संयुक्त राष्ट्र महिला ने कहा कि गाजा के लिए पिछले साल की फ्लैश अपील से मिले फंडिंग के विश्लेषण में पाया गया कि सिर्फ 0.09% फंडिंग सीधे राष्ट्रीय या स्थानीय महिला अधिकार संगठनों को गई।

बाहौस ने कहा कि गाजा तक पहुंचने के लिए, विशेषकर महिलाओं और बच्चों को, और युद्ध को समाप्त करने के लिए और अधिक सहायता की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, “यह शांति का समय है।” “हम इसका श्रेय सभी इजरायली और फिलिस्तीनी महिलाओं और लड़कियों को देते हैं। यह उनका संघर्ष नहीं है। उन्हें अब इसकी कीमत नहीं चुकानी होगी।”

(जनचौक की रिपोर्ट।)

You May Also Like

More From Author

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments