झारखंड: जमीन विवाद में बुजुर्ग की जिन्दा जलाकर हत्या

झारखंड में एक बुजुर्ग की जिन्दा जलाकर हत्या कर दी गई। मामला साहेबगंज का है। बुजुर्ग जिस जमीन पर झोपड़ी बनाकर रह रहा था वह किराए की जमीन थी, जिसको लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा था। बता दें कि मृतक मटरू सिंह (60 वर्ष) अपने पूरे परिवार और रिश्तेदारों के साथ पिछले पांच वर्षों से भुसकारी रजक की जमीन पर करीब 10 घर बनाकर रह रहे हैं।

मृतक मटरू सिंह और उसका परिवार भुसकारी रजक को किराये के रूप में प्रति वर्ष तीन हजार रूपये देते आ रहे हैं। करीब दो साल से रिश्तेदार मृतक के परिवार पर जमीन खाली करने का दबाव बना रहे थे। इस मामले में 8 फरवरी की रात को विवाद बहुत बढ़ गया और रिश्तेदारों ने मटरू सिंह के घर में आग लगा दी। जिसमें मटरू सिंह बुरी तरह से जल गए।

इलाज के लिए परिजन उन्हें लेकर साहेबगंज सदर अस्पताल पहुंचे। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें हायर सेंटर भागलपुर रेफर कर दिया गया। लेकिन भागलपुर पहुंचने से पहले बुजुर्ग ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। मामले में पुलिस ने कुछ लोगों को चिह्नित किया है और उन सभी की गिरफ्तारी लिए 8 फरवरी की देर रात कई ठिकानों पर छापामारी भी की गयी है।

इस मामले को लेकर मृतक के पुत्र रुदल सिंह ने बताया कि करीब दो साल से उसके चचेरे भाई जमीन खाली करने को लेकर लगातार विवाद कर रहे थे। इसी बात को लेकर 8 फरवरी की शाम को रिश्तेदारों ने उनके साथ मारपीट भी की। जिसका लिखित आवेदन मुफ्फसिल थाना प्रभारी को भी दिया था।

उसके बाद रात 11:10 बजे अचानक से घर में आग की लपटें उठने लगी। जिसे देख पिताजी को बचाने के लिए भाई दौड़ा तो उसने देखा कि रिश्तेदार सूरज सिंह, उमेश सिंह, छिगोरी सिंह और अन्य 5 लोग वहां से भाग रहे थे। रुदल ने बताया कि इस आगजनी में घर में रखे 45 हजार नगद, दियारा में लगभग दस बीघा जमीन के पेपर सहित अन्य कागजात जलकर राख हो गये। 

बता दें कि दियारा क्षेत्र में अक्सर भूमि विवाद में मारपीट की घटनाएं होती रहती हैं। जिले के एक बड़े भू भाग का अब तक सर्वेक्षण नहीं हुआ है। इस वजह से भूमि के कागजात स्पष्ट नहीं हैं। परिणामस्वरूप अक्सर विवाद होते रहते हैं। भूमि का मालिकाना हक स्पष्ट न होने के कारण पुलिस भी कुछ नहीं कर पाती है।

दो दिन पहले भी मिर्जाचौकी थाना क्षेत्र में भी भूमि विवाद में गांव के लोगों ने ही निरंजन मंडल नामक व्यक्ति के साथ मारपीट की थी जिसके बाद उसकी मौत हो गई थी। मुफस्सिल थाना साहेबगंज के थाना प्रभारी अनुपम प्रकाश ने बताया कि पुलिस मामले की छानबीन में जुटी हुई है।

(झारखंड से वरिष्ठ पत्रकार विशद कुमार की रिपोर्ट)

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments